होम / कलयुग में भगवान Kalki के साथ महाभारत के ये वीर योद्धा भी लेंगे जन्म, क्या है उनका नाम?

कलयुग में भगवान Kalki के साथ महाभारत के ये वीर योद्धा भी लेंगे जन्म, क्या है उनका नाम?

Prachi Jain • LAST UPDATED : July 11, 2024, 9:32 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Kalki Avtar: कलयुग जिसका अंत भी अगर सोच ले तो रूह काँप उठती हैं कहते हैं ये युग सबसे खतरनाक और पापी युग में गिना जाता हैं। वही जहा इसके अभी लाखो साल बाकि हैं, कलयुग के अंत में भगवान विष्णु के दसवें अवतार, भगवान कल्कि, का जन्म होगा। इसके साथ ही महाभारत के कुछ वीर योद्धाओं का भी पुनर्जन्म होगा। वे योद्धा भगवान कल्कि के साथ मिलकर धर्म की पुनर्स्थापना करेंगे और अधर्म का नाश करेंगे।

यहां उन वीर योद्धाओं के नाम और उनकी कहानी दी गई है:

  1. अश्वत्थामा:

    • कहानी: महाभारत के युद्ध में गुरु द्रोणाचार्य के पुत्र, अश्वत्थामा, एक अमर योद्धा थे। युद्ध के अंत में, कृष्ण ने उन्हें श्राप दिया कि वे कलयुग के अंत तक पृथ्वी पर भटकते रहेंगे। जब भगवान कल्कि का अवतार होगा, तो अश्वत्थामा उनके प्रमुख सहयोगी होंगे और अधर्म का नाश करने में सहायता करेंगे।
  2. कृपाचार्य:

    • कहानी: कृपाचार्य, जिन्हें कृप के नाम से भी जाना जाता है, कुरु वंश के राजकुमारों के गुरु थे और महाभारत युद्ध में कौरवों के साथ लड़े थे। वे अमरता का वरदान प्राप्त करते हैं और भगवान कल्कि के अवतार में उनकी सहायता करेंगे।
  3. वेद व्यास:

    • कहानी: वेद व्यास, महाभारत के लेखक और महान ऋषि, जिन्होंने वेदों का संकलन किया था, भी कल्कि अवतार में पुनः प्रकट होंगे। वे भगवान कल्कि को ज्ञान और धर्म की शिक्षा देंगे।
  4. पारशुराम:

    • कहानी: भगवान विष्णु के छठे अवतार, पारशुराम, अमर माने जाते हैं। वे महाभारत के समय भी जीवित थे और भगवान कल्कि के अवतार में उन्हें युद्ध और शस्त्रों की शिक्षा देंगे।
  5. हनुमान:

    • कहानी: रामायण के महान भक्त और योद्धा हनुमान जी भी अमरता का वरदान प्राप्त करते हैं। वे भगवान कल्कि के अवतार में उपस्थित रहेंगे और उन्हें अपने बल और भक्ति से सहायता प्रदान करेंगे।

ये वीर योद्धा और ऋषि भगवान कल्कि के साथ मिलकर धर्म की पुनर्स्थापना करेंगे और कलयुग के अंत में अधर्म और अनीति का नाश करेंगे। उनकी उपस्थिति और सहयोग से पृथ्वी पर फिर से सत्य और धर्म की स्थापना होगी, जिससे एक नए युग की शुरुआत होगी।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या
Jitiya Vrat 2024: कब रखा जाएगा जितिया व्रत? यहां जानिए सही डेट और पारण का शुभ मुहूर्त
ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु
क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
MCC NEET UG Counselling 2024: आज जारी की गई दूसरे चरण के लिए सीट अलॉटमेंट रिजल्ट, इन डाक्यूमेंट्स को रखें तैयार
वर्क लोड के कारण जान गंवाने वाली महिला CA की सहकर्मी ने किया बड़ा खुलासा, बताई ऑफिस की सच्चाई
Rahul Gandhi पर अब इस प्रदेश से हुआ FIR दर्ज, देश को लेकर लगाया गया बड़ा आरोप!
ADVERTISEMENT