होम / Diwali 2024: दिवाली पर लक्ष्मी पूजा में क्यों रखते है पैसे और गहने? जान लें इसके चमत्कारी फायदे

Diwali 2024: दिवाली पर लक्ष्मी पूजा में क्यों रखते है पैसे और गहने? जान लें इसके चमत्कारी फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 24, 2024, 8:10 pm IST
ADVERTISEMENT
Diwali 2024: दिवाली पर लक्ष्मी पूजा में क्यों रखते है पैसे और गहने? जान लें इसके चमत्कारी फायदे

Bundles of Notes and Jewelry in Worship on Diwali

India News (इंडिया न्यूज), Bundles of Notes and Jewelry in Worship on Diwali: इस साल दिवाली 31 अक्टूबर, गुरुवार 2024 को मनाई जाएगी। दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। मान्यता है कि दिवाली के दिन लक्ष्मी-गणेश की पूजा करने से घर में धन-संपत्ति और अच्छी सेहत बनी रहती है। दिवाली पर लक्ष्मी पूजा के दौरान घर में पैसों या नोटों की पोटली भी रखी जाती है। इसके अलावा घर की लक्ष्मी यानी बेटी या बहू के आभूषण भी लक्ष्मी पूजा में रखे जाते हैं। यहां जान लें ज्योतिषाचार्य से इसके फायदे और महत्व।

दिवाली पर लक्ष्मी पूजा में क्यों रखते हैं पैसे और आभूषण?

  • दिवाली को मां लक्ष्मी का दिन कहा जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, दिवाली के दिन मां लक्ष्मी अपने वाहन उल्लू पर बैठकर धरती के कोने-कोने का भ्रमण करती हैं और व्यक्ति को उसके कर्मों और भक्ति के अनुसार धन प्रदान करती हैं।

दिवाली पर इस मूलांक वालों की हो गई बल्ले-बल्ले, पैसा… प्रमोशन… प्यार… सभी में मिलेगी खुशखबरी – India News

  • दिवाली पर लक्ष्मी पूजा में घर में धन और आभूषण रखने से वास्तु या ग्रहों की अशुभता के कारण होने वाला दोष दूर होता है। दिवाली पूजा में धन और आभूषण की पूजा करना देवी लक्ष्मी की पूजा के बराबर माना जाता है।
  • शास्त्रों में भी बताया गया है कि दिवाली पूजा में घर में धन और आभूषण इसलिए भी रखे जाते हैं ताकि देवी लक्ष्मी की कृपा से घर में सुख-समृद्धि बनी रहे और गणेश जी के आशीर्वाद से व्यक्ति में धन का अहंकार पैदा न हो।

मरने के बाद घर में कितने दिनों तक रहती है आत्मा? यमलोक जाने से पहले मिलती हैं ये रूह कंपा देने वाली यात्राएं – India News

 

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT