होम / Ram-Bharat: राम-भरत के प्रेम की ऐसी कथा, जिसे सुन हो जाएंगे आप भावुक

Ram-Bharat: राम-भरत के प्रेम की ऐसी कथा, जिसे सुन हो जाएंगे आप भावुक

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 23, 2024, 6:23 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Ram-Bharat: भगवान राम की जीवन गाथा के बारे में हर भारतीय जानता है। उनके जीवन की हर घटना से हमें सीख मिलती है, राम कथा सुनने से ह्रदय भावुक हो जाता है। उनके जीवन की हर घटना से हमें सीख मिलती है, राम कथा सुनने से ह्रदय भावुक हो जाता है। आज हम जानेंगे एक ऐसी घटना के बारे में जिसे जानने के बाद कोई भी अपने आप को भावुक होने से रोक नहीं सकता है। भरत रामायण का एक ऐसा पात्र है जिस पर महर्षि वालमीकि ने सबसे कम लिखा गया है। भरत 14 वर्षों तक उस गलती की सज़ा पाते रहे जो उन्हें कभी की ही नहीं।

  • भरत के लिए रोए राम
  • वनदेवी से की आग्रह

भरत के लिए फूट-फूट कर रोने लगे राम

माता कैकेयी ने श्री राम के लिये वनवास मांग लिया था, राम वन को चल दिये थे। जब राम ने सीता और लक्ष्मण के साथ गंगा पार करने के लिये पुरोहित से पूजा करायी तो, वहां कुछ ऐसा हुआ जिसे देख वहां मौजूद सभी की आंखें नम हो गईं, जहां ऋषि भारद्वाज भी मौजूद थे। जब पुरोहित ने श्लोक पढ़ना शुरू किया “जम्बूद्वीपे भरतखंडे”, भरत शब्द सुनते ही राम के हाथ से थाली छूट गई और फूट-फूट कर रोने लगे।
वहीं अयोध्या से भरत पूरे परिवार के साथ राम के पास आ रहे थे, भरत राम को मनाने के लिए अकेले भी आ सकते थे। लेकिन, वो पूरे परिवार को साथ लेकर आये, कि अगर उनसे राम न माने वापस चलने के लिए तो कोई और मना लेगा, किसी की तो भैया सुनेंगे ही।

Manoj Tiwari Interview: Kejriwal की गिरफ्तारी पर बोले मनोज तिवारी ‘जेल से Gang चलती है सरकार नहीं’

भरत पहली रात ऋषि भारद्वाज के आश्रम में रुके, ऋषि ने देखा भरत उदास हैं जैसे कौन सा घोर पाप हो गया हो। ऋषिवर ने भरत से पूछा, क्या हुआ राजा? भरत ने कहा, ऋषिवर मुझसे बहुत बड़ी गलती हुई है, क्या भैया राम मुझसे अभी भी प्रेम करते होंगे? ऋषि ने कहा मुझे ये तो नहीं मालूम कि वो आपसे प्रेम करते हैं या नहीं। लेकिन जब राम ने सीता और लक्ष्मण के साथ गंगा पार करने के लिये पुरोहित से स्वस्तीवाचन कराया तो राम के हाथ से थाली छूट गई और फूट-फूट कर रोने लगे और “हाय भरत, हाय मेरा भरत” चिल्लाने लगे।

भरत के लिए वनदेवी से किया निवेदन

जब राम को ये बात मालूम चली कि भरत उनसे मिलने चित्रकूट आ रहे हैं तो उन्होंने वन देवी से निवेदन किया कि हे वनदेवी कृपया मैं जिस मार्ग से आया हूँ, उस मार्ग से कांटे और पत्थर हटा दें। वन देवी ने पूछा, क्या आपका भाई इतना कमज़ोर है कि वो छोटे-छोटे कांटो को सह नहीं सकता? राम ने उत्तर देते हुए कहा, हे वनदेवी मेरा भाई भरत तो इतना शक्तिशाली है कि उसकी छाती से टकराकर इंद्र का वज्र भी टूट जाये। लेकिन जब उसे पता चलेगा कि इस मार्ग से उसके बड़े भैया आये हैं, जिसपर इतने कांटे हैं तो वो सह नहीं पायेगा और फूट फूट कर रोने लगेगा। कुछ ऐसा था दोनों भाइयों का प्रेम। अगर राम और भरत की प्रेम कथा हर घर में सुनाई जाए तो किसी भी घर में भाईयों के बीच कलह नहीं होगा।

Moscow Terror Attack: रूसी पुलिस ने हमले में शामिल 11 लोगों को हिरासत में लिया

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PBKS VS RCB: धर्मशाला में देखनें को मिल सकता हैं छक्कों और चौकों की बरसात, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
PBKS VS RCB: पंजाब किंग्स को हरा प्लेऑफ़ की रेस में बनी रहना चाहेगी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, जानें किसका पलड़ा भारी-Indianews
Chirag Paswan: बाल-बाल बचे चिराग पासवान, बिहार के उजियारपुर में हेलीकॉप्टर क्रैश होने से बचा
देखें IPL 2024 अपडेटेड प्वाइंट्स टेबल, ऑरेंज कैप की रेस में आगे हैं ये खिलाड़ी-Indianews
आधी से ज्यादा बीमारियों का कारण अनहेल्दी डाइट, ICMR की स्टडी में बड़ा खुलासा, जारी हुआ गाइडलाइन-Indianews
Unique Wedding: एक विवाह ऐसा भी, जहां 1 दुल्हन की आएगी 11 जगहों से बारात, सोशल मीडिया पर शादी कार्ड वायरल-Indianews
Gurucharan Singh: तारक मेहता का उल्टा चश्मा के एक्टर गुरुचरण सिंह हुए रहस्यमय तरीके से लापता-Indianews
ADVERTISEMENT