होम / Shakun Shastra: घर में कौवे और कबूतरों के आने का क्या है संकेत जानें शुभ है या अशुभ?

Shakun Shastra: घर में कौवे और कबूतरों के आने का क्या है संकेत जानें शुभ है या अशुभ?

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 29, 2023, 12:59 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Shakun Shastra: आपके जीवन के हर एक घटना का एक अलग ही संकेत होता है। शास्त्र के अनुसार, पक्षी का घोंसला बनाना बहुत शुभ और भाग्यशाली माना जाता है। इसलिए, यह सुझाव दिया जाता है कि, आपको कभी भी किसी घोंसले को नष्ट नहीं करना चाहिए। चूंकि उनके आगमन से जीवन के भाग्य में सुधार होता है। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि, गौरैया का घोंसला, विशेष रूप से, 10 विभिन्न प्रकार के वास्तु दोषों को मिटा सकता है।

सनातन धर्म में पक्षी का विशेष महत्व

आप को ये बात तो पता होगा कि सनातन धर्म के सभी देवताओं के वाहन पक्षी हैं। भगवान कार्तिकेय के लिए मोर, देवी सरस्वती के लिए हंस, विष्णु के लिए गरुड़, शनि देव के लिए कौआ, माता लक्ष्मी के लिए उल्लू और भी कई उदाहरण हैं। इसी वजह से देवी-देवताओं के साथ इनकी भी पूजा की जाती है। आपने देखा होगा कि कभी-कभी आपके घर में कबूतर घोंसला बना लेते हैं तो कभी-कभी कौवे भी आपके घर के आसपास घूमते नजर आते हैं। ऐसे में आप जानते हैं कि शकुन शास्त्र के अनुसार, इसका आपके जीवन पर शुभ प्रभाव पड़ता है या अशुभ। आइए जानें कि अगर आपके घर में कौवे आ रहे हैं या आपके घर में कबूतर आ-जा रहे हैं तो यह क्या संकेत देता है।

कौए का घर की छत पर बैठने का संकेत 

सुबह के समय कौए का घर में आकर छत की मुंडेर पर बैठना किसी मेहमान के आने का संकेत देता है। यदि आप कोई काम करने के लिए घर से निकल रहे हैं और आपका सामना कौए से हो जाए और वह कुछ बोले तो उस काम में आपकी सफलता निश्चित है। हालांकि, कौओं का झुंड में घर में आना एक अशुभ संकेत है। यह आपके जीवन में होने वाली किसी अनहोनी घटना की ओर इशारा करता है। यदि घर में कौआ दक्षिण दिशा की ओर मुख करके बैठा हो और बातें कर रहा हो तो यह आपके पितरों की आपसे नाराजगी दर्शाता है। ऐसे में अगर घर की छत पर कौआ आ जाए तो उसे भोजन और पानी जरूर देना चाहिए।

घर में कबूतर का घोंसला

क्या आपको पता हैं कि कबूतर को मां लक्ष्मी का भक्त माना जाता है। ऐसे में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आपको कबूतरों को दाना डालना चाहिए। अगर आपके घर में कबूतर ने घोंसला बना लिया है तो उसे वहां से हटा देना चाहिए क्योंकि यह अशुभ फल देता है। अगर आपकी कुंडली में राहु और बुध खराब है तो आपको कबूतरों को दाना भी डालना चाहिए। आमतौर पर देखा जाता है कि, गौरैया या कबूतर अक्सर घरों के अंदर अपना घोंसला बनाते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कबूतरों को देवी लक्ष्मी का उपासक माना जाता है।

कबूतर से शांति और समृद्धि 

इसके साथ ही ऐसा कहा जाता है कि, जैसे ही कबूतर घर आते हैं तो इससे दुर्भाग्य सौभाग्य में बदल जाता है। जिस घर में वे रहते हैं वह हमेशा आनंद और सद्भाव से भरा रहता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि इनका घोंसला कभी नष्ट नहीं होना चाहिए। हालांकि, आप सर्वोत्तम को नष्ट करने के बजाय उसे प्रतिस्थापित कर सकते हैं। हर दिन कबूतरों को दाना डालने का भी सुझाव दिया जाता है क्योंकि इससे आपके घर में समृद्धि और शांति आती है। कबूतर को दाना डालने से आपको अपने जीवन में चल रहे तनाव से राहत मिलेगी। परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। यदि किसी का गुरु कमजोर है तो उसे पिंजरे में कैद कबूतरों को आजाद कर देना चाहिए। जिससे आपका गुरु मजबूत होगा और आपको अपनी समस्याओं का समाधान मिलेगा।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Priyanka Chopra ने बेटी Malti Marie की स्पाइरल से खेलते हुए शेयर की तस्वीर, क्यूट फोटो देख फैंस का पिघला दिल -Indianews
Modi Tea Shop: इसी स्टॉल पर पीएम मोदी बेचते थें चाय, आज बना टूरिस्ट हॉटस्पॉट, देखें वीडियो-Indianews
Matrimonial Websites: बदलते भारत की बदलती तस्वीर, पंडित की भूमिका निभा रहा एक वेबसाइट
Delhi: कनॉट प्लेस पर मिला लावारिस बैग, बम स्कॉड मौके पर मौजूद-Indianews
मीरा राजपूत ने Shahid-Ishaan के मजेदार घूरने वाले मुकाबले की दिखाई झलक, हंसने पर मजबूर कर देगी ये तस्वीर -Indianews
Varun Dhawan-Janhvi Kapoor ने सनी संस्कारी की तुलसी कुमारी की शुरू की शूटिंग, सेट से पहले दिन की झलक आई सामने -Indianews
Lok Sabha Election 2024: रायबरेली सीट पर कांग्रेस उम्मीदावर को लेकर मनोज झा का समर्थन, कहा उपहास उड़ाने का अंजाम 4 जून चलेगा पता-Indianews
ADVERTISEMENT