होम / आ गया पितरों को विदाई देने का समय, श्राद्ध के दिन करें ये काम संतुष्ट होकर लौटेंगे पितृलोक, आने वाली 4 पुश्ते भी रहेंगी खुशहाल!

आ गया पितरों को विदाई देने का समय, श्राद्ध के दिन करें ये काम संतुष्ट होकर लौटेंगे पितृलोक, आने वाली 4 पुश्ते भी रहेंगी खुशहाल!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 2, 2024, 9:37 am IST
आ गया पितरों को विदाई देने का समय, श्राद्ध के दिन करें ये काम संतुष्ट होकर लौटेंगे पितृलोक, आने वाली 4 पुश्ते भी रहेंगी खुशहाल!

Last Day Of Pitru Paksha 2024: आ गया पितरों को विदाई देने का समय

India News (इंडिया न्यूज़), Last Day Of Pitru Paksha 2024: हिंदू धर्म में पितृ पक्ष का विशेष महत्व माना जाता है और कहा जाता है कि अगर इन 16 दिनों में पितरों का तर्पण किया जाए तो उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होती है। इसके बाद पितर खुशी-खुशी अपने लोक वापस चले जाते हैं। आज यानी 2 अक्टूबर को पितृ पक्ष की आखिरी तिथि है, जिसे काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। सर्वपितृ अमावस्या के दिन उन सभी पितरों का श्राद्ध किया जाता है जिनकी तिथि आपको याद नहीं है। इसलिए पितृ पक्ष का आखिरी दिन काफी महत्वपूर्ण हो जाता है।

आखिरी दिन ऐसे होता है श्राद्ध

हिंदू धर्म में पितृ पक्ष के आखिरी दिन का विशेष महत्व होता है और इस दिन पितरों के नाम की पूजा की जाती है। इस दिन 32 पूरियाँ बनाई जाती हैं और उन्हें 16 स्थानों पर दो-दो के जोड़े में रखा जाता है। इसके बाद उन पूड़ियों पर कुछ मीठा रखा जाता है. इसके बाद पितरों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की जाती है। फिर उन पूरियों को छत पर कौन दे दे। यदि आपको पितृ पक्ष में किसी पूर्वज का श्राद्ध नहीं मिला है या तिथि भूल गई है तो अंतिम दिन ऐसा करने से उनकी आत्मा को शांति मिलेगी। ध्यान रखें कि पितरों को भोजन के लिए तुरई के पत्तों पर ध्यान देना चाहिए। इससे पितर आकर्षक होते हैं।

इन 6 राशियों की चमकेगी किस्मत, सूर्य ग्रहण से बन रहा खास सिद्धि योग, जाने क्या है आज राशिफल?

करें ये काम

पितृ पक्ष के आखिरी दिन को सर्वपितृ अमावस्या कहते हैं और इस दिन जरूरतमंदों को मीठे चावल दान करने चाहिए। इसके अलावा आटे की गोलियां बनाकर मछलियों को खिलानी चाहिए। इस उपाय को करने से घर में धन आता है और सभी परेशानियां खत्म होती हैं। पितृ पक्ष के आखिरी दिन कौओं, गायों और चूहों के लिए भोजन अलग रखना चाहिए। जिससे पितरों की आत्मा को शांति मिलती है।

पितृपक्ष के आखिरी दिन पितरों को ऐसे करें विदाई, इस विधि से की पूजा तो मिलेगा जिंदगी भर का आशीर्वाद

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT