होम / Karwa Chauth 2023: इस करवा चौथ कब होगा चांद का दीदार? जाने चंद्रोदय समय और पूजा मुहूर्त

Karwa Chauth 2023: इस करवा चौथ कब होगा चांद का दीदार? जाने चंद्रोदय समय और पूजा मुहूर्त

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 30, 2023, 7:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Karwa Chauth 2023 Moonrise Time: कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ मनाने की परंपरा है। इस साल करवा चौथ 1 नवंबर 2023, बुधवार को है। पति की लंबी उम्र की कामना से स्त्रियां सूर्योदय से चांद निकलने तक बिना अन्न-जल ग्रहण किए व्रत रखती हैं। सुहागनों के लिए ये व्रत बहुत खास होता है। यही वजह है कि करवा चौथ के दिन स्त्रियों को चांद निकलने का बेसब्री से इंतजार रहता है। इसके बाद ही उनका व्रत पूर्ण होता है और माता करवा, चंद्रमा और गणपति जी का आशीर्वाद मिलता है। तो यहां जानिए इस साल करवा चौथ का चांद कब निकलेगा, चंद्रोदय समय और पूजा का मुहूर्त।

करवा चौथ 2023 तिथि

पंचांग के अनुसार बताया गया कि कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 31 अक्टूबर 2023 को रात 09 बजकर 30 मिनट पर आरंभ हो रही है। चतुर्थी तिथि की समाप्ति 1 नवंबर 2023 को 09 बजकर 19 मिनट पर होगी।

करवा चौथ 2023 पूजा मुहूर्त

करवा चौथ के दिन स्त्रियां सूर्य के निकलने से पहले सरगी ग्रहण करती हैं फिर उनका व्रत शुरू हो जाता है। इस दिन सूर्योदय सुबह 06.36 पर होगा। इस समय तक सरगी की रस्म निभा लें। करवा चौथ पर गणपति जी, करवा माता, शिव परिवार की पूजा के लिए शाम को 05.44 से रात 07.02 तक शुभ मुहूर्त है। सुहागिनों को पूजा के लिए करीब 1 घंटा 17 मिनट मिलेंगे।

करवा चौथ 2023 चंद्रोदय समय

करवा चौथ के दिन 1 नवंबर 2023 को चंद्रमा रात 08.26 मिनट पर निकलेगा, हालांकि शहर के अनुसार चंद्रोदय समय अलग हो सकता है। चांद की पूजा के बिना ये व्रत अधूरा है, यही वजह है कि सुहागिने बेसब्री से चांद के दीदार का इंतजार करती है और फिर पति के हाथों जल ग्रहण कर व्रत पारण करती हैं।

करवा पर चांद क्यों देखते हैं

पौराणिक कथा के अनुसार, भगवान गणेश का सिर जब धड़ से अलग हुआ था तो उनका सिर चंद्रलोक चला गया था। चंद्रलोक में गणेश जी का सिर होने के कारण चतुर्थी यानि करवा चौथ के दिन गणेश जी की पूजा के बाद चंद्रमा की भी पूजा की जाती है। इसके साथ ही करवा चौथ पर चंद्रमा की पूजा करने से रोग, कष्ट और पाप मिट जाते हैं। चंद्रमा को शीतलता और प्रेम आदि का भी प्रतीक माना गया है। इसलिए इस दिन चंद्रमा की पूजा दांपत्य जीवन में प्रेम और सौहार्द में वृद्धि करता है।

 

Read Also:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mileage Cars: इन 5 पेट्रोल गाड़ियों का माइलेज है इतना तगड़ा, CNG कारों को भूल जाएंगे- Indianews
Muslim Population: ‘मुस्लिम सबसे अधिक कंडोम का…’, पीएम मोदी के ‘ज्यादा बच्चे’ वाले बयान पर ओवैसी का पलटवार -India News
Sahil Khan: कौन हैं अभिनेता साहिल खान, महादेव सट्टेबाजी ऐप मामले में क्या है उनकी भूमिका ?-Indianews
CSK vs SRH : चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद के सामने रखा 213 रन का लक्ष्य, शतक से चूके ऋतुराज गायकवाड़-Indianews
Kerala: देश के दक्षिणी राज्यों में हीटवेव का लहर, लू की चपेट में आने से एक की मौत
Bipasha Basu और Karan Singh Grover शादी की सालगिरह पर किया दिल छू लेने वाला पोस्ट, देखें
Lok Sabha Election 2024: दो चरणों में कम मतदान की क्या है वजह, जानें लोगों की राय-Indianews
ADVERTISEMENT