होम / Lord Vishnu & Maa Lakshmi: भगवान विष्णु के चरण कमलो में ही क्यों बैठती हैं माँ लक्ष्मी? इसके पीछे छिपा हैं ये गूढ़ रहस्य

Lord Vishnu & Maa Lakshmi: भगवान विष्णु के चरण कमलो में ही क्यों बैठती हैं माँ लक्ष्मी? इसके पीछे छिपा हैं ये गूढ़ रहस्य

Prachi Jain • LAST UPDATED : July 23, 2024, 2:44 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lord Vishnu & Maa Lakshmi: भगवान विष्णु के चरण कमलों में माँ लक्ष्मी के बैठने के पीछे एक गूढ़ रहस्य और आध्यात्मिक संदेश छिपा हुआ है। इसे विभिन्न पौराणिक कथाओं और धार्मिक ग्रंथों में इस प्रकार बताया गया है:

समर्पण और सेवा:

माँ लक्ष्मी भगवान विष्णु की पत्नी और उनके समर्पित अनुयायी हैं। उनके चरणों में बैठना इस बात का प्रतीक है कि समर्पण और सेवा ही सच्चे प्रेम और भक्ति का सार है। यह दर्शाता है कि माँ लक्ष्मी भगवान विष्णु के प्रति पूरी तरह समर्पित हैं और उन्हें सेवा और भक्ति के माध्यम से संतुष्ट करती हैं।

Mahabharat Katha: कौन था वो किन्नर जिसने भीष्म की मृत्यु का रचा था षणयंत्र?

शांति और संतोष:

भगवान विष्णु के चरणों में बैठना यह भी दर्शाता है कि माँ लक्ष्मी की सच्ची शांति और संतोष भगवान विष्णु के साथ रहने में है। वे धन और ऐश्वर्य की देवी हैं, लेकिन उनकी सच्ची संपत्ति उनके पति के चरणों में है, जहाँ वे शांतिपूर्ण और संतुष्ट महसूस करती हैं।

संरक्षण और सुरक्षा:

भगवान विष्णु के चरणों में बैठकर माँ लक्ष्मी यह भी दर्शाती हैं कि वे भगवान विष्णु की रक्षा में हैं। यह दर्शाता है कि जो व्यक्ति भगवान विष्णु के शरण में आता है, उसे माँ लक्ष्मी का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है और उसे धन और समृद्धि की प्राप्ति होती है।

Murti Sthapna: घर के मंदिर में वास्तु अनुसार रखें मूर्तियों की संख्या, सुख-समृद्धि का होगा वास!

संबंध की स्थिरता:

यह भी कहा जाता है कि माँ लक्ष्मी भगवान विष्णु के चरणों में बैठकर उन्हें स्थिर और अनुकूल बनाती हैं। उनके चरणों में बैठने से भगवान विष्णु की शक्ति और स्थिरता बनी रहती है, जिससे सृष्टि का संतुलन भी बना रहता है।

इन कारणों से माँ लक्ष्मी भगवान विष्णु के चरण कमलों में बैठती हैं, और यह हमें यह संदेश देता है कि समर्पण, सेवा, शांति, संतोष और स्थिरता सच्चे जीवन के मूल तत्व हैं।

ये चीज खाने से खुल जाएंगे किस्मत के द्वार, जानें अपनी राशि के हिसाब से क्या खाना होगा आपके लिए बेस्ट?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT