होम / Ganga Saptami: क्या है गंगा सप्तमी के शुभ योग? इस उपाय से मिलेगी मंगल दोष से मुक्ति – Indianews

Ganga Saptami: क्या है गंगा सप्तमी के शुभ योग? इस उपाय से मिलेगी मंगल दोष से मुक्ति – Indianews

Simran Singh • LAST UPDATED : May 14, 2024, 6:55 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Ganga Saptami: गंगा सप्तमी का पावन पर्व मंगलवार यानी 14 मई को है। इस दिन वैशाख माह की शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को काफी शुभ माना जाता है और इस दिन मंगलवार को पड़ रहा है जो इसे और भी खास बनाता है। इस दिन रवि योग, पुष्य नक्षत्र और सर्वार्थ सिद्धि योग का सुंदर सहयोग बनने के कारण यह दिन और भी महत्वपूर्ण बन गया है।

बता दे की गंगा सप्तमी के दिन मां गंगा की पूजा करते हैं। इस दिन स्नान करके अपने पापा को मिटाया जाता है। जिसे पूर्ण की प्राप्ति होती है। पौराणिक कथाओं के अनुसार देखे तो वैशाख शुक्ल सप्तमी को मां गंगा का आवरण हुआ था। वही कथाओं के अनुसार बताएं तो उनके एक स्पर्श मात्र से ही राजा सगर के 60 हजार पुत्रों को मोक्ष की प्राप्ति हो गई थी।

इस उपाय से मंगल दोष का होगा निवारण

मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है। ऐसे में मंगल ग्रह की बीच मंत्र का जाप करते हुए, आप मंगल दोष को दूर कर सकते हैं। आज पूजा करने के बाद लाल वस्त्र, लाल फूल, गुड, सेब, अनार, मसूर की दाल आदि का दान करें। इसके अलावा मंगलवार को हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, बजरंगबाण आदि का पाठ भी करें। जिससे अति शुभ परिणाम आपको प्राप्त हो, मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंत्र का काफी महत्व होता है। जिससे शुभ फल की प्राप्ति होती है। इस दिन राम नाम का जाप करने का भी लाभ मिलता है। Ganga Saptami

इस कारण से आखिरी दिनों में परेशान थे Sushant, इस बात से Manoj Bajpayee ने हटाया पर्दा – Indianews

ये है गंगा सप्तमी का योग 

  • रवि योग सुबह 5:31 से दोपहर 1:05 तक
  • सर्वार्थ सिद्धि योग दोपहर 1:05 से 15 मई 5:30 तक

गंजी हुई Urfi, तस्वीर में यूजर्स ने कैंसर के उठाई गुंजाइश – Indianews

यह है आज के दिन के अशुभ योग Ganga Saptami

  • राहु योग 3:41 से 5:23 तक
  • गुलिक काल दोपहर 12:18 से दोपहर 1:59 मिनट तक Ganga Saptami

United Nations: गाजा में पहला अंतराष्ट्रीय यूएन स्टाफ सदस्य मारा गया, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जताया दुख -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT