होम / नवरात्रि के दौरान अगर आ जाए पीरियड्स तो मां के इस रूप की कीजियेगा पूजा…ऐसे समय में औरतों के लिए किसी वरदान से कम नहीं ये देवी?

नवरात्रि के दौरान अगर आ जाए पीरियड्स तो मां के इस रूप की कीजियेगा पूजा…ऐसे समय में औरतों के लिए किसी वरदान से कम नहीं ये देवी?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 30, 2024, 1:31 pm IST
नवरात्रि के दौरान अगर आ जाए पीरियड्स तो मां के इस रूप की कीजियेगा पूजा…ऐसे समय में औरतों के लिए किसी वरदान से कम नहीं ये देवी?

Maa Kalratri & Devi Shailputri: इस समय महिलाएं आंतरिक पूजा पर ध्यान दें। मां दुर्गा की भक्ति और सेवा जैसे ज़रूरतमंदों की मदद करना, सकारात्मक विचार रखना, और संयमित जीवनशैली को अपनाना भी पुण्य का काम है।

India News (इंडिया न्यूज), Maa Kalratri & Devi Shailputri: नवरात्रि के दौरान महिलाओं को अगर पीरियड्स आ जाएं, तो इसे लेकर कई जगहों पर अलग-अलग धारणाएं हैं। हालांकि, धर्म और अध्यात्म में यह मान्यता है कि महिला का शरीर प्राकृतिक प्रक्रियाओं से गुजरता है, और मां दुर्गा, जो स्वयं एक स्त्री शक्ति का प्रतीक हैं, उन पर इस प्रकार की प्राकृतिक प्रक्रियाओं का कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता।

अगर नवरात्रि के दौरान महिलाओं को पीरियड्स आ जाते हैं, तो वे निम्नलिखित रूप में मां दुर्गा की पूजा कर सकती हैं:

मां दुर्गा के ध्यान में लीन रहें:

शारीरिक पूजा में भाग लेने के बजाय, महिलाएं मानसिक पूजा कर सकती हैं। मां दुर्गा का ध्यान, मंत्रों का जाप और भक्ति भाव से की गई प्रार्थना भी उतनी ही फलदायी मानी जाती है।

नवरात्रि के पहले ही दिन जो चढ़ा दी मां को ये 5 चीजें…तो फिर मां दुर्गा की बरसेगी ऐसी कृपा की नहीं छूटेगा छुड़ाए हाथ?

मां शैलपुत्री की पूजा:

नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा होती है, जो पर्वत की बेटी हैं। उनकी पूजा करते हुए प्राकृतिक प्रक्रियाओं का सम्मान किया जाता है, और माना जाता है कि उनका आशीर्वाद सभी प्रकार की प्राकृतिक प्रक्रियाओं में शांति और शक्ति प्रदान करता है।

मां कालरात्रि की पूजा:

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है। यह देवी हर प्रकार की नकारात्मकता को नष्ट करती हैं और भक्तों की हर बाधा को दूर करती हैं। उनके पूजा करने से शारीरिक और मानसिक समस्याएं समाप्त हो जाती हैं।

9 या 10 कितने दिन के होंगे इस बार शारदीय नवरात्रि…जानें कब है अष्टमी, नवमी और दशहरा?

भक्ति और सेवा:

इस समय महिलाएं आंतरिक पूजा पर ध्यान दें। मां दुर्गा की भक्ति और सेवा जैसे ज़रूरतमंदों की मदद करना, सकारात्मक विचार रखना, और संयमित जीवनशैली को अपनाना भी पुण्य का काम है।

ऐसे समय में यह ज़रूरी है कि धार्मिक और सांस्कृतिक विश्वासों का पालन करते हुए व्यक्तिगत स्वच्छता का भी ध्यान रखा जाए। मां दुर्गा की शक्ति और आशीर्वाद को अपने हृदय में अनुभव करना ही असली भक्ति है। इस प्रकार, पीरियड्स के दौरान भी महिलाएं मां के प्रति अपनी श्रद्धा को बनाए रख सकती हैं और उन्हें मानसिक रूप से पूज सकती हैं।

कश्मीर से वृंदावन आई इस लड़की आधी रात चोरी-छिपे आखिर क्यों किया निधिवन में प्रवेश, साक्षात दिखे श्री कृष्ण, और फिर हुआ ऐसा कि…?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT