होम / क्या आप भी पहली बार कर रहे है कलश स्थापना? तो भूलकर भी मत कर बैठिएगा इस प्रकार…ज्यादातर लोग कर देते है यही सबसे बड़ी गलती?

क्या आप भी पहली बार कर रहे है कलश स्थापना? तो भूलकर भी मत कर बैठिएगा इस प्रकार…ज्यादातर लोग कर देते है यही सबसे बड़ी गलती?

Prachi Jain • LAST UPDATED : October 2, 2024, 10:55 am IST
क्या आप भी पहली बार कर रहे है कलश स्थापना? तो भूलकर भी मत कर बैठिएगा इस प्रकार…ज्यादातर लोग कर देते है यही सबसे बड़ी गलती?

Kalash Sthapna In Shardiye Navaratri: कलश को स्थापित करते समय दिशा का ध्यान रखें। आमतौर पर इसे उत्तर या पूर्व दिशा की ओर रखना शुभ माना जाता है। गलत दिशा में रखने से नकारात्मकता आ सकती है।

India News (इंडिया न्यूज), Kalash Sthapna In Shardiye Navaratri: कलश स्थापना एक महत्वपूर्ण धार्मिक अनुष्ठान है, जो विशेष रूप से त्योहारों और पूजा-पाठ के समय किया जाता है। यदि आप पहली बार कलश स्थापना करने जा रहे हैं, तो कुछ महत्वपूर्ण बातें ध्यान में रखना आवश्यक है। यह अनुष्ठान तभी सफल होता है जब इसे सही तरीके से किया जाए। आइए जानते हैं, क्या चीजें आपको भूलकर भी नहीं करनी चाहिए:

1. अशुद्ध सामग्री का उपयोग

कलश स्थापना के लिए शुद्ध सामग्री का होना आवश्यक है। न केवल कलश, बल्कि उसमें उपयोग होने वाली जल, चावल, फूल आदि भी पवित्र होने चाहिए। अशुद्ध सामग्री का उपयोग करने से पूजा का फल प्रभावित हो सकता है।

2. गलत समय का चुनाव

कलश स्थापना का समय चुनना अत्यंत महत्वपूर्ण है। शुभ मुहूर्त में कलश स्थापित करना चाहिए। गलत समय पर कलश स्थापित करने से पूजा का लाभ नहीं मिलता।

नवरात्रि के नौ दिन इस तरह करें हर एक देवियों के चालीसा का पाठ, ये देवी तो पैसो की किल्लत भी कर देंगी मिनटों में खत्म!

3. उचित स्थान का चयन न करना

कलश को हमेशा स्वच्छ और पवित्र स्थान पर स्थापित करना चाहिए। घर के ऐसे स्थान का चयन करें, जहां शांति और सकारात्मकता हो। अव्यवस्थित या अशुद्ध स्थान पर कलश रखना उचित नहीं होता।

4. मंत्रों का उच्चारण गलत करना

कलश स्थापना के समय मंत्रों का सही उच्चारण करना अनिवार्य है। मंत्रों के गलत उच्चारण से अनुष्ठान की शक्ति प्रभावित हो सकती है। इसलिए, मंत्रों का सही तरीके से उच्चारण करें या किसी ज्ञानी से सहायता लें।

नवरात्रि के दौरान अगर आ जाए पीरियड्स तो मां के इस रूप की कीजियेगा पूजा…ऐसे समय में औरतों के लिए किसी वरदान से कम नहीं ये देवी?

5. ध्यान की कमी

पूजा के दौरान ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है। मन में किसी प्रकार की विकृति या अशांति न हो। यदि आपका मन भटका तो पूजा का फल भी कम हो सकता है।

6. ध्यान न देना कि किस दिशा में रखें

कलश को स्थापित करते समय दिशा का ध्यान रखें। आमतौर पर इसे उत्तर या पूर्व दिशा की ओर रखना शुभ माना जाता है। गलत दिशा में रखने से नकारात्मकता आ सकती है।

7. अनावश्यक वस्तुओं का उपयोग

कलश में केवल आवश्यक वस्तुओं को ही रखें। जैसे, जल, चावल, फूल, और अगरबत्ती। अनावश्यक वस्तुएं जैसे कि पैसे या अन्य सामान रखना पूजा की भावना को कम कर सकता है।

नवरात्रि के पहले ही दिन जो चढ़ा दी मां को ये 5 चीजें…तो फिर मां दुर्गा की बरसेगी ऐसी कृपा की नहीं छूटेगा छुड़ाए हाथ?

निष्कर्ष

यदि आप पहली बार कलश स्थापना कर रहे हैं, तो इन बातों का ध्यान रखना आपके अनुष्ठान को सफल और फलदायी बना सकता है। सही तरीके से कलश स्थापित करने से न केवल आपकी पूजा का महत्व बढ़ता है, बल्कि आप धार्मिकता और श्रद्धा के साथ अपने घर में सकारात्मकता भी ला सकते हैं। शुभकामनाएं!

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT