होम / अपने इस एक गुनाह की वजह से दुर्योधन ने तुड़वा लिया था अपने शरीर का सबसे शक्तिशाली हिस्सा…सालों पहले मिला श्राप था इसका कारण?

अपने इस एक गुनाह की वजह से दुर्योधन ने तुड़वा लिया था अपने शरीर का सबसे शक्तिशाली हिस्सा…सालों पहले मिला श्राप था इसका कारण?

Prachi Jain • LAST UPDATED : October 2, 2024, 1:45 pm IST
अपने इस एक गुनाह की वजह से दुर्योधन ने तुड़वा लिया था अपने शरीर का सबसे शक्तिशाली हिस्सा…सालों पहले मिला श्राप था इसका कारण?

Duryodhana Received This Curse: द्रौपदी के अपमान पर दुर्योधन की माता, गांधारी, ने उसका विरोध किया। वह चाहती थीं कि उसका बेटा अपने कार्यों का मूल्यांकन करे और नैतिकता का पालन करे। लेकिन दुर्योधन ने अपनी माता की चेतावनी को नजरअंदाज किया, जो उसके अडिग और घमंडी स्वभाव को दिखाता है।

India News (इंडिया न्यूज), Duryodhana Received This Curse: दुर्योधन का चरित्र महाभारत में एक शक्तिशाली लेकिन अधर्मपूर्ण नायक के रूप में उभरता है। उसकी ताकत और घमंड उसे एक खलनायक बनाते हैं, जिसने अपने आत्मविश्वास के चलते कई गलत कार्य किए।

दुर्योधन का जुए में अपमान

जब दुर्योधन ने युधिष्ठिर के साथ जुए में खेला और हार गया, तो उसकी हरकतें उसकी अधर्मिता को उजागर करती हैं। जुए में हारने के बाद, उसने सभा में द्रौपदी का अपमान किया, जो न केवल उसकी नैतिक गिरावट को दर्शाता है, बल्कि उसकी निर्दयता को भी स्पष्ट करता है।

कौन थे आखिर साईं बाबा, और क्‍या था उनका धर्म…ऐसा क्या हो गया जो अब मंदिरों से हटाई जा रहीं उनकी मूर्तियां?

माता गांधारी का विरोध

द्रौपदी के अपमान पर दुर्योधन की माता, गांधारी, ने उसका विरोध किया। वह चाहती थीं कि उसका बेटा अपने कार्यों का मूल्यांकन करे और नैतिकता का पालन करे। लेकिन दुर्योधन ने अपनी माता की चेतावनी को नजरअंदाज किया, जो उसके अडिग और घमंडी स्वभाव को दिखाता है।

महर्षि मैत्रेय की चेतावनी

महर्षि मैत्रेय के हस्तिनापुर आगमन पर, उन्होंने दुर्योधन के कार्यों की गंभीरता को समझाया। महर्षि की चेतावनी को सुनकर दुर्योधन ने अपनी जांघ पर हाथ मारा, जो उसके क्रोध और उद्दंडता का प्रतीक था। इस पर महर्षि ने उसे श्राप दिया कि उसकी जांघ भीम की गदा से टूटेगी।

ये है वेद के ऐसे 5 शक्तिशाली मंत्र जिनका उच्चारण जिसने भी किया उसने पाया अंतोल पैसा… बस आना चाहिए तो सही तरीका!

श्राप की सत्यता

महाभारत के युद्ध में, दुर्योधन का यह श्राप सत्य साबित हुआ। भीम ने दुर्योधन की जांघ को तोड़ दिया, जो न केवल महर्षि की भविष्यवाणी की पुष्टि करता है, बल्कि दुर्योधन की अधर्मिता का परिणाम भी दर्शाता है। इस प्रकार, दुर्योधन का चरित्र हमें यह सिखाता है कि घमंड और अधर्म का अंत निश्चित होता है।

अभिमन्यु और श्री कृष्ण के बीच क्या थी ऐसी दुश्मनी…जो पूर्व जन्म में कर डाली थी हत्या?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT