होम / Moolank Upay: मूलांक 3 के जातक रहेंगे इन बीमारियों से परेशान, जानें कैसे करें बचाव

Moolank Upay: मूलांक 3 के जातक रहेंगे इन बीमारियों से परेशान, जानें कैसे करें बचाव

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : June 19, 2024, 12:27 pm IST
Moolank Upay: मूलांक 3 के जातक रहेंगे इन बीमारियों से परेशान, जानें कैसे करें बचाव

Numerology

Moolank Upay: आयुर्वेद के मुताबिक किसी भी व्यक्ति का शरीर वात, पित्त और कफ से मिलकर बना है। और स्वस्थ रहने के लिए इन तीनों का हमारे शरीर में संतुलित रहना जरूरी है। जब ये असंतुलित होते हैं तो शरीर में परेशानियां या बीमारियां पैदा होती हैं। अंक शास्त्र में इन तीनों को व्यक्ति के मूलांक यानि पर्सनैलिटी नंबर से जोड़कर देखा जाता है। आइए न्यूमरोलॉजिस्ट उपमा सिंह से जानते है कि मूलांक के मुताबिक बीमारियों से बचने के लिए आपको किन-किन चीज़ों से सावधान रहना है? स्वस्थ रहने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

न्यूमरोलॉजिस्ट उपमा सिंह से जानते है कि कैसे शरीर में कफ का असंतुलन होने पर मूलांक 3 वाले लोगों को परेशानियां होती हैं। अंक शास्त्र के मुताबिक कौन सी बीमारियां उन को घेर सकती हैं। और उनसे बचने के लिए मूलांक 3 वालों को क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिएं। अगर आपका जन्मदिन किसी भी महीने की 3,12, 21 या 30 तारीख को होता है तो आपका मूलांक 3 है। पर्सनैलिटी नंबर 3 वाले लोगों की सेहत पर कफ के बढ़ने या घटने से असर पड़ता है।

Moolank Upay: मूलांक 2 के जातक रहेंगे इन बीमारियों से परेशान, जानें कैसे करें बचाव

आ सकती है स्पाइनल कॉर्ड से जुड़ी समस्या

कफ दोष के असंतुलित होने पर शरीर में सुस्ती और थकान बढ़ती है। पैरों में, कमर में दर रह सकता हैं। स्पाइनल कॉर्ड से जुड़ी समस्या आ सकती है। त्वचा में पीलापन आने लगता है या फिर त्वचा से जुड़ी और बीमारियां हो सकती हैं। हड्डियों में दर्द की समस्याएं बढ़ती हैं। गले में इंफेक्शन हो सकता है। इतना ही नहीं नर्वस सिस्टम से जुड़ी बीमारियां, जैसे सर्वाइकल, स्पॉंडेलाइटिस या अन्य बीमारी भी हो सकतीं हैं। इसके लिए नंबर 3 वालों को चाहिए कि जितना हो सके सेब, अनार, अंगूर, चैरी जैसे फलों को ज्यादा से ज्यादा अपनी डायट में शामिल करें।

Moolank Upay: मूलांक 1 के जातक रहेंगे इन बीमारियों से परेशान, जानें कैसे करें बचाव

अदरक-लहसुन खाने से करें परहेज

खट्टे फल जैसे केले, संतरे, अनानास, एवोकैडो को खाने से परहेज करें। नट्स जैसे खजूर, अंजीर और बादाम खाएं। लौंग और केसर को अपनी डाइट में शामिल करें। फूल क्रीम की जगह टोन्ड दूध लें और उसमें हल्दी डालकर पिएं। टोन्ड दूध की ही दही खाएं। गाजर का जूस पीना इनके लिए फायदेमंद होता है। हर्बल टी पिएं, सूप पिएं। हां, लेकिन अदरक और लहसुन खाने से परहेज करें। इसके अलावा जो सबसे जरूरी बात है वो ये कि अपने दो मील के बीच में कम से कम 3 घंटे का गैप रखें। लगातार खाने से या बार बार खाने से पेट की पाचन प्रक्रिया यानि डाइजेस्टिव सिस्टम पूरी तरह से काम नहीं कर पाता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT