होम / Katra Rules: कटरा में बदला गया नियम, माता वैष्‍णो देवी के करोड़ों भक्तों के लिए बड़ी खबर -IndiaNews

Katra Rules: कटरा में बदला गया नियम, माता वैष्‍णो देवी के करोड़ों भक्तों के लिए बड़ी खबर -IndiaNews

Raunak Kumar • LAST UPDATED : June 3, 2024, 6:53 pm IST
Katra Rules: कटरा में बदला गया नियम, माता वैष्‍णो देवी के करोड़ों भक्तों के लिए बड़ी खबर -IndiaNews

Katra Rules

India News (इंडिया न्यूज), Katra Rules: माता वैष्णो देवी का प्रसिद्ध मंदिर कटरा में स्थित है। यहां हर महीने हजारों श्रद्धालु माता रानी के दर्शन के लिए आते हैं। रियासी के जिला मजिस्ट्रेट विशेष महाजन ने कहा कि विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर शुरू की गई। इस पहल का उद्देश्य धार्मिक स्थल की पवित्रता को बनाए रखना है, जहां हर साल लाखों तीर्थयात्री आते हैं। जम्मू प्रशासन ने पहले ही कटरा और आसपास के इलाकों में मांस और शराब की बिक्री, भंडारण और सेवन पर प्रतिबंध लगा दिया है। डीएम महाजन ने कहा कि धारा 144 के तहत हमने नुमाई और पंथाल चेक पोस्ट से तारा कोर्ट होते हुए भवन तक के इलाके में सिगरेट, गुटखा और अन्य प्रकार के तंबाकू के भंडारण, बिक्री और सेवन पर प्रतिबंध लगा दिया है।

40 हजार श्रद्धालु आते हैं कटरा में रोजाना

विशेष महाजन ने कहा कि यह प्रतिबंध शराब और मांस की बिक्री और सेवन पर मौजूदा प्रतिबंध का विस्तार है। महाजन ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य कटरा बेस कैंप, यात्रा मार्ग और पूरे इलाके को तंबाकू मुक्त रखना है। बता दें कि, कटरा में रोजाना करीब 30,000 से 40,000 श्रद्धालु आते हैं। नवरात्रि के दौरान यह संख्या लाखों में पहुंच जाती है। श्रद्धालुओं की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए कटरा में मांस-मदिरा की बिक्री पर पहले ही रोक लगा दी गई थी। अब तंबाकू उत्पादों की खरीद, बिक्री और सेवन पर भी रोक लगा दी गई है।

Migrant Deportation Plan: रवांडा में शरण चाहने वालों को वापस भेजेगा ब्रिटेन, 23 जुलाई से शुरू होंगी उड़ानें -IndiaNews

यूपी-तेलंगाना में भी बैन

बता दें कि, यूपी सरकार ने पान मसाला और तंबाकू खाने के शौकीनों को बड़ा झटका दिया था। सरकार ने एक ही दुकान पर पान मसाला और तंबाकू की बिक्री पर रोक लगा दी थी। यह प्रतिबंध एक जून से लागू भी हो गया है। तेलंगाना सरकार ने तंबाकू और निकोटीन युक्त गुटखा और पान मसाला के निर्माण और बिक्री पर रोक लगा दी। रेवंत रेड्डी सरकार ने आदेश जारी कर कहा कि तंबाकू उत्पादों की बिक्री, भंडारण, वितरण पर एक साल तक रोक रहेगी। यह प्रतिबंध 24 मई 2024 से लागू हो गया है।

Migrant Deportation Plan: रवांडा में शरण चाहने वालों को वापस भेजेगा ब्रिटेन, 23 जुलाई से शुरू होंगी उड़ानें -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT