होम / Spiritual Destinations In UP: उत्तरप्रदेश के ऐसे खास तीर्थ स्थल, जहां बुजुर्ग कर सकते है आराम से यात्रा

Spiritual Destinations In UP: उत्तरप्रदेश के ऐसे खास तीर्थ स्थल, जहां बुजुर्ग कर सकते है आराम से यात्रा

Mudit Goswami • LAST UPDATED : February 2, 2024, 2:16 am IST
Spiritual Destinations In UP: उत्तरप्रदेश के ऐसे खास तीर्थ स्थल, जहां बुजुर्ग कर सकते है आराम से यात्रा

Spiritual Destinations In UP

Spiritual Destinations In UP

India News (इंडिया न्यूज), Spiritual Destinations In UP: उत्तर प्रदेश हमेशा से इतिहास और आध्यात्मिकता से भरपूर रहा है। हाल ही में अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के साथ उत्तर प्रदेश सिरे से ध्यान आकर्षित किया है। हालांकि इसके अलावा उत्तर प्रदेश में ऐसे कई तीर्थ स्थल हैं, जहां पहुंचकर मन में शांति और खुशी महसूस होती है। वहीं, इन तीर्थ स्थलों की विशेषता ये है कि यहां बुजुर्ग भी आराम से यात्रा कर सकते हैं।

  • वृंदावन

भगवान कृष्ण के साथ अपने जुड़ाव के लिए जाना जाने वाला वृन्दावन एक ऐसा शहर है जो आकर्षण का अनुभव कराता है। यहां का बांके बिहारी मंदिर और इस्कॉन मंदिर आध्यात्मिक साधकों के लिए केंद्र बिंदु हैं। बुजुर्ग यात्रियों को इस शहर की परिक्रमा आध्यात्मिक माहौल में डूबने और भगवान कृष्ण की भक्ति की जीवंत संस्कृति को देखने की अनुमति देती है।

  • चित्रकूट

चित्रकूट विंध्य पर्वतमाला की गोद में बसा और भगवान राम से जुड़ा एक शांत और सुरम्य स्थल है। कहा जाता है कि भगवान राम, सीता और लक्ष्मण ने अपने वनवास का एक जरुरी समय चित्रकूट में बिताया था। यह शहर अनेक मंदिरों और घाटों से युक्त है, जिनमें से प्रत्येक घाट रामायण की एक कहानी सुनाते हैं। यहां बुजुर्ग यात्रियों के लिए, कामदगिरि परिक्रमा पवित्र पहाड़ियों के चारों ओर एक सौम्य यात्रा प्रदान करती है।

  • अयोध्या

हाल ही में उद्घाटन किए गए राम मंदिर ने तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को समान रूप से आकर्षित करते हुए, अयोध्या को सुर्खियों में ला दिया है। बुजुर्ग यात्रियों के लिए, हिंदू धर्म में पूजनीय भगवान राम के जन्मस्थान के रूप में अयोध्या का विशेष महत्व है। यह शहर मंदिरों और ऐतिहासिक स्थलों से भरा हुआ है जो महाकाव्य रामायण की कहानियों को प्रतिबिंबित करते हैं।

  • वाराणसी

वाराणसी पवित्र गंगा नदी के तट पर बसा दुनिया का सबसे पुराना शहर है। भारत की आध्यात्मिक राजधानी के रूप में जाना जाने वाला वाराणसी घाटों, मंदिरों और घुमावदार गलियों का एक ऐसा चित्रपट है जो एक अलौकिक आकर्षण का अनुभव कराता है। बुजुर्ग यात्रियों के लिए यहां गंगा के किनारे नाव की सवारी एक शांत अनुभव करती है, जिससे उन्हें सदियों पुराने अनुष्ठानों को देखने और हवा में व्याप्त दिव्य आभा को महसूस करने का मौका मिलता है।

  • इलाहाबाद (प्रयागराज)

प्रयागराज कुंभ मेले के लिए प्रसिद्ध है। यह शहर लाखों तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता हैय़ इलाहाबाद, जिसे अब आधिकारिक तौर पर प्रयागराज के रूप में जाना जाता है, अत्यधिक आध्यात्मिक महत्व का शहर है। गंगा, यमुना और सरस्वती नदियों का संगम, जिसे त्रिवेणी संगम के नाम से जाना जाता है, एक पवित्र स्थल है जहां भक्तों का मानना है कि पवित्र जल में डुबकी लगाने से आत्मा शुद्ध हो जाती है।

Also Read:- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT