होम / Mangalwaar: मंगलवार के दिन इन चीजों का दान कर बजरंग बली को करें प्रसन्न, जानें इस दिन का उपाय

Mangalwaar: मंगलवार के दिन इन चीजों का दान कर बजरंग बली को करें प्रसन्न, जानें इस दिन का उपाय

Mudit Goswami • LAST UPDATED : January 9, 2024, 9:18 am IST
ADVERTISEMENT
Mangalwaar: मंगलवार के दिन इन चीजों का दान कर बजरंग बली को करें प्रसन्न, जानें इस दिन का उपाय

Mangalwaar

India News (इंडिया न्यूज), Mangalwar: हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन संकट मोचन हनुमान को समर्पित है। मान्यता है कि मंगलवार के दिन है देवों के देव महादेव हनुमान जी के रुप में अवतारीत हुए थे। इस दिन राम प्रिय हनुमान जी की उपासना और ध्यान से बजरंग बली प्रशन्न हो जाते है और भक्त के सभी संकटों का निवारण करते है। जिसके बाद जीवन में आनंद और खुशियां स्वयं प्रवाहित होने लगती हैं।

इस दिन इन चीजों का करें दान

  • लाल रंग की चीजों का करें दान: बजरंगबली को पसंद करने के लिए मंगलवार के दिन लाल रंग के कपड़े में लाल फल, सेब, लाल मसूर की दाल आदि लाल चीजों का दान कर सकते हैं।
  • गुड का करें दान: बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए आप मंगलवार के दिन गुड का दान कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि मंगलवार के दिन गुड का दान करने से हनुमान जी की कृपा आप पर बरसती है।
  • लड्डू के दान से करें बजरंगबली को प्रसन्न: मंगलवार के दिन हनुमान जी को प्रिया बेसन के लड्डू और बूंदी के लड्डू का दान करना बेहद ही शुभ माना जाता है।
  • हनुमान जी को चढ़ाए तुलसी जी की माला: बजरंगबली को मंगलवार के दिन तुलसी के पत्तों की माला चढ़ाने चाहिए। तुलसी हनुमान जी को चढ़ाना बेहद ही शुभ माना जाता है।

मंगलवार के उपाय

  • मंगलवार के दिन सुबह स्नान आदि करें और हनुमान मंदिर जाकर बजरंग बली के दर्शन करें और हनुमान जी के सामने घी का दीपक जलाएं।
  • हर मंगलवार को हनुमान जी को चोला चढ़ाएं, माला अर्पित करें और लड्डुओं का भोग लगाएं। हनुमान चालीसा का पाठ करें। इस उपाय को करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और जीवन में आने वाली सभी बाधाओं को जल्द ही दूर कर देते हैं।
  • आर्थिक संकट से छुटकारा के लिए मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़, चना, मूंगफली या केला खिलाएं। मान्यता है कि ये चीजें बंदरों को खिलाना संभव न हो तो आप किसी गरीब या जरूरतमंदों को इन चीजों का दान कर सकते हैं। इस उपाय को 11 मंगलवार तक करने से आर्थिक तंगी दूर हो जाती है।
  • घर पर कोई छोटा बच्चा है और वह खूब रोता है तो मंगलवार के दिन नीलकंठ का पंख बच्चे के बिस्तर के नीचे लगा दें। वहीं, इस दिन राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। इससे हनुमान जी की कृपा से जीवन की समस्त समस्याओं से मुक्ति मिलेगी।
  • हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार को शाम में हनुमान जी को केवड़े का इत्र और गुलाब की माला चढ़ाएं।
  • जौ के आटे में काला तिल और तेल मिलाकर एक रोटी बनाएं। इस रोटी को तेल और गुड़ चुपड़कर नजर लगने वाले व्यक्ति या बच्चे से 7 बार वारकर भैंस को खिला दें। इससे बुरे नजर का प्रभाव तुरंत खत्म हो जाता है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT