होम / नवरात्रि के पहले ही दिन जो चढ़ा दी मां को ये 5 चीजें…तो फिर मां दुर्गा की बरसेगी ऐसी कृपा की नहीं छूटेगा छुड़ाए हाथ?

नवरात्रि के पहले ही दिन जो चढ़ा दी मां को ये 5 चीजें…तो फिर मां दुर्गा की बरसेगी ऐसी कृपा की नहीं छूटेगा छुड़ाए हाथ?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 29, 2024, 2:32 pm IST
नवरात्रि के पहले ही दिन जो चढ़ा दी मां को ये 5 चीजें…तो फिर मां दुर्गा की बरसेगी ऐसी कृपा की नहीं छूटेगा छुड़ाए हाथ?

Navratri Pooja Vidhi: पान का पत्ता मां दुर्गा को अत्यधिक प्रिय माना जाता है। नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा को ताजे पान का पत्ता अर्पित करें। इसे चढ़ाने से आपके जीवन की बाधाएं दूर हो जाती हैं और मन की शांति प्राप्त होती है।

India News (इंडिया न्यूज), Navratri Pooja Vidhi: नवरात्रि का पर्व माँ दुर्गा की आराधना और साधना का समय है। यदि नवरात्रि के पहले दिन आप मां दुर्गा को विशेष 5 चीजें चढ़ा दें, तो उनकी कृपा से आपकी किस्मत चमक सकती है। यह उपाय अत्यंत सरल है, और इसे करने से मां दुर्गा अपने भक्तों पर विशेष कृपा बरसाती हैं। आइए जानते हैं कि कौन-सी 5 चीजें माँ दुर्गा को चढ़ाने से जीवन की कठिनाइयाँ दूर हो सकती हैं और माँ की असीम कृपा प्राप्त होती है।

1. लाल वस्त्र (चुनरी या साड़ी):

मां दुर्गा को लाल रंग बहुत प्रिय है। नवरात्रि के पहले दिन आप माँ को लाल रंग की साड़ी या चुनरी चढ़ाएं। यह रंग शक्ति और उर्जा का प्रतीक है। इसे चढ़ाने से माँ आपकी हर मुश्किल दूर करती हैं और जीवन में सफलता का मार्ग प्रशस्त करती हैं।

9 या 10 कितने दिन के होंगे इस बार शारदीय नवरात्रि…जानें कब है अष्टमी, नवमी और दशहरा?

2. रोली और चंदन:

मां दुर्गा को सुगंधित चीजें अत्यधिक प्रिय होती हैं। पूजा के दौरान रोली (कुमकुम) और चंदन को माँ दुर्गा के माथे पर अर्पित करें। यह उपाय आपके जीवन में सौभाग्य लाएगा और आपके मन की इच्छाओं की पूर्ति करेगा। चंदन की शीतलता और रोली की पवित्रता से माँ दुर्गा अत्यंत प्रसन्न होती हैं।

3. नारियल:

नारियल समृद्धि और शुभता का प्रतीक है। नवरात्रि के पहले दिन माँ दुर्गा को एक साबुत नारियल अर्पित करें। इसे चढ़ाने से आर्थिक तंगी दूर होती है, और घर में धन और संपत्ति का आगमन होता है। नारियल को माँ के चरणों में अर्पित कर, इसे पूजा स्थल पर रखें।

त्योहारों से भरा है अक्टूबर का महीना…जानें करवा चौथ से लेकर नवरात्री, दिवाली तक कब मनाया जाएगा कौन-सा त्योहार?

4. पान का पत्ता:

पान का पत्ता मां दुर्गा को अत्यधिक प्रिय माना जाता है। नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा को ताजे पान का पत्ता अर्पित करें। इसे चढ़ाने से आपके जीवन की बाधाएं दूर हो जाती हैं और मन की शांति प्राप्त होती है। यह आपकी साधना को सफल बनाने में भी सहायक होता है।

5. मीठा भोग (मिश्री या गुड़):

मां दुर्गा को मीठे भोग विशेष रूप से प्रिय होते हैं। पहले दिन माँ को मिश्री या गुड़ का भोग लगाएं। इससे माँ प्रसन्न होकर आपके जीवन में सुख-समृद्धि और शांति का आशीर्वाद देती हैं। इस भोग को पूजा के बाद परिवार के सभी सदस्यों में बाँटें, इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

अपनी मृत्यु को आता देख भी नहीं रुका था जब रावण, ये 5 लोग भी बने थे रक्षक लेकिन नहीं हुआ कोई फायदा?

इन पाँच चीजों को चढ़ाने के फायदे:

  • माँ दुर्गा की असीम कृपा प्राप्त होती है।
  • धन, समृद्धि और शुभता का आगमन होता है।
  • जीवन की सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं।
  • रुके हुए कार्यों में सफलता मिलती है।
  • आपके परिवार में शांति, सुख, और सौभाग्य बना रहता है।

नवरात्रि के पहले दिन इन पांच चीजों को चढ़ाकर माँ दुर्गा की आराधना करने से जीवन में सकारात्मक बदलाव होते हैं। यह सरल उपाय आपको माँ दुर्गा की विशेष कृपा और उनके आशीर्वाद से हर प्रकार की समस्या से मुक्ति दिलाने में सहायक हो सकता है।

पूरे महाभारत युद्ध की वजह बन बैठे थे बस ये 5 शब्द…जिनसे मच गया था ऐसा खून-खराबा!

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT