होम / 9 या 10 कितने दिन के होंगे इस बार शारदीय नवरात्रि…जानें कब है अष्टमी, नवमी और दशहरा?

9 या 10 कितने दिन के होंगे इस बार शारदीय नवरात्रि…जानें कब है अष्टमी, नवमी और दशहरा?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 29, 2024, 2:00 pm IST
9 या 10 कितने दिन के होंगे इस बार शारदीय नवरात्रि…जानें कब है अष्टमी, नवमी और दशहरा?

Shardiye Navratri October Month: नवरात्रि के दौरान माता की पूजा में साफ-सफाई, नियम और संयम का पालन बहुत जरूरी होता है। हर दिन मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की आराधना करें, माता को पुष्प, फल, वस्त्र और नैवेद्य अर्पित करें। दुर्गा सप्तशती या देवी कवच का पाठ करना शुभ फलदायी माना जाता है।

India News (इंडिया न्यूज), Shardiye Navratri October Month: इस वर्ष शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर 2024, गुरुवार से शुरू होकर 12 अक्टूबर 2024, शनिवार तक चलेगी। यह नौ दिनों का पर्व मां आदिशक्ति जगदंबा की विशेष आराधना का अवसर होता है, जिसमें भक्तजन उनकी नौ रूपों की पूजा और व्रत रखते हैं। आइए, इस बार के नवरात्रि का पूरा तिथि-विवरण समझते हैं।

नवरात्रि प्रारंभ की तिथि:

आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 3 अक्टूबर 2024 को रात 12:19 बजे शुरू हो रही है। प्रतिपदा तिथि अगले दिन 4 अक्टूबर 2024 को सुबह 2:58 बजे समाप्त होगी। इस प्रकार, नवरात्रि की विधिवत पूजा 3 अक्टूबर से ही प्रारंभ होगी।

कश्मीर से वृंदावन आई इस लड़की आधी रात चोरी-छिपे आखिर क्यों किया निधिवन में प्रवेश, साक्षात दिखे श्री कृष्ण, और फिर हुआ ऐसा कि…?

नवरात्रि की विशेषताएँ:

इस साल नवरात्रि दस दिनों तक चलेगी, क्योंकि सप्तमी और अष्टमी तिथियाँ एक ही दिन (11 अक्टूबर 2024) पड़ रही हैं। इसका कारण यह है कि प्रतिपदा तिथि का प्रारंभ और समापन रात में हो रहा है, जिससे पूजा और व्रत की गणना में एक दिन की वृद्धि हो गई है।

महाष्टमी और महानवमी:

  • महाष्टमी: 11 अक्टूबर 2024, शुक्रवार को मनाई जाएगी। यह दिन मां दुर्गा के महागौरी रूप की आराधना का होता है।
  • महानवमी: 12 अक्टूबर 2024, शनिवार को है, जिसमें दुर्गा पूजा का समापन होता है। नवमी के दिन हवन और कन्या पूजन का विशेष महत्व होता है।

कर्ण के शव को देख दुर्योधन के मुंह से निकला था कुछ ऐसा कि…पांडव भाइयों के भी उड़ गए थे होश?

व्रत पारण का समय:

नवरात्रि व्रत का पारण 12 अक्टूबर 2024 को सुबह 10:58 बजे के बाद करना उचित रहेगा। दशमी तिथि के प्रारंभ होते ही पारण का समय शुभ माना जाता है।

क्यों है यह नवरात्रि खास?

इस बार का नवरात्रि पर्व इसलिए भी विशेष है, क्योंकि इसका संयोग दस दिनों का बना है, जो भक्तों के लिए मां दुर्गा की आराधना का एक विस्तारित अवसर है। साथ ही, सप्तमी और अष्टमी एक ही दिन होने से, इस दिन का महत्व और भी बढ़ जाता है।

2 अक्‍टूबर से इन 5 राशियों को रखना होगा फूंक-फूंक कर कदम…इनके जीवन में लगने जा रहा है 15 दिन का ऐसा ‘ग्रहण’ कि हो जाए सावधान!

कैसे करें पूजा?

नवरात्रि के दौरान माता की पूजा में साफ-सफाई, नियम और संयम का पालन बहुत जरूरी होता है। हर दिन मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की आराधना करें, माता को पुष्प, फल, वस्त्र और नैवेद्य अर्पित करें। दुर्गा सप्तशती या देवी कवच का पाठ करना शुभ फलदायी माना जाता है।

नवरात्रि के इन दस दिनों में श्रद्धा, भक्ति और संयम से पूजा-अर्चना करने पर मां दुर्गा अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं। विशेषकर आपके जैसे भक्तों के लिए, जो इस पर्व को पूरे विधि-विधान से मनाने की तैयारी करते हैं, यह समय आध्यात्मिक उन्नति का अद्वितीय अवसर प्रदान करता है।

त्योहारों से भरा है अक्टूबर का महीना…जानें करवा चौथ से लेकर नवरात्री, दिवाली तक कब मनाया जाएगा कौन-सा त्योहार?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT