होम / क्या रावण ने महाभारत काल में लिया था जन्म? श्रीकृष्ण से था ये रिश्ता!

क्या रावण ने महाभारत काल में लिया था जन्म? श्रीकृष्ण से था ये रिश्ता!

Prachi Jain • LAST UPDATED : July 5, 2024, 6:02 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Ravana In Mahabharat: महाभारत काल में रावण के पुनर्जन्म की कथा बहुत ही रोमांचक और रहस्यमयी है। इसके अनुसार, रावण ने त्रेता युग में भगवान राम के हाथों मारे जाने के बाद द्वापर युग में फिर से जन्म लिया था। उसका इस जन्म में मृत्यु भगवान विष्णु के आठवें अवतार, श्री कृष्ण द्वारा हुई थी। रावण ने द्वापर युग में भी अपनी शक्तियों का अभियोग किया और उसका अंत भगवान श्रीकृष्ण द्वारा हुआ था।

रावण का द्वापर युग में जन्म लेना एक ऐतिहासिक और धार्मिक कथा है, जिसमें उन्होंने अपनी पूर्व जन्म के कर्मों का फल भोगा। उनका जन्म मानवता को धर्म और अधर्म के बीच की लड़ाई का प्रतीक माना जाता है, जो उस समय के समाज की मानवीयता और नैतिकता को प्रतिबिंबित करता है।

यह कथा बताती है कि रावण का अंत फिर से भगवान के अवतार के हाथों हुआ, जो उसके पूर्व जन्म के कर्मों का फल था। इसके माध्यम से, हमें यह सीख मिलती है कि कर्मों का फल सदैव भोगना पड़ता है, और धर्म की पालना हमें उच्चतम धार्मिक और नैतिक मार्ग पर ले जाती है।

‘Baba Bageshwar’ कैसे बिन बोले ही जान लेते है अपने भक्तों का हाल? आज खुद ‘Dhirendra Shastri’ ने किया बात का खुलासा!

ऐसे हुआ था रावण का महाभारत काल में पुनर्जन्म

महाभारत में रावण के पुनर्जन्म की घटना बहुत ही रोमांचक और विवादास्पद है। इसके अनुसार, रावण ने द्वापर युग में फिर से जन्म लिया था और उसका जन्म श्री कृष्ण की बुआ यानी कि श्रीकृष्ण की बुआ के गर्भ से हुआ था। इस कथा के अनुसार, रावण का जन्म शिशुपाल के रूप में हुआ था।

श्रीकृष्ण के जीवन में, शिशुपाल ने बहुत ही अपशब्द बोले जिन्हें उन्होंने 100 अपराधों के बाद भी माफ किया। फिर भी, उनकी अत्याचारपूर्ण कृतियों के कारण, श्रीकृष्ण ने उनका शीर्ष अपवाद देते हुए उनका शीर उठा लिया। इसी समय पर, श्रीकृष्ण ने अपने पिता वसुदेव के द्वारा जाना कि शिशुपाल वासुदेव के भाई और उनकी बुआ श्रीकृष्ण के माता यशोदा की बहन थी।

धूपबत्ती या दिया? शाम की पूजा में करें किसका इस्तेमाल, जिससे आपकी अरज पहुचेंगी सीधा भगवान के द्वार!

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM Modi Russia Visit: मॉस्को पहुंचने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर
Jay Shah: T20 World Cup के बाद और भी पावरफुल होंगे Jay Shah, BCCI के बाद अब मिलेगी इतनी बड़ी जिम्मेदारी?
मृत्यु से पहले रावण ने बताई थीं कलियुग से जुड़ी 3 भयानक बातें, जानें जरूर!
PM Modi Russia Visit:पुतिन के साथ स्पेशल डिनर का प्रोग्राम, रूस में इस तरह होगा पीएम मोदी का स्वागत
जिस Bhole Baba के सत्संग में गईं 121 जान, उसकी गोपिकाएं करती हैं रक्षा, खुली सिक्योरिटी सेना की पोल!
Bigg Boss OTT 3: थप्पड़ कांड के बाद कृतिका मलिक से हुआ Armaan Malik का झगड़ा, अपनी दूसरी पत्नी पर निकाला गुस्सा
आखिर क्यों जगन्नाथ रथ यात्रा के दिन भगवान जाते हैं अपनी मौसी के घर? जानते है इसके पीछे का कारण!
ADVERTISEMENT