होम / Dreams: सपने में स्वर्गीय माता-पिता देते है भविष्य की घटनाओं का संकेत! जानें बुर्जुगों के सपने में आने का अर्थ

Dreams: सपने में स्वर्गीय माता-पिता देते है भविष्य की घटनाओं का संकेत! जानें बुर्जुगों के सपने में आने का अर्थ

Mudit Goswami • LAST UPDATED : June 21, 2023, 5:22 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Dreams:  मनुष्य के द्वारा देखे गए सपनों का एक खास महत्व होता है। सनतम धर्म में  सपनों के संबंध में विशेष रूप स्वप्न शास्त्र उपल्बध है। मालूम होगा कि सनातन धर्म में मनुष्य और प्राकृतिक से जुड़े शोध ऋषियों और विद्वानों के द्वारा प्रचीनकाल से होते रहे। इन शोधों को ऋषियों ने शास्त्रों के माध्य तक हम पहुचाया है।

  • सपनो का है हमारे जीवन में विशेष महत्व
  • जीवन की घटनाओं से जुड़े हैं सपने
  • इस वजह से सपने में आते है मृत माता- पिता

हम सभी को सपने आते है। सपने हमारी जाग्रित अवस्था के दौरान विचार, भावना, कर्म और कल्पना का परिणाम होते हैं। हालांकि कुछ सपने ऐसे भी होते है, जिनका संबंध ईश्व के संकेत या दिव्य शक्ति से जुड़ा होता है। कई बार हम अपने सपनों में अपने मृत वजुर्ग, माता-पिता और दादी-दादा या अन्य संबंधियों को देख लेते हैं। मृत लोगों का हमारे सपने में आने का विशेष अर्थ होता है, लेकिन इस विषय में ये बात भी ध्यान रखने योग्य होती है कि ये लोग सपने में किस अवस्था में दिख रहे हैं।

सपने में अपने प्रसन्न नजर आए मृत बुर्जुग 

अगर अपने सपने में कोई अपका संबंधी प्रसन्न दिखे तो इसका अर्थ साफ तौर पर शुभ माना जाता है। कई बार इसका अर्थ परिवार में अचानक आने वाली धन- संपत्ती या परिवार में किसी बच्चें के आने का संकेत होती है। इसके अलावा ऐसे सपने आने का अर्थ जीवन में जल्द आने वाली सफलता भी होता है।

रोते दिखे मृत बुर्जुग

अगर अपकों सपने में कई रोता दिखे तो इसका अर्थ है कि अपके मृज बुर्जुग आपसे किसी बात को लेकर नाराज हैं। कई बार ऐसे सपनों का मतलब ये भी माना जाता है कि अपने कोई निर्णय गलत ले लिया है जिसकी वजह से अपके परिवार में संकट आ सकता है। वहीं ऐसे में आप अपनों के लिए पूजा-पाठ भी करवा सकते है।

सपने में बात करते दिखे मृत संबंधी

अगर अपके सपने में मृत संबंधी बात करता दिखे तो इसका मतलब है कि सोच समझ कर फैसले लेने पर आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। इस तरह के सपनों का अर्थ भी पॉजिटिव माना जाता है। लेकिन अपको अपने निर्णय ध्यान से लेने होंगे।

सपने में अपनों को खोजना

अगर आप सपने में अपने मृत माता पिता को खोज रहें है तो इसका मतलब है कि वो आपसे नाराज हैं। कई बार आप सपने में उनके पिछे भागते हैं और वो आपसे दूर होते जाते हैं, ये साफ तौर पर इस बात का संकेत है कि आप कुछ गलत कर रहें है जिसकी वजह से मृत माता पिता आपसे नाराज  हैं।

ये भी पढ़ें-

 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसका इंडिया न्यूज किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। कृपया जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

थाई राजनेता को उसके पति ने 24 वर्षीय दत्तक पुत्र के साथ संबंध बनाते हुए पकड़ा, जो एक भिक्षुक है
SRH VS RR: सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को दिया 202 रन का लक्ष्य-Indianews
रूस ने दक्षिणी यूक्रेन के ओडेसा पोर्ट पर हफ्तेभर में किया तीसरी बार हमला, 14 नागरिक घायल
Ajay Devgn की बेटी न्यासा संग Akshay Kumar के बेटे आरव यूरोप में मना रहें वेकेशन, ओरी ने शेयर की तस्वीरें -Indianews
T20 World Cup 2024: रिंकू सिंह को टी20 वर्ल्ड कप टीम में ना रखने को लेकर मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर कही यह बात-Indianews
Laddu Gopal Bhog: हफ्ते के सातों दिन कान्हा जी को अलग-अलग लगाएं भोग, प्रसन्न होकर बरसाएंगे कृपा -Indianews
T20 World Cup 2024: ICC ने की 2024 टी20 विश्व कप एंथम की घोषणा , देखें-Indianews
ADVERTISEMENT