होम / पितृ पक्ष के आखिरी दिन 16 पूड़ियों का ये उपाय कर देता हैं आने वाली 3 पीढ़ियों को पितृदोष से मुक्त, जानें पूरा तरीका?

पितृ पक्ष के आखिरी दिन 16 पूड़ियों का ये उपाय कर देता हैं आने वाली 3 पीढ़ियों को पितृदोष से मुक्त, जानें पूरा तरीका?

Prachi Jain • LAST UPDATED : October 1, 2024, 5:42 pm IST
पितृ पक्ष के आखिरी दिन 16 पूड़ियों का ये उपाय कर देता हैं आने वाली 3 पीढ़ियों को पितृदोष से मुक्त, जानें पूरा तरीका?

Pitru Paksh Upay: पितृ पक्ष को विशेष रूप से पितरों की स्मृति और उनके लिए तर्पण और श्राद्ध करने का समय माना जाता है। इस समय में विवाह, गृह प्रवेश या अन्य मांगलिक कार्य नहीं किए जाते, क्योंकि यह काल पितरों के प्रति श्रद्धा और सम्मान का है।

India News (इंडिया न्यूज), Pitru Paksh Upay: सर्वपितृ अमावस्या, पितृ पक्ष की अंतिम तिथि होती है, जिसे महालया अमावस्या भी कहा जाता है। यह दिन उन सभी पितरों के लिए समर्पित होता है, जिनकी मृत्यु तिथि ज्ञात नहीं होती या जिनका किसी कारणवश श्राद्ध नहीं किया गया हो। इस दिन किए गए तर्पण और श्राद्ध से पितर संतुष्ट होते हैं और उनका आशीर्वाद परिवार के लिए विशेष फलदायी होता है।

2024 में सर्वपितृ अमावस्या

2024 में, सर्वपितृ अमावस्या 2 अक्टूबर को मनाई जाएगी। यह दिन आश्विन माह की अमावस्या तिथि के अनुसार आता है, जो 1 अक्टूबर रात 9:39 बजे से शुरू होकर 2 अक्टूबर को रात 12:18 बजे समाप्त होगी। इसलिए, श्राद्ध और तर्पण के लिए 2 अक्टूबर को सर्वपितृ अमावस्या मनाने का विधान है।

पितृ पक्ष का ये आखिरी दिन है बेहद खास….कर लिया जो ये एक उपाय इस दिन तो आने वाली 7 पीढ़ियों को भी नहीं लग सकता पितृ दोष?

सर्वपितृ अमावस्या के दिन 16 पूड़ियां बनाने की एक विशेष परंपरा है। यह 16 पितरों की संख्या का प्रतीक मानी जाती है। श्राद्ध के दौरान, पूड़ियों के साथ चावल की खीर रखकर उन्हें अर्पित किया जाता है। सबसे पहले कुछ पूड़ियां कौवे के लिए निकाली जाती हैं, जिन्हें पितरों का प्रतीक माना जाता है। इसके बाद, गाय, कुत्ता, और चींटियों के लिए भी पूड़ियां निकाली जाती हैं। माना जाता है कि इन सभी जीवों को भोजन अर्पित करने से पितरों तक भोजन पहुंचता है और उनकी आत्मा तृप्त होती है।

पितृ पक्ष के दौरान शुभ कार्यों का निषेध

16 पूड़ियों की परंपरा

पितृ पक्ष को विशेष रूप से पितरों की स्मृति और उनके लिए तर्पण और श्राद्ध करने का समय माना जाता है। इस समय में विवाह, गृह प्रवेश या अन्य मांगलिक कार्य नहीं किए जाते, क्योंकि यह काल पितरों के प्रति श्रद्धा और सम्मान का है। इसे धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण समय माना जाता है, जिसमें पितरों की आत्मा की शांति और उनके आशीर्वाद की प्राप्ति के लिए अनुष्ठान किए जाते हैं।

पितरों को विदाई देने का आ गया समय, पितृ पक्ष के इस आखिरी दिन ये काम करने से हमेशा रहेंगे खुश!

निष्कर्ष

पितृ पक्ष पूर्वजों के प्रति कृतज्ञता और श्रद्धा व्यक्त करने का महत्वपूर्ण समय है। इस अवधि में श्राद्ध और तर्पण से न केवल पितरों को तृप्ति मिलती है, बल्कि परिवार को भी उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है। सर्वपितृ अमावस्या विशेष रूप से उन पितरों के लिए समर्पित है, जिनका श्राद्ध किसी कारणवश न हो पाया हो। इस दिन किए गए अनुष्ठान से पितर प्रसन्न होकर परिवार के लिए सुख-समृद्धि और शांति का आशीर्वाद प्रदान करते हैं।

पितरों के स्वर्ग जानें की कामना करते हुए किया दीपदान, गया में कुछ ऐसे मनाई गई पितृ दीपावली!

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT