होम / Navratri Recipes नवरात्रि के नौ दिनों में इन फलाहारी रेसिपीज़ को करें ट्राई

Navratri Recipes नवरात्रि के नौ दिनों में इन फलाहारी रेसिपीज़ को करें ट्राई

Mukta • LAST UPDATED : October 6, 2021, 3:03 pm IST

Navratri Recipes: नवरात्रि एक साल में दो बार मनाया जाता है। इस दौरान मां दुर्गा के अलग अलग 9 रूपों की पूजा की जाती है और भक्त व्रत रखते हैं। इन व्रतों के जरिए भक्त अपनी गलतियों के लिए क्षमा मांगते हैं और माता को खुश करने का प्रयास करते हैं। इस दौरान ज्यादातर लोग दिन में सिर्फ एक बार ही फलाहार करते हैं। ऐसे में यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि फलाहार के लिए किन डिशेज का चुनाव किया जाए। फलाहार ऐसा होना चाहिए जो भूख शांत करने के साथ ही शरीर के लिए भी फायदेमंद हो।

व्रतों में केवल फ्राइड फूड ही आपके पास खाने का एक ही विकल्प नहीं है। इसके अलावा भी बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिन्हें खा कर आप अपना वर्त पूरा कर सकते हैं। साथ ही अपनी ये चीजें आपकी सेहत के लिए भी लाभदायक होते हैं। नौ दिन वर्त रखने से शरीर में कमजोरी आ जाती है। लेकिन ये सब चीजें खाने से आपका स्वास्थ भी सही रहेगा और साथ में वर्त भी पूरा होगा।

साबूदाना (Navratri Recipes)

साबूदाना खिचड़ी उपवास के दौरान बनने वाली सबसे ज्यादा कॉमन डिश है. लगभग सभी घरों में उपवास के दौरान इसे बनाया जाता है। यह बनाने में बेहद आसान होती है साथ ही आप चाहें तो आप साबूदाना खीर भी खा सकते हैं। साबूदाना वड़े भी काफी पसंद की जाने वाली डिश है। उपवास के दौरान भूख लगने पर यह एक अच्छा विकल्प होती है। इसमें साबूदाने के साथ मूंगफली, मैश्ड आलू, धनिया आदि मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। इसे डीप फ्राई कर बनाया जाता है।

सिंघाड़े का आटा (Navratri Recipes)

उपवास के दिन भी आप समोसे का मजा ले सकते हैं। इसकी कोटिंग के लिए आपको सिंघाड़े के आटे और चिरौंजी का उपयोग करना पड़ेगा। आलू का मसाला तैयार कर इसे बनाया जा सकता है। उपवास के दौरान हलवा खाना किसी को भी पसंद आएगा। व्रत में सिंगाड़े आटा खाया जा सकता है। ऐसे में ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर आसानी से सिंघाड़े के आटे का हलवा बनाकर खाया जा सकता है।

कुट्टू का डोसा (Navratri Recipes)

अगर आप कुट्टू के आटे के जरिए बना डोसा खाएंगे तो व्रत भी पूरा होगा और वजन भी नहीं बढ़ेगा। कुट्टु के आटे में अरबी मिलाकर इसके बीच में फिलिंग भरी जाती है। इसे आप आलू की सब्जी या फिर चटनी के साथ भी खा सकते हैं।

Read Also : Sharadiya Navratri 2021 कब से शुरू हो रहे नवरात्रि? तिथि और घटस्थापना का मुहूर्त

चिप्स (Navratri Recipes)

आलू की चिप्स उपवास के दिनों में खाई जाने वाली सबसे हल्की और आसान डिश है। पहले से ही तैयार सूखी चिप्स को सिर्फ तलकर ही खाया जा सकता है। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए ऊपर से सेंधा नमक, काली मिर्च का छिड़काव किया जा सकता है। इसे दही के साथ खाने से स्वादा दोगुना हो जाता है।

अखरोट और केला (Navratri Recipes)

केले को लंबे समय तक पेट भरे रखने वाला फल माना जाता है। इसके अलावा अखरोट के अपने अलग फायदे हैं। अगर आप चाहें तो व्रत में इन दोनों का सेवन कर सकते हैं।

मखाना खीर (Navratri Recipes)

अगर आप कुछ टेस्टी भी खाना चाहते हैं और माता के व्रत का पालन भी करना चाहते हैं तो आप मखाना की खीर खा सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ा सा दूध और मखाने लेने होंगे और साधारण खीर की तरह ही इसे तैयार करना होगा। बस आपको इसमें चीनी की जगह गुड़ का उपयोग करना होगा। इसके अलावा मखाने और पीनट्स के अंदर बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह आपको पूरे दिन ऊर्जात्मक भी रखेंगे और वजन भी नहीं बढ़ने देंगे। आप इनका सेवन सीधा भी कर सकते हैं या फिर इन्हे देसी घी में फ्राई करके सेंधा नमक लगाकर खा सकते हैं।

More About Navratri Wishes : 

1st navratri maa shailputri

2nd Navratri Maa Brahmacharini

3rd Navratri Maa Chandraghanta

4th Navratri Maa Kushmanda

5th Navratri Maa Skandamata

6th Navratri Maa Katyayani

7th Navratri Maa Kalratri

8th Navratri Maa Mahagauri

9th Navratri Maa Siddhidatri

Connect Us : Twitter facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM Modi in West Bengal: पीएम मोदी पहुंचे कोलकाता, आज करेंगे बंगाल में चुनावी रैलियों को संबोधित- indianews 
Lok Sabha Election: मेरी मां ने मुझे सिखाया हिंदू धर्म क्या है, प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर किया कटाक्ष- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों की चमकेगी किस्मत, पैसों से भरी रहेगी आपकी जेब, जानें अपना राशिफल-Indianews
West Bengal: बंगाल के हावड़ा में तृणमूल कांग्रेस के पंचायत कार्यालय में गोलीबारी, 1 घायल- Indianews
CSIR UGC NET June 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, लास्ट डेट 21 मई-Indianews
Tamil Nadu: तमिलनाडु के सलेम में दो जाति समूहों के बीच झड़प, दुकानों को किया आग के हवाले- Indianews
Blood Cancer: बच्चों में कैसे पनपता है ब्लड कैंसर का खतरा, जानें ल्यूकेमिया के लक्षण और उपाय-Indianews
ADVERTISEMENT