होम / मरते समय भी कलयुग के लिए ये भविष्यवाणी कर गया था रावण…अगर समय रहते नहीं अपनाई उसकी ये 3 सीख तो विनाश की घड़ी दूर नहीं?

मरते समय भी कलयुग के लिए ये भविष्यवाणी कर गया था रावण…अगर समय रहते नहीं अपनाई उसकी ये 3 सीख तो विनाश की घड़ी दूर नहीं?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 20, 2024, 5:00 pm IST

Ravan’s Prediction For Kalyug: रावण की ये तीन शिक्षाएं हमें यह समझाती हैं कि जीवन में ज्ञान, समय, सतर्कता, और रहस्य का कितना महत्व है।

India News (इंडिया न्यूज), Ravan’s Prediction For Kalyug: रामायण में रावण और भगवान राम के बीच का युद्ध एक प्रमुख कथा है। रावण, जो एक महान पंडित और भगवान शिव का परम भक्त था, अपने ज्ञान और शक्ति के बावजूद हार गया। युद्ध के दौरान, मरणासन्न अवस्था में रावण ने लक्ष्मण को कुछ महत्वपूर्ण सीख दी। आइए जानें वो तीन बातें जो रावण ने लक्ष्मण को बताईं:

पहली सीख: शुभ कार्य में देरी नहीं करनी चाहिए

रावण ने लक्ष्मण को बताया कि शुभ कार्य को करने में एक क्षण की भी देरी नहीं करनी चाहिए। जीवन अनिश्चित है, और कोई नहीं जानता कि कब समाप्त हो जाएगा। इसलिए, शुभ कार्य को जितना जल्दी हो सके पूरा करना चाहिए। वहीं, अशुभ कार्य को टालना चाहिए। यह सीख हमें समय की महत्ता का एहसास कराती है।

रावण की आधी शक्ति का राज था ये चिह्न…युद्ध के समय भी रथ के झण्डे पर रहता था हमेशा विराजमान?

दूसरी सीख: रोग या शत्रु को कभी भी छोटा न समझें

रावण ने लक्ष्मण को यह सलाह दी कि न तो किसी रोग को और न ही शत्रु को छोटा समझना चाहिए। छोटे से रोग का परिणाम भी गंभीर हो सकता है, और कभी-कभी मित्र भी विनाश का कारण बन सकते हैं। रावण ने भगवान राम और उनकी सेना को अपने लिए मामूली समझा, और यही सोच उसके लिए विनाश का कारण बनी। यह सीख हमें सतर्क रहने की प्रेरणा देती है।

तीसरी सीख: जीवन का राज गुप्त रखें

रावण की तीसरी और सबसे महत्वपूर्ण सीख थी कि अपने जीवन के राज किसी को नहीं बताने चाहिए। भले ही कोई व्यक्ति कितना भी प्रिय हो, अपने रहस्यों को गुप्त रखना ही बेहतर है। रावण ने अपने अमर होने का राज विभीषण को बताया, जो बाद में उसकी हार का कारण बना। यह सीख हमें विश्वास और सावधानी का महत्व सिखाती है।

अगर न होता ये धनुष तो किसी के बस्की नहीं था रावण का वध कर पाना, आखिर कैसे श्री राम के हाथ लगा था ये ब्रह्मास्त्र?

निष्कर्ष

रावण की ये तीन शिक्षाएं हमें यह समझाती हैं कि जीवन में ज्ञान, समय, सतर्कता, और रहस्य का कितना महत्व है। रावण, जो प्रकांड पंडित और शिव भक्त था, इन महत्वपूर्ण बातों को समझने में असफल रहा और इसी कारण उसे हार का सामना करना पड़ा। इसलिए, हमें इन सीखों का ध्यान अपने जीवन में अवश्य रखना चाहिए।

मरते समय रावण के इन शब्दों से हिल गई थी लक्ष्मण के पैरों तले जमीन, ये थे रावण के आखिरी कड़वे शब्द?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

China की नई चालबाजी? चुपके से तैयार कर रहा ‘नकली सूरज’, मुंह देखता रह गया अमेरिका, जानें क्या है इसका काम?
UP Mirzapur News: किन्नर की हत्या के मामले में हुआ बड़ा खुलासा, पुलिस ने 3 को किया गिरफ्तार
तबाही के बाद हिजबुल्लाह का खुफिया दस्तावेज लीक, एक-एक डिटेल जान उड़ जाएंगे होश, हरकत में आए दुनिया भर के ताकतवर नेता
महाठग सुकेश चंद्रशेखर ने जेल से Jacqueline Fernandez को डेडिकेट किया ‘सजनी’ गाना, भेजी एक खूबसूरत चीज
MP News: इंदौर से कटनी जा रही यात्री बस में अचानक लगी आग, पन्ना जिले के रेपुरा थाना क्षेत्र की घटना
Bihar flood News: बिहार में बाढ़ का खतरा! डिप्टी सीएम ने तैयारी को लेकर कही ये बात
MP News: कुएं में डूबकर महिला की मौत , बच्चों का रो-रो कर बुरा हाल
ADVERTISEMENT