होम / महाभारत के चक्रव्यूह के अलावा भी इस काल में रचे गए थे 10 अन्य ऐसे चक्रव्यूह जिनकी खासियत जान उड़ जाएं किसी के भी होश, क्या थी व्यूहों की खासियत

महाभारत के चक्रव्यूह के अलावा भी इस काल में रचे गए थे 10 अन्य ऐसे चक्रव्यूह जिनकी खासियत जान उड़ जाएं किसी के भी होश, क्या थी व्यूहों की खासियत

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 20, 2024, 4:41 pm IST

Mahabharata Chakravyuh: महाभारत के चक्रव्यूह के अलावा भी इस काल में रचे गए थे 10 अन्य ऐसे चक्रव्यूह

India News (इंडिया न्यूज), Mahabharata Chakravyuh: महाभारत युद्ध में चक्रव्यूह के बारे में तो सभी ने सुना ही होगा, जिसे अभिमन्यु तोड़ नहीं पाया और उसके बाद मारा गया। महाभारत में सिर्फ यही एक व्यूह की रचना नहीं थी, बल्कि युद्ध के तीन दिनों में दोनों पक्षों ने कुल 11 व्यूह बनाई थीं। ये रचनाएँ युद्ध के मैदान में योद्धाओं को एक खास तरीके से व्यवस्थित करने के लिए बनाई गई थीं। रचना बनाने का मतलब है सैनिकों का ऐसा घेरा बनाना जिसे तोड़ना मुश्किल हो या जिसमें अगर दुश्मन फंस जाए तो बच न सके।

महाभारत युद्ध में रचे गए चक्रव्यूह की खूब चर्चा होती है क्योंकि यह ऐसा था जिसे अर्जुन के अलावा कोई नहीं तोड़ सकता था। अभिमन्यु की मृत्यु के कारण चक्रव्यूह सबसे चर्चित युद्ध रणनीति थी लेकिन महाभारत युद्ध के 18 दिनों में दोनों पक्षों की ओर से कई ऐसी रचनाएँ रची गईं। पौराणिक कथाओं के अनुसार इस युद्ध में 11 व्यूह रची गईं।

मकर व्यूह

इस व्यूह का आकार मकर (कछुए) जैसा था। दरअसल, प्राचीन काल में मकर नाम का एक जलीय जीव हुआ करता था, जिसका सिर मगरमच्छ जैसा था लेकिन उसके सिर पर बकरे जैसे सींग थे। महाभारत में इस व्यूह का निर्माण कौरवों और पांडवों दोनों ने किया था।

गरुड़ व्यूह

इस संरचना में सैनिकों को गरुड़ पक्षी के आकार में खड़ा किया जाता था, जो विरोधी सेना को उनकी ताकत दिखाते थे। महाभारत में यह संरचना भीष्म पितामह ने बनाई थी।

अर्धचंद्राकार संरचना

इस संरचना को अर्धचंद्राकार संरचना कहते हैं। यह संरचना कौरव पक्ष की ओर से तीसरे दिन अर्जुन द्वारा बनाई गई थी, जो पांडवों को कोई नुकसान पहुँचाने से रोकने में सफल रही।

राजसी ठाट-बाट से जिएंगे ये 5 राशि वाले लोग, ‘शुक्र’ कर देंगे मालामाल

यह संरचना आकाश से देखने पर घूमते हुए पहिये की तरह दिखती है। इसमें प्रवेश करने का रास्ता तो दिखता है, लेकिन बाहर निकलने का नहीं और यही कारण था कि अभिमन्यु इसमें प्रवेश तो कर गया, लेकिन बाहर नहीं निकल पाया। महाभारत में इसका निर्माण गुरु द्रोण ने 13वें दिन किया था।

औरमी व्यूह

इस संरचना में पूरी सेना समुद्र की तरह व्यवस्थित थी। इस संरचना का निर्माण भीष्म ने किया था। कौरवों की सेना ने लहरों की तरह पांडवों पर हमला किया था।

चक्रशक्ति व्यूह

अभिमन्यु की मृत्यु के बाद द्रोणाचार्य ने जयद्रथ को बचाने के लिए चक्रशक्ति व्यूह की रचना की, लेकिन श्री कृष्ण की चतुराई के कारण जयद्रथ इससे बाहर आ गया और अर्जुन के हाथों मारा गया।

वज्र व्यूह

इस संरचना में इंद्रदेव के वज्र जैसे हथियारों का इस्तेमाल किया गया था। महाभारत में इसका निर्माण सातवें दिन अर्जुन ने किया था।

श्रीन्गात व्यूह

यह संरचना एक इमारत की तरह दिखती थी। इसे तीन चोटियों वाली संरचना भी कहा जाता है।

मंडलाकार व्यूह

यह संरचना गोलाकार या गोलाकार थी। महाभारत में इसका निर्माण सातवें दिन भीष्म पितामह ने किया था।

कछुआ व्यूह

इस संरचना में सेना कछुए की तरह व्यवस्थित होती है। यह कौरवों द्वारा युद्ध के आठवें दिन किया गया था।

क्रौंच व्यूह

क्रौंच सारस की एक प्रजाति है। इसलिए संरचना को इस पक्षी के आकार का बनाया गया। युधिष्ठिर ने कौरवों को मारने के लिए छठे दिन इस संरचना का निर्माण किया था।

कौन थी दशानन रावण की बेटी? जिसे हो गया था रामभक्त हनुमान जी से प्रेम

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

होने वाला है कुछ बड़ा…124 देशों ने मिलकर इजरायल के खिलाफ किया ये बड़ा काम, दोस्तों ने भी छोड़ा नेतन्याहू का साथ!
महाभारत में सिर्फ अर्जुन के नहीं बल्कि दोनों तरफ के सारथि बने हुए थे श्री कृष्ण, दोनों ओर से लड़ रहे थे युद्ध, लेकिन कैसे?
मौलाना ने बीमार भाई को ठीक करने के बजाय नाबालिग बहन संग करने लगा अश्लील हरकतें… फिर जो हुआ उसे जान रह जाएंगे हैरान
Rahul Gandhi: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी पर तीन FIR दर्ज, जानें क्या है मामला
China की नई चालबाजी? चुपके से तैयार कर रहा ‘नकली सूरज’, मुंह देखता रह गया अमेरिका, जानें क्या है इसका काम?
UP Mirzapur News: किन्नर की हत्या के मामले में हुआ बड़ा खुलासा, पुलिस ने 3 को किया गिरफ्तार
तबाही के बाद हिजबुल्लाह का खुफिया दस्तावेज लीक, एक-एक डिटेल जान उड़ जाएंगे होश, हरकत में आए दुनिया भर के ताकतवर नेता
ADVERTISEMENT