होम / Has Man not yet Learned to Pray? क्या मनुष्य ने अभी तक प्रार्थना करना नहीं सीखा?

Has Man not yet Learned to Pray? क्या मनुष्य ने अभी तक प्रार्थना करना नहीं सीखा?

India News Editor • LAST UPDATED : October 13, 2021, 1:00 pm IST

Has Man not yet Learned to Pray?

अस्तित्व के मंदिर में प्रार्थना की भरमार है

अरुण मल्होत्रा

मनुष्य कुछ निर्भरता खोज रहा है। मनुष्य को निर्भरता की आवश्यकता है। वह उन्मादी रूप से निर्भरता की खोज कर रहा है। कोई मणि गिनने में निर्भरता लेता है, कोई ईश्वर का मार्ग खोजना चाहता है और कोई उसे निर्भरता उधार देने के लिए सब कुछ प्राप्त करना चाहता है। और कोई जीवन का सारा सागर पीने को तैयार हो जाता है। ईश्वर की कुछ धारणा आपको निर्भरता दें। कुछ देवताओं को आप पर निर्भरता दें। धन का अधिकार आपको निर्भरता उधार दे। निर्भरता वास्तव में आपकी असुरक्षा है।
आपका भगवान आपकी असुरक्षा बन जाता है। आपका मंत्र आपकी निर्भरता बन जाता है। आपका धर्म आपकी निर्भरता बन जाता है। यह आपको स्वतंत्र बनाने के लिए जीवन का सागर पीने नहीं देता। मनुष्य निर्भरता की तलाश क्यों कर रहा है? क्योंकि मनुष्य अज्ञात से डरता है। वह जो कुछ भी सुखद जानता है वह भविष्य में दोहराना चाहता है। दिमाग भविष्य में काम करता है। जो कुछ भी आपको अभी चाहिए वह आप अभी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन आपका दिमाग सिर्फ इस जीवन की नहीं बल्कि अगले जीवन की योजना बनाता है।

आप पूछते हैं कि किस देवता, देवताओं को किस पर विश्वास करना चाहिए और उसका पालन करना चाहिए। हिंदुओं के लाखों भगवान हैं। आप पूछते हैं कि कौन सा विश्वास करने और अनुसरण करने के लिए सही है। आप पूछ रहे हैं कि आपको किस गुरु पर विश्वास करना चाहिए और उसका अनुसरण करना चाहिए।
आप रास्ते पर चल रहे हैं। वास्तव में, आप नहीं जानते कि यह मार्ग आपको कहाँ ले जाएगा। क्योंकि आप नहीं जानते कि आप किस ओर जा रहे हैं। इसलिए आपको निर्भरता की जरूरत है। यदि आप जाना चाहते हैं तो आपको मानचित्रों की आवश्यकता है। लेकिन आपके मन पर आपकी निर्भरता पूर्ण है। इसके लिए किसी बाहरी निर्भरता की जरूरत नहीं है। सभी बाहरी निर्भरता इसे धन कहते हैं, राज्य, प्रसिद्धि, और ईश्वर मन की घटिया प्रतियाँ हैं।
क्या आपने देखा है, महामारी के दौरान, मानवजाति द्वारा विकसित देवताओं की व्यवस्था कैसे गिरती है? जब आपको भगवान की पूजा करने की सबसे ज्यादा जरूरत होती है तो आप मंदिरों या पूजा स्थलों पर नहीं जाते हैं। तब कहा जाता है कि भगवान हर जगह हैं। नास्तिक मानते हैं कि ईश्वर नहीं है। और आस्तिक मानते हैं कि ईश्वर है। लेकिन दोनों ने भगवान का सामना नहीं किया है। नास्तिक उस तथाकथित आस्तिक से कहीं अधिक सच्चा होता है जो पहले विश्वास करता है और विश्वास करने के लिए बाद में ईश्वर से मिलना चाहता है।

आस्तिक ईश्वर में विश्वास करने के लिए शास्त्रों में लिखे शब्दों को मानते हैं और दोहराते हैं। वह निर्भरता है। जब एक आदमी मर जाता है। हिंदू ‘राम नाम सत्य है’ का जाप करते हैं-तेरा नाम ही सत्य है। अगर कोई उनसे पूछे कि क्या वे मानते हैं कि ‘तेरा नाम ही सत्य है’। वे ‘तेरा नाम ही सत्य है’ जाने और समझे बिना हां कहते हैं। क्योंकि ‘तेरा नाम ही सत्य है’ जानने के लिए दैट-व्हिच-इज के साथ एक मुलाकात की जरूरत है। केवल शब्दों की पुनरावृत्ति एक मुठभेड़ से बहुत कम है। यह ब्रह्मांड की तुलना में ब्रह्मांड की एक तस्वीर की तरह है।
तस्वीर ब्रह्मांड से बहुत अलग है। भगवान के नाम पर, हमने उन शब्दों को याद किया है जो एक बार उन द्रष्टाओं द्वारा बोले गए थे जिन्होंने दैट-व्हिच-इज का सामना किया था। लेकिन 5000 साल बाद भी हम बिना भगवान से मिले वचनों को दोहराते रहते हैं। शब्दों की पुनरावृत्ति हमारे लिए किसी ऐसे अर्थ को नहीं दशार्ती है जो एक बार द्रष्टाओं के लिए निरूपित हो। हमारे लिए, वे डर से भरे मृत शब्द हैं। एक पक्षी गा रहा है और आप पक्षी गीत का आनंद उठा रहे हैं, मृत शब्दों को दोहराने से ईश्वरत्व है, जो मंदिर में अर्थ खो चुके हैं, अधर्म है।
एक महामारी के दौरान जो धनी और शक्तिशाली होता है उसकी अस्पतालों तक पहुंच होती है, चिकित्सा विज्ञान जीवित नहीं रहता है। एक महामारी के समय, हमने पैसे, आधुनिक चिकित्सा, आयुर्वेद, सभी प्रकार के जादू-टोने पर से भरोसा खो दिया है और हमारे पास कोशिश करने के लिए और कुछ नहीं है। हम मदद करने के लिए भगवान पर वापस आते हैं। भगवान के साथ हमारे पास एकमात्र लिंक द्रष्टाओं द्वारा इस्तेमाल किए गए शब्दों को दोहराना है। कोई सहायता नहीं कर सकता। क्या कारण है?

मनुष्य प्रार्थना करना भूल गया है, धार्मिक संस्कारों ने मनुष्य को अधार्मिक बना दिया है। वे प्रार्थनाएँ जो कभी ईश्वर से या वेदों के द्रष्टाओं द्वारा अस्तित्व की स्तुति में कही गई थीं, वे प्रार्थना के पहले व्यक्ति थे। लेकिन वेदों को पढ़ाने के नाम पर विद्वानों ने उन्हें दोहराना शुरू कर दिया। प्रार्थना करने की क्षमता धीरे-धीरे भारी भाषा में खो गई। बुद्ध हमें प्रार्थनापूर्ण होने के लिए कहते हैं। बुद्ध हमें बताते हैं कि प्रार्थना का क्या अर्थ है? कोई कैसे प्रार्थना करता है और किससे प्रार्थना करता है? आपने सभी प्रकार के अनुष्ठान किए हैं लेकिन आप प्रार्थना करना भूल गए हैं।
वह कौन है जो प्रार्थना करना चाहता है? बुद्ध कहते हैं कि प्रार्थना करने से पहले उसे समझ लें कि वह कौन है जो प्रार्थना करना चाहता है। क्योंकि जो प्रार्थना करना चाहता है वह गहरी नींद में है। जो सो गया है वह प्रार्थना कैसे करता है? प्रार्थना शुरू करने के लिए जानिए कौन प्रार्थना करना चाहता है। बुद्ध आपसे पहले पूछते हैं कि जो प्रार्थना करना चाहता है उसे जान लो। फिर पहले उस पर विश्वास करो जिस पर तुम प्रार्थना करना चाहते हो। प्रार्थना के प्रोटोकॉल पर निर्भरता की तलाश न करें। आप यह जाने बिना कि आप किससे प्रार्थना करते हैं, आप प्रार्थना करना सीख जाते हैं। आप पूछते रहते हैं कि किस ईश्वर से प्रार्थना करें और उस ईश्वर से कैसे प्रार्थना करें क्योंकि धर्मों के संगठन ने आपको बताया है कि ईश्वर के पास प्रार्थना करने के लिए प्रोटोकॉल की किताबें हैं जिनके बिना आप उस ईश्वर का विरोध कर सकते हैं।
बुद्ध कहते हैं कि पहले उस पर विश्वास करो जो प्रार्थना करना चाहता है। और फिर उस पर भरोसा करें जिससे आप प्रार्थना करना चाहते हैं। लेकिन आदमी पागल है। बुद्ध के जाने के बाद। लोगों ने बुद्ध को भगवान में बदल दिया और बुद्ध को भगवान के रूप में प्रार्थना करना शुरू कर दिया और उन्होंने बुद्ध में विश्वास करना शुरू कर दिया और बुद्ध से नए आस्तिकता को जन्म दिया। बुद्ध ने अपनी यात्रा ईश्वर के प्रति एक विरोधी थीसिस के रूप में शुरू की। लेकिन एक बार चले जाने के बाद, बुद्ध उन लाखों लोगों के लिए एक अभयारण्य में बदल गए हैं, जो बुद्ध पर निर्भरता की तलाश में हैं। बुद्धम् श्रमणं गच्छामी का अर्थ है ‘मैं जाग्रत की शरण में जाता हूं’। जिसे हम जीवन कहते हैं वह एक महामारी है। जीवन से बड़ी कोई महामारी नहीं है। यह अंत में सभी को समाप्त कर देता है। जब आप उस पर भरोसा करते हैं जो प्रार्थना करना चाहता है, तो आपका पूरा अस्तित्व प्रार्थना से भर जाता है। अस्तित्व में आपका विश्वास आपके संदेहों को दूर कर देता है। और जब वह तुम्हारे सारे संदेहों को तितर-बितर कर देता है तो अस्तित्व का सागर तुम्हारे पास आ जाता है और तुम उसके साथ एक होने के लिए पूरे सागर को पी सकते हो। लेकिन इंसान ने अपने जीवन को मौत जैसा बना लिया है। मौत हमारा धर्म बन गई है। हमारा विश्वास हमारे अपने अस्तित्व की तुलना में एक महामारी में है। आपका होना ही मंदिर है और आपकी सभी प्रार्थनाएं मंदिर में बैठे व्यक्ति के लिए की गई प्रार्थनाएं हैं।

जो तुम्हारे भीतर है, उसके बिना तुम्हारा मंदिर मंदिर नहीं रहेगा। यह शरीर वह मंदिर है जिसमें आपकी प्रार्थना का फूल खिलता है। याद रखें कि हमारे धार्मिक संस्कारों ने प्रार्थना करने के लिए सभी प्रकार के प्रोटोकॉल अनुष्ठानों को निर्धारित किया है। लेकिन उनमें हम दुआ नहीं कर सकते। आप के गर्भगृह में, अस्तित्व के मंदिर में प्रार्थना की भरमार है। संपूर्ण ब्रह्मांड गहरी प्रार्थना में है। महासागरों का उदय प्रार्थना में पीछे हट जाता है। प्रार्थना में जगमगाते सूरज, चांद, सितारे। अस्तित्व तुम्हारे सहित हर जगह चेतना की वर्षा कर रहा है। जब उस महानता में प्रार्थना का अस्तित्व होता है, तो जो प्रार्थना करना चाहता है वह विनम्र अक्षमता को व्यक्त करने के अलावा कुछ नहीं कर सकता है -‘प्रार्थना कैसे करें’। जब आप प्रार्थनापूर्ण हो जाते हैं, तब अस्तित्व आपको प्रार्थना से भर देता है। जब आप अपने आप को उस पूर्ण शून्यता में खाली कर देते हैं, तो आप पर प्रार्थना का उदय होता है। तभी तो आप निर्भरता से मुक्त होने के लिए जीवन का सागर पीते हैं।

Read More :Aryan Khan Drugs Case पर बोले Shatrughan Sinha- शाहरुख से बदला निकाल रहे हैं कुछ लोग

Connact Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT