होम / Diya Jalane Ke Fayde: शाम को दरवाजे पर दीया जलाने से मिलते हैं कई लाभ, आप भी जान लें तो ये खास बातें

Diya Jalane Ke Fayde: शाम को दरवाजे पर दीया जलाने से मिलते हैं कई लाभ, आप भी जान लें तो ये खास बातें

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 3, 2024, 12:34 am IST
ADVERTISEMENT
Diya Jalane Ke Fayde: शाम को दरवाजे पर दीया जलाने से मिलते हैं कई लाभ, आप भी जान लें तो ये खास बातें

Diya Jalane Ke Fayde

India News (इंडिया न्यूज़), Diya Jalane Ke Fayde: हिंदू धर्म में दीपक जलाने का बहुत महत्व है। पूजा-पाठ और धार्मिक अनुष्ठानों के अलावा कई तीज-त्योहारों पर भी घर में दीपक जलाए जाते हैं। दीपक को सकारात्मक ऊर्जा से जोड़कर देखा जाता है। वहीं आपने अपने आसपास ऐसे कई लोगों को देखा होगा जो शाम के समय अपने घर के दरवाजे पर दीपक जलाते हैं। अगर आप भी घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाते हैं तो आपको भी इसका महत्व जानना चाहिए। आइए जानते हैं घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाने के क्या नियम और महत्व हैं।

घर के मुख्य द्वार पर ही क्यों जलाया जाता है दिया ?

  • घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाने से घर में सकारात्मकता आती है। घर में नकारात्मक ऊर्जा के कारण घर में हमेशा तनाव और लड़ाई-झगड़े का माहौल बना रहता है।
  • सुख-शांति नहीं रहती या परिवार के सदस्य हमेशा बीमार रहते हैं। अगर आपके घर में आर्थिक तंगी है तो आपको दीपक जरूर जलाना चाहिए। इससे आर्थिक तंगी दूर होती है और कर्ज से भी मुक्ति मिलती है।

ये भी पढ़े-26 फरवरी से लापता दो भारतीय नागरिक Ivory Coast के आबिदजान में पाए गए मृत, जांच शुरू

देवी लक्ष्मी के प्रसन्न से मिलते हैं फल

  • कई बार वास्तुदोष के कारण घर में सुख-शांति नहीं रहती या मानसिक तनाव की स्थिति देखने को मिलती है। घर से वास्तु दोष दूर करने के लिए घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाना चाहिए।
  • माता देवी को न केवल धन की देवी माना जाता है बल्कि उन्हें यौवन, भाग्य, वैभव, राजसी शक्ति की देवी भी माना जाता है, इसलिए अपने जीवन में इन सभी चीजों को प्राप्त करने के लिए घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

कब जलाना चाहिए दिया ?

वहीं, कितने लोग इस बात को लेकर भी असमंजस में पड़े रहते हैं कि शाम को किस समय दीपक जलाना चाहिए? इसका उत्तर यह है कि शाम को 5 बजे से 8 बजे के बीच दीपक जलाए जा सकते हैं। आप दीपक को घर के मुख्य द्वार पर रख सकते हैं या फिर घर के बाहर किसी चबूतरे पर भी रख सकते हैं। दीपक जलाते समय दिशा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आपको कोशिश करनी चाहिए कि दीपक हमेशा दाहिनी ओर ही जलाएं। इसके अलावा अगर आपके घर का मुख्य द्वार पूर्व दिशा की ओर है तो दीपक इसी दिशा में जलाएं। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

ये भी पढ़े- Gyanvapi News: शू रैक हटाने की मांग को लेकर कोर्ट में अर्जी दाखिल, जानें पूरा मामला

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT