होम / Ganga Saptami: गंगा सप्तमी पर बन रहे ये शुभ योग, इन चीज़ो का दान करने से धन-धान्य से भर जायेगा घर -Indianews

Ganga Saptami: गंगा सप्तमी पर बन रहे ये शुभ योग, इन चीज़ो का दान करने से धन-धान्य से भर जायेगा घर -Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : May 13, 2024, 6:37 am IST
ADVERTISEMENT
Ganga Saptami: गंगा सप्तमी पर बन रहे ये शुभ योग, इन चीज़ो का दान करने से धन-धान्य  से भर जायेगा घर -Indianews

Ganga Saptami

India News (इंडिया न्यूज), Ganga Saptami:गंगा सप्तमी 14 मई, 2024 को है और यह पूज्य मोक्षदायिनी गंगा जी को समर्पित दिन है। यह दिन उस क्षण की याद दिलाता है जब वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को मां गंगा भगवान शिव की जटाओं से एकाकार हुईं, जिसे गंगा जयंती के नाम से भी जाना जाता है। इस विशेष दिन पर गंगा में स्नान करने से सभी दुखों, परेशानियों और बीमारियों का अंत हो जाता है। साथ ही इस साल गंगा सप्तमी के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग जैसे शुभ योग बन रहे हैं। शास्त्रों के अनुसार, गंगा सप्तमी पर विशेष वस्तुओं का दान करने से सोने के समान चमकीला भाग्य प्राप्त हो सकता है।

Weekly Numerology Horoscope: अगले 7 दिनों तक इन मूलांक पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, बनेंगे सभी बिगड़े काम

क्या है गंगा सप्तमी पर दान का महत्व?

ज्योतिष के सिद्धांतों के अनुसार, गंगा सप्तमी पर गंगा पूजा करने से आकाशीय पिंडों के नकारात्मक प्रभाव कम हो जाते हैं। गंगा पूजा को मुक्तिदायक और अत्यधिक लाभकारी माना जाता है और माना जाता है कि इस दिन दान करने से व्यक्ति को कई जन्मों का पुण्य प्राप्त होता है।

Chardham Yatra: आज भक्तों के लिए खुले बद्रीनाथ धाम के कपाट, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़-Indianews

गंगा सप्तमी पर इन चीज़ो का करे दान

10 सेर गेहूं – मान्यता है कि गंगा सप्तमी के अhवसर पर ब्राह्मणों को गंगा जल से स्नान कराने के बाद दस सेर गेहूं दान में देना चाहिए। माना जाता है कि इसके फलस्वरूप व्यक्तियों को यश, सम्मान और समृद्धि प्राप्त होती है।

जल दान महत्व – गंगा सप्तमी से जल दान का महत्व जुड़ा हुआ है। इस दिन जल दान करने वालों को पिछले जन्मों के पापों से मुक्ति मिल जाती है। प्रगति में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं और ग्रहों के नकारात्मक प्रभाव समाप्त हो जाते हैं।

सुहाग सामग्री – गंगा सप्तमी के दिन विवाहित महिलाओं को सुहाग से जुड़ी वस्तुएं जैसे बिंदी, कुमकुम, मेहंदी, बिछिया, चूड़ियां, कपड़े आदि दान करने की सलाह दी जाती है। कहा जाता है कि इससे अखंड वैवाहिक आनंद मिलता है और देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है। माना जाता है कि पति की आयु भी बढ़ती है।

सत्तू – सत्तू का संबंध गंगा सप्तमी से है, जो वैशाख महीने में आती है जब गर्मी बहुत अधिक होती है। इसलिए इस शुभ दिन पर जरूरतमंद लोगों को सत्तू का दान करने की सलाह दी जाती है। किसी के जीवन में सत्तू का दान और उपयोग व्यक्ति की कुंडली को सूर्य की स्थिति के अनुरूप बनाता है।

फल – गंगा सप्तमी के अवसर पर लोगों को रास्ते में चल रहे लोगों को तरबूज, खरबूजा और आम जैसे मौसमी फलों का दान करना चाहिए। यह अभ्यास व्यक्ति को खोई हुई संपत्ति, प्रतिष्ठा और खुशी वापस दिलाती है।

Maa Lakshmi: कभी एक जगह क्यों नहीं टिकती मां लक्ष्मी, जानिए उनके स्वभाव से जुड़ी ये पौराणिक कथा-Indianews

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT