होम / सूर्यास्त के बाद किया इन 5 चीजों का दान तो डूब जाएगी आपकी किस्मत, जान लें इनके नाम

सूर्यास्त के बाद किया इन 5 चीजों का दान तो डूब जाएगी आपकी किस्मत, जान लें इनके नाम

Prachi Jain • LAST UPDATED : July 2, 2024, 3:32 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Vastu Shastra: हर व्यक्ति और आप भी हमेशा यही चाहते हो होंगे कि आपके या हमारे जीवन में कभी कोई दुःख का परछावा भी ना पड़ पाए। लेकिन ऐसा होना असंभव ही हैं ज़िन्दगी हैं तो दुःख के बादल तो आते जाते ही रहेंगे। हर व्यक्ति चाहता हैं कि उसके ऊपर माँ लक्ष्मी की कृपा दृष्टि सदैव बनी रहे लेकिन अक्सर ऐसा नहीं हो पता और कभी-कभी तो व्यक्ति को बेहद ही तंगी का सामना करना पड़ जाता हैं।

अक्सर हम वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे हमारे जीवन में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ने लग जाता हैं, और सकारात्मक ऊर्जा की कमी होती दिखाई देती है। जैसे, वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको शाम के समय कुछ चीजें दान करने से सावधान रहना चाहिए या यूँ कहे कि बिलकुल नहीं करना चाहिए। सूर्यास्त के बाद कुछ वस्तुओं का दान करना आपकी किस्मत को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। ऐसा माना जाता है कि इन चीजों का दान करने से नकारात्मक ऊर्जा और दुर्भाग्य बढ़ सकता है। यहाँ पाँच ऐसी वस्तुओं के नाम और उनके दान से होने वाले संभावित नुकसान के बारे में बताया जा रहा है:

1. दूध

दूध का दान सूर्यास्त के बाद नहीं करना चाहिए। इसे धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शुभ नहीं माना जाता है। दूध का दान इस समय करने से घर में आर्थिक तंगी और मानसिक तनाव बढ़ सकता है।

2. नमक

नमक का दान भी सूर्यास्त के बाद नहीं करना चाहिए। यह माना जाता है कि नमक का दान इस समय करने से रिश्तों में खटास आ सकती है और परिवार के सदस्यों के बीच झगड़े हो सकते हैं।

दुर्गा सप्तसती के इन पांच मंत्रों का नियमित करें जप, हर तरफ से बरसने लगेगा पैसा!

3. तेल

तेल का दान सूर्यास्त के बाद नहीं करना चाहिए। इसे शनि देवता से जुड़ा माना जाता है, और इसका दान इस समय करने से शनि की नकारात्मक दृष्टि पड़ सकती है, जिससे आपके जीवन में बाधाएँ और समस्याएँ बढ़ सकती हैं।

4. अन्न (अनाज)

सूर्यास्त के बाद अन्न का दान नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से घर में धन की कमी और आर्थिक समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। अनाज का दान दिन में करना शुभ माना जाता है।

5. घी

घी का दान भी सूर्यास्त के बाद नहीं करना चाहिए। यह माना जाता है कि घी का दान इस समय करने से लक्ष्मी का वास नहीं होता और घर में धन की कमी हो सकती है।

उपाय और सावधानियाँ

समय का ध्यान रखें: दान करते समय हमेशा शुभ समय और मुहूर्त का ध्यान रखें। दिन में दान करना अधिक लाभकारी माना जाता है।

दान के लाभ: सही समय पर सही वस्तुओं का दान करने से जीवन में समृद्धि और सुख-शांति प्राप्त होती है।

धार्मिक मार्गदर्शन: दान करने से पहले धार्मिक और ज्योतिषीय परामर्श लेना उचित होता है ताकि सही समय और विधि का पालन किया जा सके।

Sonakshi Sinha की शादी से इस वजह से खुश नहीं हैं उनके भाई Luv Sinha, नए नवेले जीजा के लिए कह डाली ऐसी बात?

इन मान्यताओं को ध्यान में रखते हुए सूर्यास्त के बाद इन वस्तुओं का दान न करें और अपने जीवन में सकारात्मकता और समृद्धि बनाए रखें।

डिस्क्लेमर:इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT