होम / श्री कृष्ण ने पहले ही बोल दी थी कलयुग को लेकर ये बात…आज हर एक बात होती नजर आ रही है सच?

श्री कृष्ण ने पहले ही बोल दी थी कलयुग को लेकर ये बात…आज हर एक बात होती नजर आ रही है सच?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 23, 2024, 6:43 pm IST

Truth About Kalyug By Shree Krishna: इस कथा के माध्यम से श्री कृष्ण ने पांडवों को कलयुग की समस्याओं और चुनौतियों के बारे में बताया। यह हमें यह समझाने का प्रयास करता है कि कैसे समाज में नैतिकता और मानवीय मूल्यों का ह्रास होगा।

India News (इंडिया न्यूज), Truth About Kalyug By Shree Krishna: महाभारत में एक महत्वपूर्ण कथा का वर्णन है जब पांडव अपने सब कुछ जुए में हारने के बाद वन की ओर जा रहे थे। इस यात्रा के दौरान युधिष्ठिर ने श्री कृष्ण से पूछा कि कलयुग में क्या-क्या घटनाएँ घटित होंगी। श्री कृष्ण ने उन्हें वन में जाने और वहाँ जो कुछ देखेंगे, उसका विश्लेषण करने का निर्देश दिया। लौटने पर पांडवों ने जो कुछ देखा, वह कलयुग के संकेतों को दर्शाता है।

1. शोषण

युधिष्ठिर ने कहा कि उन्होंने एक दो-सूंड वाले हाथी को देखा। श्री कृष्ण ने बताया कि यह दृश्य कलयुग में ऐसे नेताओं का प्रतीक है, जो शब्दों से एक बात कहते हैं लेकिन कर्म से कुछ और करते हैं। वे जनता का शोषण करेंगे, दोनों तरफ से लाभ उठाने का प्रयास करेंगे।

क्या आपके घर में भी रहते है दिन रात कलेश? गंगाजल की सिर्फ एक बूंद का ये उपाय 3 दिन में खत्म कर देगा ग्रह कलेश!

2. राक्षसी आचरण

अर्जुन ने देखा कि एक पक्षी के पंखों पर वेद की ऋचाएं थीं, लेकिन वह मरे हुए जानवर का मांस खा रहा था। श्री कृष्ण ने समझाया कि कलयुग में लोग खुद को ज्ञानी मानेंगे, लेकिन उनके आचरण राक्षसी होंगे। वे दूसरों की संपत्ति के लिए लालायित रहेंगे और उनके विचार पापपूर्ण होंगे।

3. विकास रुक जाएगा

भीम ने बताया कि उसने देखा कि एक गाय अपने बछड़े को इतना चाट रही थी कि वह लहूलुहान हो गया। श्री कृष्ण ने कहा कि यह संकेत है कि कलयुग में मां की ममता के कारण बच्चों का विकास बाधित होगा। माता-पिता अपने बच्चों के प्रति आत्मीयता दिखाएँगे, लेकिन साधु या योग्य व्यक्तियों के प्रति उनका दृष्टिकोण भिन्न होगा।

क्यों कम उम्र में ही हो जाती हैं व्यक्ति की मौत… मृत्यु के इस रहस्य से जुड़ी हर एक बात का जवाब देगा गरुण पुराण!

4. गरीबों की कोई मदद नहीं करेगा

सहदेव ने बताया कि उसने देखा कि सात भरे हुए कुओं के बीच एक कुआं बिल्कुल खाली था। श्री कृष्ण ने कहा कि इसका अर्थ यह है कि कलयुग में भूखे लोग मदद के बिना मरेंगे। अमीर लोग अपनी विलासिता में लिप्त रहेंगे, जबकि आस-पास के गरीबों की ओर ध्यान नहीं देंगे।

5. हरिनाम से मिलेगी मुक्ति

नकुल ने देखा कि एक बड़ी चट्टान बड़े-बड़े वृक्षों से टकराकर भी नहीं रुकी, लेकिन एक छोटे से पौधे से टकराकर रुक गई। श्री कृष्ण ने कहा कि यह संकेत है कि कलयुग में मनुष्य का मन इतनी गिरावट में होगा कि सत्ता का कोई भी रूप उसे संतुष्ट नहीं करेगा, लेकिन हरिनाम का जप उसकी मुक्ति का साधन बनेगा।

‘ये है पांडवों का अंतिम पड़ाव’…महाभारत युद्ध की समाप्ति के बाद आखिर क्यों श्रीकृष्ण ने अर्जुन से कह दी थी इतनी बड़ी बात?

निष्कर्ष

इस कथा के माध्यम से श्री कृष्ण ने पांडवों को कलयुग की समस्याओं और चुनौतियों के बारे में बताया। यह हमें यह समझाने का प्रयास करता है कि कैसे समाज में नैतिकता और मानवीय मूल्यों का ह्रास होगा। लेकिन, हरिनाम का जप और धार्मिक आचरण ही उस पतन को रोक सकता है और व्यक्ति को मुक्ति दिला सकता है। इस प्रकार, यह कथा हमें चेतावनी देती है कि हमें अपने आचरण और विचारों में सुधार करना चाहिए।

इस स्त्री के चक्कर में श्री कृष्ण से खफा हो गया था उन्ही का भाई, कभी किसी को नहीं बताता था अपने रिश्ते की सच्चाई?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Flipkart की सेल में iPhone 15 Pro, iPhone 15 Pro Max को भारी डिस्काउंट, बस इतने कीमत पर मिल रहा फोन
भारत के इस राज्य में हिंदू-मुस्लिम को भी फेल कर दिया गया है इस धर्म के लोग
UP Accident: यूपी में दर्दनाक हादसा! 1 की मौत 4 गंभीर रुप से घायल
एक और खजाने का राज आया सामने…इस रहस्यमय कुएं के अंदर छिपा है बेशकीमती खजाना लेकिन 1200 साल बितने के बाद भी कोशिश रही नाकाम?
Lucknow News: शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद बोले- ‘हिंदुओं का वोट लेकर दिया…’
क्या है ‘उन्नी वाववो’ का मतलब? जो हर रात बेटी Raha के लिए गाते है Ranbir Kapoor मलयालम लोरी
क्या है महाशांति होम? इसे करवाने से आपके घर में आएगा सुख समृद्धि, हवन के समय इन खास बातों का रखें ध्यान
ADVERTISEMENT