होम / दुर्योधन की पत्नी भानुमति ने आखिर क्यों इस पांडव संग रचाई थी शादी? जानें वजह

दुर्योधन की पत्नी भानुमति ने आखिर क्यों इस पांडव संग रचाई थी शादी? जानें वजह

Prachi Jain • LAST UPDATED : July 15, 2024, 2:32 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Mahabharat & Bhanumati: हम बचपन से महाभारत की कहानियां सुनते हुए आ रहे हैं। कभी हमारी दादी से तो कभी हमारी नानी से। लेकिन आज भी कई ऐसे किस्से बाकि हैं जो हमारी नज़रो से दूर हैं छिपे बैठे हैं। महाभारत की कहानी का सार ही कौरवो और पांडवो की लड़ाई हैं। लेकिन फिर भी ऐसे कई राज़ किस्से कहानिया हैं जो हमसे आज भी छिपे हुए ही हैं। इन्ही में से एक किस्सा हैं दुर्योधन की पत्नी का पांडव से शादी करना। आखिर क्यों अपने ही पति के इस दुश्मन संग शादी रचाने के लिए वह मंजूर हो गई?

क्यों इस पांडव संग रचा ली शादी

जैसा कि सब जानते हैं दुर्योधन की पत्नी बेहद ही रूपवती थी साथ ही वह कम्बोज के राजा चन्द्रवर्मा की बेटी थी। लेकिन साथ ही भानुमति जितनी रूपवती थी उतनी ही वह तेज और चतुर भी थी। ये कहानी तब की हैं जब भानुमति का स्वयंवर रचाया गया था उस दौरान उस सभा में अनेको राजकुमारों के बीच दुर्योधन भी शामिल था। लेकिन दुर्योधन के वहां मौजूद होने के बावजूद भी भानुमति ने उसे नहीं चुना इस बात पर दुर्योधन आग-बबूला हो उठा जिसके चले उसने राजकुमारी भानुमति से जबरन शादी कर ली।

आखिर किस देवी संग होगा भगवान Kalki का विवाह, कलयुग में दिखेगा अवतार?

जिसके बाद भानुमति को दो संताने प्राप्त हुई एक थी लक्ष्मणा और एक था लक्ष्मण। जिसके बाद महाभारत युद्ध के समय अभिमन्यु ने भानुमति के पुत्र का वध कर उसे मार गिराया था।

ये थी असल वजह

दरहसल, महाभारत युद्ध के बाद पांडवो की जीत हुई थी लेकिन साथ ही उनको अपने ही वंश के भाइयों को मार देने का दुःख भी था। जिसके चलते ऐसा माना जाता है कि जब युद्ध की समाप्ति होने के बाद क्योंकि दुर्योधन की मृत्यु हो गई थी, जिसके बाद जब पांडवों ने अपने वंश को आगे बढ़ाने के बारे में सोचा जिसके चलते उन्होंने भानुमति को पत्नी बनाने का विचार किया था। इसके बाद भानुमति ने इस एक पांडव यानि अर्जुन से विवाह रचा लिया था और पांडवों के परिवार की सदस्य बन गई थी और अर्जुन की पत्नी भी।

एक ऐसा फूल जिसे खुद इंद्रदेव लाए थे स्वर्ग से धरती पर, आज भी है धरती का वासी!

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
मोदी सरकार क्यों लाना चाहती है ‘One Nation One Election’ कानून? एक साथ चुनाव में क्या हैं चुनौतियां
Kejriwal के इस्तीफा के बाद भी Atishi अभी क्यों नहीं बन सकतीं दिल्ली की CM? आखिर कहां फंसा हुआ पेच
12GB RAM के साथ ये फोन जल्द मचाएगा तबाही, दिग्गज मोबाइल को देगा टक्कर
ADVERTISEMENT