होम / Sofa Set Vastu Tips: घर में पॉजिटिव एनर्जी चाहीए तो ड्राइंग रूम की इस दिशा में रखें सोफा सेट

Sofa Set Vastu Tips: घर में पॉजिटिव एनर्जी चाहीए तो ड्राइंग रूम की इस दिशा में रखें सोफा सेट

India News Editor • LAST UPDATED : September 29, 2021, 3:43 pm IST
Sofa Set Vastu Tips: ड्राइंग रूम में वास्तु शास्त्र के अनुसार सोफा (Sofa Set Vastu Tips) सही दिशा में लगाकर आप घर आने वाले मेहमानों के साथ अच्छे रिश्ते बना सकते हैं। साथ ही इससे घर में साकारात्मक ऊर्जा आती है। घर में जो भी मेहमान आते हैं हम उन्हें आमतौर पर सबसे ज्यादा घर में ड्राइंग रूम में बिठाते हैं और ड्राइंग रूम में ही सबसे अधिक चीजें रहती हैं। ड्राइंग रूम का इस्तेमाल हम मेहमानों या अपने परिवार के सदस्यों के साथ करते हैं।
लेकिन कभी कभार ऐसा होता है कि हमारे घर में आए मेहमान हमारे ऊपर हावी होने लगते हैं। ऐसे हालात हमारे साथ क्यों होते हैं, क्या आपने इसके बारे में कभी सोचा है, तो आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं। वास्तु शास्त्र (Sofa Set Vastu Tips) के अनुसार ऐसी घटनाएं उन हालात में होती हैं जब सोफा घर में गलत दिशा में लगा होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसी परिस्थिति को दूर करने के लिए हमें किस तरह से सोफा को लगाना चाहिए, क्या उपाय करने चाहिए यह सारी जानकारी आप यहां हासिल कर सकते हैं। वास्तु के मुताबिक ड्राइंग रूम में सोफा (Sofa Set Vastu Tips) का सही प्लेसमेंट घर को साकारात्मक ऊर्जा से भर देता है।

Sofa Set Vastu Tips in Hindi

1. यदि घर का मुख्य द्वार पश्चिम दिशा में हो तो ड्राइंग रूम के नैऋत्य कोण में सोफा को लगाना अच्छा होता है।

2. यदि मुख्य द्वार उत्तर दिशा में हो तो नैऋत्य दक्षिण या पश्चिम में सोफा को लगाना शुभ माना जाता है।

3. यदि आपका घर पूर्व दिशा में स्थित हो, तो भी ऊपर बताएं गए दिशा में ही सोफा लगाएं। ऐसे लगाने से घर आए मेहमान के साथ हमारे रिश्ते अच्छे हो सकते हैं और घर में शांति का माहौल बना रहता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार ड्राइंग रूम में परिवार के मुख्य सदस्य को बैठते समय हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि चेहरा को दरवाजे की ओर रखें। ऐसा नहीं होने से घर आए मेहमान आप पर हावी हो सकते हैं।

यदि आप इस दिशा में नहीं बैठते हैं तो आपको कई नुकसान हो सकते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दिशा में नहीं बैठने पर मेहमान के साथ आपका किसी भी बात को लेकर विवाद या आपस में मतभेद हो सकता है। सोफा सिर्फ लग्जरी ही नहीं बल्कि सही दिशा में इसको रखना आपके घर की सुख शांति को बनाए रखने और साकारात्मक ऊर्जा लाने में भी सहायक साबित होता है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: गूगल डूडल वोटिंग सिंबल के साथ मना रहा दूसरे चरण के मतदान का जश्न-Indianews
फिल्मों में आने से पहले ये काम करती थी Kiara Advani, एक्ट्रेस ने सुनाई अपने संघर्ष के दिनों की कहानी -Indianews
Lok Sabha Election 2024: मतदान में हिस्सा लेने के लिए सुधा मूर्ति ने जनता से की अपील, कहा- लोकतंत्र से मिले अवसर को न खोएं-Indianews
Cheapest Mercedes: मर्सिडीज खरीदने का सपना होगा साकार, यहां देखें भारत में सस्ते कारों की लिस्ट- indianews
गलियारे से गुजरते हुए भावुक हुई Arti Singh, भाभी कश्मीरा शाह के भी छलके आंसू -Indianews
Maharashtra: नशे में धुत टेंपो चालक ने पैदल यात्रियों को रौंदा, दो लोगों की गई जान-Indianews
क्या होता हैं अवैध IPL स्ट्रीमिंग मामला? कौन से सेलेब्स आ चुके हैं ED की चपेट में -Indianews
ADVERTISEMENT