होम / Jaya Ekadashi 2024: जया एकादशी पर करें ये इस उपाय, प्रसन्न होंगे भगवान विष्णु

Jaya Ekadashi 2024: जया एकादशी पर करें ये इस उपाय, प्रसन्न होंगे भगवान विष्णु

Simran Singh • LAST UPDATED : February 17, 2024, 7:02 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Jaya Ekadashi 2024, दिल्ली: हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल माघ शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को जया एकादशी का व्रत रखा जाता है और इस साल यह व्रत 20 फरवरी को पड़ रहा है। सभी एकादशियों में जय एकादशी को सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है। कहा जाता है कि इस व्रत को करने वाला व्यक्ति भूत, पिशाच, प्रेत की योनि से मुक्त हो जाता है। मानता तो यह भी है कि अगर श्रद्धापूर्वक जय एकादशी का व्रत किया जाए तो ब्रह्म हत्या जैसे महापाप से भी छुटकारा मिलता है। तथा भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। जिससे जीवन में सुख समृद्धि का विस्तार होता है।

धार्मिक मान्यताओं को देखा जाए तो पूजा पाठ के साथ अगर आप जय एकादशी के दिन यह उपाय करते हैं। तो इसका फल आपको जल्द से जल्द प्राप्त होता है। Jaya Ekadashi 2024

ये भी पढ़े: Mahashivratri Upay: इन चीजों को करें शिवलिंग पर अर्पित, भोलेनाथ देंगे मनचाहा वरदान

जया एकादशी पर करें ये उपाय

  • जया एकादशी के दिन श्री हरि यानी कि विष्णु भगवान के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करें। मान्यता है कि इससे जीवन में तरक्की की भाव बढ़ाते हैं।
  • 20 फरवरी यानी की जय एकादशी व्रत वाले दिन सुबह स्नान के बाद घी का दीपक जलाएं और भगवान विष्णु का आवाहन करें। इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होंगे और घर में धन की कमी नहीं होने देंगे।
  • माना जाता है कि इस दिन जगत के पालनहार यानी कि श्री हरि विष्णु भगवान को प्रसन्न करने के लिए पीले वस्त्र, पीले फूल, पीले रंग के पुष्प माला, मिठाई, फल आदि को अर्पित करना काफी शुभ माना जाता है। इसके बाद आप गाय को चारा खिलाएं और जरूरतमंदों को दान भी करें।
  • मान्यता के अनुसार पीपल में भगवान विष्णु का वास होता है और इस दिन पीपल के वृक्ष की पूजा करना भी काफी शुभ माना जाता है। जय एकादशी के दिन किसी भी मंदिर स्थल पर जाकर पीपल के वृक्ष को जल चढ़ाएं और उसके समीप घी का दीपक जलाएं।
  • एक बात का खास ध्यान रखना काफी आवश्यक है कि आप एकादशी के दिन किसी भी तरह का मांसाहारी भोजन न करें और किसी भी तरीके की अशुद्ध भोजन का सेवन भी ना करें। साथ ही इस दिन चावल खाने से भी बचे, इस दिन केवल एक बार भोजन करें और फलहार से पूरा दिन काटे।

ये भी पढ़े: Shah Rukh Khan: फिल्म रिलीज से पहले शाहरुख करते है ये टोटका, करोड़ों में होता है बॉक्स ऑफिस कलेक्शन

Yash: साउथ स्टार ने कन्नड़ सिनेमा के संघर्ष को किया उजागर, नए टैलेंट को मौका देना है जरूरी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia-Ukraine War: जंग में रूस का घातक रूप, पूर्वोत्तर यूक्रेन के पांच गांवों पर किया कब्जा-Indianews
Electric Vehicles: क्या आपके पास इलेक्ट्रिक गाड़ी है? यह आपका टैक्स बचा सकता है, जानें कैसे- indianews
IPL 2024: मुंबई इंडियंस के इन बल्लेबाजों पर फूटा सहवाग का गुस्सा, कह दी ये बड़ी बात-Indianews
Janhvi Kapoor ने की Laapata Ladies की तारीफ, स्क्रीनग्रैब शेयर कर लिखी ये बात – Indianews
Lok Sabha Election 2024: यूपी में मतदान के दौरान हुई बड़ी गड़बड़ी, लिस्ट में शामिल किया मृतकों का नाम-Indianews
Lok Sabha Polls Phase 4: चौथे चरण में इन बड़े नेताओं की टक्कर, जानें प्रमुख उम्मीदवार और निर्वाचन क्षेत्र- indianews
Lok Sabha Election: अगर दूल्हा शादी से पहले भाग…, इंदौर में कांग्रेस उम्मीदवार के नाम वापस लेने पर सीएम मोहन यादव ने कसा तंज-Indianews
ADVERTISEMENT