होम / मरने से पहले द्रोपदी ने भीम से कहे थे ऐसे शब्द जिन्हे सुनते ही पांडवों के पैरों तले हिल गई थी जमीन, लेकिन भीम ही क्यों?

मरने से पहले द्रोपदी ने भीम से कहे थे ऐसे शब्द जिन्हे सुनते ही पांडवों के पैरों तले हिल गई थी जमीन, लेकिन भीम ही क्यों?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 27, 2024, 5:31 pm IST
मरने से पहले द्रोपदी ने भीम से कहे थे ऐसे शब्द जिन्हे सुनते ही पांडवों के पैरों तले हिल गई थी जमीन, लेकिन भीम ही क्यों?

 Draupadi In Mahabharat: द्रौपदी का जीवन नारी शक्ति, न्याय और संघर्ष का प्रतीक है। उनका चरित्र महाभारत के हर पहलू से जुड़ा हुआ है।

India News (इंडिया न्यूज़), Draupadi In Mahabharat: द्रौपदी महाभारत की सबसे महत्वपूर्ण और जटिल पात्रों में से एक हैं। उनका जीवन संघर्ष, समर्पण और सम्मान की कहानी है, जो महाभारत की घटनाओं को मोड़ देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। महाभारत की कथा में द्रौपदी के चारों ओर ही प्रमुख घटनाएं घटित होती हैं, जिनमें उनका चीरहरण, पांडवों का वनवास और महाभारत युद्ध शामिल हैं।

द्रौपदी का पूर्व जन्म

भविष्य पुराण के अनुसार, द्रौपदी अपने पूर्व जन्म में एक विधवा ब्राह्मणी थीं। यह कथा उनके जन्म और विवाह को एक अलग दृष्टिकोण से प्रस्तुत करती है। कुछ अन्य कथाओं में द्रौपदी को इंद्राणी (इंद्र की पत्नी) और लक्ष्मी का अवतार भी माना गया है। यह दर्शाता है कि द्रौपदी का चरित्र कई धार्मिक और सांस्कृतिक मान्यताओं में महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

क्या वाकई महिला नागा साधू बनने के लिए त्यागने पड़ते है कपड़े….इस रूप को धारण करने से पहले देनी पड़ती है बेहद कठिन परीक्षा!

स्वर्गारोहण की कथा

महाभारत के अंत में, जब पांडव और द्रौपदी स्वर्गारोहण की यात्रा पर जा रहे थे, तब एक घटना घटित होती है। सभी पांडव एक-एक कर स्वर्गारोहण के मार्ग पर अपने शरीर को त्यागते हैं। इस यात्रा के दौरान, द्रौपदी का पैर फिसल जाता है और वह एक खाई में गिरने लगती हैं। भीम उनका हाथ पकड़ते हैं, लेकिन उन्हें बचा नहीं पाते। इस क्षण में, द्रौपदी भीम से कहती हैं कि अगले जन्म में वह फिर उनकी पत्नी बनना चाहेंगी। यह घटना द्रौपदी के भीम के प्रति गहरे भावनात्मक संबंध को दर्शाती है।

पूरे महाभारत युद्ध की वजह बन बैठे थे बस ये 5 शब्द…जिनसे मच गया था ऐसा खून-खराबा!

द्रौपदी का महत्व

द्रौपदी का जीवन नारी शक्ति, न्याय और संघर्ष का प्रतीक है। उनका चरित्र महाभारत के हर पहलू से जुड़ा हुआ है, चाहे वह पांडवों की पत्नी के रूप में हो या कौरवों के खिलाफ युद्ध का कारण बनने वाली महिला के रूप में। द्रौपदी की कथा भारतीय साहित्य और समाज में एक विशेष स्थान रखती है, जो महिला सशक्तिकरण और सम्मान की प्रेरणा देती है।

यह जानकारी मुख्य रूप से धार्मिक ग्रंथों और सामाजिक मान्यताओं पर आधारित है, जो द्रौपदी के चरित्र की गहराई और उनके जीवन की घटनाओं को प्रस्तुत करती है।

अंतिम संस्कार में नहीं जलता शरीर का ये अंग…लेकिन फिर कैसे मिल पाती होगी आत्मा को मुक्ति?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT