होम / हिंदू-मुस्लिम ने मिलकर की थी इस मंदिर की स्थापना,सच्चे मन से मांगने वाला कोई श्रद्धालु आजतक नहीं लौटा खाली हाथ!

हिंदू-मुस्लिम ने मिलकर की थी इस मंदिर की स्थापना,सच्चे मन से मांगने वाला कोई श्रद्धालु आजतक नहीं लौटा खाली हाथ!

Prachi Jain • LAST UPDATED : July 5, 2024, 3:31 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Chunna Miya Mandir History: भारत के मंदिरों की कई कहानियाँ आपने सुनी होंगी। नाथ नगरी बरेली में भी एक बहुत अनोखा मंदिर है, जो मिसाल पेश करते हुए कई सालों से बरेली के लोगों के लिए आस्था का केंद्र बना हुआ है। इस मंदिर को हिंदू-मुस्लिम एकता का प्रतीक माना जाता है। यह मंदिर “चुन्ना मियां” के नाम से प्रसिद्ध है। इस मंदिर की विशेषता यह है कि इसे हिंदू और मुस्लिम समुदाय दोनों के लोग श्रद्धा और भक्ति से पूजते हैं। मान्यता है कि यदि कोई व्यक्ति सच्चे मन से भक्ति और पूजा-अर्चना करता है, तो भगवान लक्ष्मी-नारायण उसकी इच्छा जरूर पूरी करते हैं।

चुन्ना मियां मंदिर न केवल धार्मिक आस्था का केंद्र है, बल्कि यह सांप्रदायिक सौहार्द और भाईचारे का प्रतीक भी है। इस मंदिर ने वर्षों से लोगों को एकजुट करने का कार्य किया है और आज भी यह स्थान समर्पण, श्रद्धा और प्रेम का अद्वितीय उदाहरण बना हुआ है।

हाथरस भगदड़ के बाद काँप उठे ‘Baba Bageshwar’ से लेकर ‘Premanand Maharaj’, अपनी सभा में कर डाले ये बड़े बदलाव?

आखिर क्या हैं यूपी के इस मंदिर की खासियत?

चुन्ना मियां मंदिर के महंत पंडित दुर्गेश शुक्ला ने मीडिया से खास बातचीत के दौरान बताया कि वे 21 दिसंबर 2015 से भगवान लक्ष्मी नारायण जी की सेवा कर रहे हैं। इस मंदिर में सभी प्रमुख भगवानों की मूर्तियां स्थापित हैं। इनमें लक्ष्मी नारायण, हनुमान जी, गंगा मैया, दुर्गा मैया, संतोषी मैया, राम दरबार, और राधा-कृष्ण दरबार शामिल हैं।

महंत दुर्गेश शुक्ला ने यह भी बताया कि इस मंदिर में न केवल बरेली के लोग बल्कि मेरठ, संभल, दिल्ली और आगरा के लोग भी आते हैं। यहां भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना के लिए हर बृहस्पतिवार को विशेष पूजा का आयोजन होता है। इसके अलावा, हनुमान जी की विशेष पूजा मंगलवार के दिन होती है। चुन्ना मियां मंदिर न केवल आस्था का केंद्र है, बल्कि यह धार्मिक एकता और सांप्रदायिक सौहार्द का भी प्रतीक है। यह मंदिर वर्षों से लोगों के दिलों में एक विशेष स्थान बनाए हुए है, जहां भक्तजन सच्चे मन से प्रार्थना करते हैं और अपनी मनोकामनाएं पूरी होने की आशा रखते हैं।

क्या है प्रसाद लेने का सही तरीका? प्रेमानंद महाराज ने बताया भक्त कहां कर रहे हैं गलती

हिंदू-मुस्लिम की एकता का हैं जीता-जाता प्रतीक

चुन्ना मियां मंदिर के पंडित दुर्गेश शुक्ला ने एक खास बात बताई। उन्होंने कहा कि यह मंदिर हिंदू-मुस्लिम एकता का प्रतीक माना जाता है। यह मंदिर मुस्लिम की जमीन पर बना है। पहले लोग इस जमीन पर भगवान की फोटो लगाकर पूजा किया करते थे। संत और मुस्लिम के मिलन से फजल उल रहमान के अंदर इस मंदिर को बनवाने की प्रेरणा जागृत हुई। उनके समर्थन से यहाँ भगवान लक्ष्मी नारायण का मंदिर बनाया गया।

जाने क्या हैं इस साल की अमावस्या में खास? चित्रकूट में एक दिन में 5 लाख से ज्यादा श्रद्धालु की जमा हुई भीड़!

पंडित दुर्गेश शुक्ला ने बताया कि यह कहानी इस मंदिर को विशेष बनाती है। यह स्थान न केवल धार्मिक आस्था का केंद्र है, बल्कि सामुदायिक एकता और सौहार्द का भी प्रतीक है। यहाँ हर धर्म और समुदाय के लोग मिलजुल कर पूजा-अर्चना करते हैं, जो आपसी भाईचारे और सम्मान की अद्वितीय मिसाल है।

जाने चुन्ना मियां मंदिर की मान्यता

पंडित दुर्गेश शुक्ला बताते हैं कि इस मंदिर की मान्यता यह है कि यदि कोई भक्त सच्चे प्रेम से यहाँ आता है, तो भगवान लक्ष्मी नारायण उसकी सारी इच्छाएं जरूर पूरी करते हैं। लक्ष्मी नारायण के दरबार से कोई भक्त खाली हाथ नहीं लौटता।काफी दूर-दूर से लोग यहाँ पूजा-अर्चना करने आते हैं और भगवान लक्ष्मी नारायण सभी की मनोकामनाएं पूरी करते हैं।यह मंदिर सुबह प्रातः 5:30 से 11:30 बजे तक और शाम 4:00 से 9:00 बजे तक खुलता है।

अब ‘Premanand Maharaj’ के नहीं होंगे दर्शन? जाने क्यों बाबा से मिलने को तरसेंगे भक्त!

इस अनोखे मंदिर की कथा और उसकी मान्यता न केवल धार्मिक आस्था का प्रतीक है, बल्कि हिंदू-मुस्लिम एकता और सामुदायिक सद्भाव का भी संदेश देती है। यहाँ आने वाले हर भक्त को न केवल आध्यात्मिक शांति मिलती है, बल्कि वह सामूहिक सद्भावना का भी अनुभव करता है।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anushka Sharma ने लंदन में विराट और बच्चों संग ऐसे की सुबह की शुरुआत, परिवार संग नाश्ते करते दिखाई झलक
गाड़ी पर भगवान का नाम लिखवाना सही या गलत? Premanand Maharaj ने बताया सच!
Ind vs Zim: शतक लगाने के बाद भी अभिषेक शर्मा की किस्मत देगी धोखा? T20I में रिप्लेस कर सकता है ये धुरंधर बल्लेबाज
Vegetable Price Hike: सब्जियों की कीमतों में लगी आग, टमाटर का भाव 140 रुपये के पार, जानें आज का रेट
हद हो गई! व्लॉगिंग का ऐसा भूत कि न्यूलीवेड कपल ने बना डाला ‘सुहागरात व्लॉग’, देखकर भौचक्के रह गए लोग
Fake University List: उत्तर प्रदेश की ये यूनिवर्सिटी हैं फर्जी, एडमिशन लिया तो पैसों के साथ करियर भी होगा बर्बाद
ICAI ने जारी किए CA प्रथम परीक्षा के फॉर्म, इस प्रक्रिया से भरें; जानें योग्यता
ADVERTISEMENT