होम / सालो-साल जिस गुफा में की नीम करोली बाबा ने कड़ी तपस्या, एक बुजुर्ग के हांथो सौंप गए थे चिमटा, जाने पूरी कहानी-IndiaNews

सालो-साल जिस गुफा में की नीम करोली बाबा ने कड़ी तपस्या, एक बुजुर्ग के हांथो सौंप गए थे चिमटा, जाने पूरी कहानी-IndiaNews

Prachi Jain • LAST UPDATED : June 29, 2024, 4:01 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Baba Neem Karoli: नीम करोली बाबा आश्रम, जिसे कैंची धाम के नाम से जाना जाता है, 15 जून को हर साल अपना स्थापना दिवस मनाता है। इस आश्रम की नींव खुद बाबा नीम करोली ने रखी थी। बाबा नीम करोली से जुड़े कई किस्से मशहूर हैं, जो उनकी आध्यात्मिक शक्ति और अद्भुत जीवन के बारे में बताते हैं। डॉ. जया प्रसाद की किताब ‘श्री सिद्धि मां’ में बाबा के जीवन और उनके आश्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है।

नीम करोली गांव और बाबा की तपस्या

नीम करोली एक छोटा-सा गांव है, जो उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जिले में स्थित है। यह गांव बाबा नीम करोली की वजह से दुनियाभर में प्रसिद्ध हुआ। बाबा ने यहां लंबे समय तक प्रवास किया और एक गुफा में तपस्या की। डॉ. जया प्रसाद लिखती हैं कि बाबा की महासमाधि के बाद उनकी शिष्या श्री सिद्धि मां ने उस गुफा को खोजने का निर्णय लिया, जहां बाबा ने तपस्या की थी।

आखिर क्यों द्रोपदी ने दिया था कुत्तो को श्राप? आजतक ज़िंदा हैं इसका महत्व-IndiaNews

गुफा की खोज

सिद्धि मां ने फर्रुखाबाद के गांव में जाकर स्थानीय लोगों से महाराजजी की गुफा के बारे में जानने का प्रयास किया। लेकिन 30 साल से ज्यादा का समय बीत जाने के कारण किसी को सही जानकारी नहीं थी। कुछ लोग एक खेत की ओर इशारा कर रहे थे, लेकिन उस खेत की कई बार जुताई हो चुकी थी। सिद्धि मां ने अगले दिन उसी खेत में खुदाई शुरू करवाई। अचानक एक वृद्ध व्यक्ति ने मां से कहा कि जहां मैया के चरण हैं, वहीं खोदना चाहिए। उनकी बात मानकर गांव वालों ने खुदाई शुरू की और गुफा का पता चला।

गुफा के अंदर की सामग्री

गुफा के अंदर हवन सामग्री की दिव्य सुगंध आ रही थी। गुफा के दो हिस्सों में विभाजित होने के कारण यह सुरंगनुमा गुफा थी। भीतरी हिस्से में कोयले के टुकड़े और हवन की विभूति पाई गई, जो बाबा के साधना और आध्यात्मिक अनुष्ठान का प्रमाण थी। गुफा के अंदर से लोहे के दो कंडे, दो मिट्टी के गोले (जो गौरी-गणेश के रूप में पूजे जाते हैं) और एक लोहे का चिमटा मिला, जिस पर बाबा लक्ष्मण दास खुदा हुआ था। यह सब चीजें बाबा नीम करोली के जीवन और उनके आध्यात्मिक कार्यों का प्रमाण हैं।

Pradeep Mishra: बवाल के बाद कथावाचक प्रदीप मिश्रा ने राधारानी से मांगी माफी, जानें क्या था विवादित बयान-Indianews

बाबा का चिमटा

डॉ. जया प्रसाद लिखती हैं कि बाबा ने एक वृद्ध व्यक्ति के हाथों में अपना चिमटा सौंपा था, जो उस गुफा से प्राप्त हुआ। यह चिमटा बाबा की आध्यात्मिक शक्ति का प्रतीक माना जाता है।

इस प्रकार नीम करोली बाबा आश्रम का स्थापना दिवस उनके भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है, जिसमें वे बाबा की स्मृतियों और उनकी आध्यात्मिक यात्रा को याद करते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Virat Kohli के इस कारनामे से Anushka Sharma का टूट गया था दिल, हो गया था ब्रेकअप, फिर सलमान खान ने करवाई थी सुलह
इन 2 श्राप और 2 वरदानों की वजह से भगवान विष्णु को लेना पड़ा था राम अवतार
Assam Flood: मुख्यमंत्री हिमंत सरमा ने असम में बाढ़ की स्थिति को बताया गंभीर, कहा-बचाव दल है तैयार
PM Modi के सामने हाथ जोड़कर माफी क्यों मांगने लगे Mallikarjun Kharge? कहा ‘सच बोलने वाले…’
Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने अयोध्या हार पर उड़ाया BJP का मजाक, कहा-भगवान राम की जन्मभूमि ने भाजपा को दिया सही संदेश
कौन थीं भगवान शिव की वो 5 पुत्रियां? जिनसे माता पार्वती भी थीं अनजान!
PoK Rawalkot Jail Break: Pok की जेल तोड़कर भागे 20 आतंकी, CCTV में रिकॉर्ड हुई पूरी घटना, हैरान कर देगा वीडियो
ADVERTISEMENT