होम / अगर सुबह-सुबह व्रत के दौरान आप करते हैं यह काम, तो हो जाएं सावधान वरना होगा ये बड़ा नुकसान!

अगर सुबह-सुबह व्रत के दौरान आप करते हैं यह काम, तो हो जाएं सावधान वरना होगा ये बड़ा नुकसान!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 2, 2024, 10:21 am IST
अगर सुबह-सुबह व्रत के दौरान आप करते हैं यह काम, तो हो जाएं सावधान वरना होगा ये बड़ा नुकसान!

Navratri 2024: अगर सुबह-सुबह व्रत के दौरान आप करते हैं यह काम, तो हो जाएं सावधान

India News (इंडिया न्यूज़), Navratri 2024: शारदीय नवरात्रि गुरुवार 3 अक्टूबर से शुक्रवार 11 अक्टूबर तक मनाई जाएगी। सनातन धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व माना जाता है। नवरात्रि के 9 दिनों में मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है। हमारे सनातन धर्म में इस पावन पर्व के सभी 9 दिन व्रत रखने की परंपरा रही है। अगर आप भी इस नवरात्रि व्रत रख रहे हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान रखें, ताकि अनजाने में व्रत न टूटे। व्रत या व्रत के दौरान कई लोगों के मन में ये सवाल आता होगा कि क्या टूथपेस्ट (मंजन) के इस्तेमाल से व्रत टूटता है? अगर आप अभी तक इस सवाल का जवाब नहीं जान पाए हैं तो हम इसका जवाब लेकर आए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि व्रत के दौरान टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से व्रत टूट सकता है।

टूथपेस्ट का इस्तेमाल क्यों न करें?

इस क्षेत्र के विशेषज्ञों का कहना है कि व्रत के दौरान टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से व्रत टूटने की संभावना बहुत अधिक होती है। उनका तर्क है कि आजकल टूथपेस्ट में नमक मिलाया जाता है, इसलिए अगर इसे ब्रश से दांतों पर रगड़ा जाए तो व्रत टूट जाता है। हिंदू धर्म शास्त्रों में भी व्रत के दौरान नमक खाना वर्जित माना गया है।

Surya Grahan 2024: 2 अक्टूबर को आसमान में दिखाई देगा रिंग ऑफ फायर, साल के आखिरी सूर्य ग्रहण का ऐसा दिखेगा नजारा

टूथपेस्ट इस्तेमाल नहीं करते हैं तो क्या करें?

उपवास के दौरान मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के लिए, आपको ऐसे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें फ्लोराइड, ट्राइक्लोसन, सोडियम लॉरिल सल्फेट, कृत्रिम मिठास, प्रोपलीन ग्लाइकॉल, डायथेनॉलमाइन और पैराबेंस कम या बिलकुल न हों।

आ गया पितरों को विदाई देने का समय, श्राद्ध के दिन करें ये काम संतुष्ट होकर लौटेंगे पितृलोक, आने वाली 4 पुश्ते भी रहेंगी खुशहाल!

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT