होम / Mata Ka Mandir: दुनिया का अनोखा मंदिर, जहां पैर रखते ही दूर हो जाती है हकलेपन की समस्या

Mata Ka Mandir: दुनिया का अनोखा मंदिर, जहां पैर रखते ही दूर हो जाती है हकलेपन की समस्या

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : February 8, 2024, 1:10 am IST
ADVERTISEMENT
Mata Ka Mandir: दुनिया का अनोखा मंदिर, जहां पैर रखते ही दूर हो जाती है हकलेपन की समस्या

Mata Ka Mandir

India News (इंडिया न्यूज़), Mata Ka Mandir: देश में शायद ही कोई ऐसी जगह हो जहां आपको दिव्य मंदिरों का जिक्र न मिलता हो। ये मंदिर न सिर्फ रहस्यमयी हैं बल्कि इनसे जुड़ी मान्यताएं और कहानियां भी लोगों का ध्यान खींचती हैं। ऐसा ही एक मंदिर नैनीताल की पहाड़ियों पर स्थित है, जो इस जगह को अपने अद्भुत चमत्कारों के लिए और भी लोकप्रिय बनाता है। त्वचा रोगी को रोग से मुक्ति मिलती है। इतना ही नहीं अगर किसी को हकलाने की समस्या है तो माता रानी उस समस्या को भी दूर कर देती हैं। अगर आप भी मंदिर के दर्शन करने के लिए बेहद उत्सुक हैं तो आइए हम आपको इस मंदिर के बारे में कुछ और जानकारी देते हैं।

पाषाण देवी के नाम से प्रसिद्ध है मंदिर

जैसा कि आप जानते हैं कि उत्तराखंड को देवताओं की भूमि कहा जाता है और यहां स्थित नैनीताल हिल स्टेशन इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। पहाड़ियों पर देवी मां का चमत्कारी मंदिर पाषाण देवी के नाम से प्रसिद्ध है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर का पानी बहुत पवित्र है, इस पानी के शरीर पर पड़ते ही किसी भी तरह का त्वचा रोग ठीक हो जाता है।

Mata Ka Mandir: एक ऐसा चमत्कारी मंदिर जहां जाने से दूर हो जाती है हकलेपन की  बीमारी | pashan devi temple nainital insteresting story | HerZindagi

हकलाने की समस्या होती है दूर

सिर्फ छिड़कने से ही नहीं अगर कोई व्यक्ति इस पवित्र जल का सेवन करता है तो उसकी वाणी से जुड़ी सभी तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं, खासकर हकलाने की समस्या हमेशा के लिए ठीक हो जाती है। मंदिर में रखे इस जल के कारण मंदिर का महत्व और भी बढ़ गया है।

देवी भगवती के नौ रुप के मिलते हैं दर्शन

नैनी झील के किनारे एक पहाड़ी पर स्थित इस मंदिर में मां भगवती विराजमान हैं। मंदिर में देवी मां की एक प्राकृतिक मूर्ति स्थापित है और ऐसा माना जाता है कि देवी मां साक्षात यहीं निवास करती हैं। मंदिर की एक खास बात यह है कि यहां आप देवी भगवती के सभी नौ रूपों के दर्शन कर सकते हैं।

Naina Devi Temple, Nainital, Uttarakhand - Hindu Temples of India

देवी भगवती करती है समस्या दूर

सबसे पहले प्राकृतिक रूप से दिखने वाली नौ पिंडियों पर जल छिड़का जाता है और फिर वह जल लोगों को दिया जाता है। इस जल का महत्व इतना है कि दूर-दूर से श्रद्धालु इस जल को लेने यहां आते हैं। यहां आने वाले भक्तों का मानना है कि यहां पाया जाने वाला पानी त्वचा के हर रोग को ठीक करता है, बोलने की समस्या से राहत दिलाता है और हाथों-पैरों की सूजन से भी राहत दिलाता है। दिलचस्प बात यह है कि मां का पानी हर दस दिन में एक बार निकलता है। इस जल को निकालने से पहले दिन, समय और तारीख देखी जाती है, जिसके बाद भक्तों की भीड़ जुटने लगती है।

पाषाण देवी मंदिर कैसे पहुंचें?

  • सड़क मार्ग से: नैनीताल उत्तराखंड के सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, आप आसानी से नैनीताल के लिए बस या टैक्सी ले सकते हैं, मंदिर नैनीताल बस स्टैंड (तल्लीताल) से लगभग 1 किमी दूर है, आप यहां से पैदल भी जा सकते हैं। जा सकते हैं। या आप भी कर सकते हैं।
  • ट्रेन द्वारा: निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम रेलवे स्टेशन है जो नैनीताल से लगभग 32 किमी दूर है, आप नैनीताल के लिए टैक्सी या बस ले सकते हैं जो आसानी से उपलब्ध है।
  • हवाई मार्ग से: निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर हवाई अड्डा है, जो लगभग 69 किमी दूर है, वहां से आप आसानी से नैनीताल के लिए टैक्सी बुक कर सकते हैं।
  • Also read:- 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT