होम / Fairness cream: फेयरनेस क्रीम से हो जाएँ सावधान, बन सकती है मौत का कारण

Fairness cream: फेयरनेस क्रीम से हो जाएँ सावधान, बन सकती है मौत का कारण

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : March 22, 2024, 6:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Fairness cream: भारत में स्किन को गोरा करने वाली यानी फेयरनेस स्किन का इस्तेमाल करने वालों की बहुत बड़ी संख्या है। बाज़ार में अनगिनत फेयरनेस क्रीम मौजूद हैं और उनमें से बहुत सारे प्रचलित भी हैं। लोगों को इन क्रीम की इतनी आदत लग चुकी है कि वो रोज़ इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इन क्रीम्स की वजह से किसी को जान का खतरा उठाना पड़ सकता है? इसी से जुड़े दो मंगंभीर मामले सामने आये हैं जो इस तरह की क्रीम के इस्तेमाल पर सवाल खड़ा करते हैं।

  • क्रीम लगाने से क्या हुआ असर?
  • क्रीम के इस्तेमाल पर क्या कहना है डॉक्टर का?
  • डॉक्टर की चेतावनी 

महाराष्ट्र के रायगढ़ में दो लोगों को फेयरनेस क्रीम इस्तेमाल करना भारी पड़ गया, जिसके चलते उन्हें किडनी की बीमारी हो गयी। दरअसल, 24 साल की एक युवती पिछले 8 महीनों से फेयरनेस क्रीम लगा रही थी, जिसका सुझाव एक स्थानीय डॉक्टर ने उसे दिया था। ठीक इसी तरह, एक 55 वर्ष का वुवक भी पिछले 4 महीनों से लगातार एक फेयरनेस क्रीम लगा रहा था जिसका सुझाव उनके एक नाई ने दिया था।

क्या हुआ क्रीम लगाने से?

क्रीम लगाने के बाद दोनों ही मरीज़ों के शरीर में धीरे धीरे सूजन होने लगी, जिसके बाद वे नवी मुंबई के मेडिकोवर हॉस्पिटल में इलाज के लिए पहुंचे।
ध्यान देने वाली बात ये है कि दोनों ही क्रीमों पर लिखा था कि उनमें नेचुरल इंग्रेडिएंट्स मौजूद हैं फिर भी भारी बीमारी हो गयी।

Lok Sabha Election: एक्टर गोविंदा शिंदे के शिवसेना में हो सकते हैं शामिल, यहां से लड़ सकते हैं चुनाव

डॉक्टर ने क्या कहा?

डॉक्टर का कहना है कि “हमने देखा कि दोनों मरीज़ो के शरीर में सूजन आ गयी है और जाँच में उनके यूरिन में प्रोटीन की मात्रा ज़्यादा पायी गयी है।
उनकी किडनी में NELL-1 नाम का एंटीजन भी पाया गया है, किडनी में चेहरे के रंग को हल्का करने में इस्तेमाल होने वाले ज़हरीले और हैवी मेटल्स पाए गए जिनका इस्तेमाल फेयरनेस क्रीम में होता है। डॉक्टर ने आगे बताया कि उन्होंने तुरंत युवक मरीज़ के कैंसर की जांच की जिसमें पता चला कि उसके खून की मात्रा ज़्यादा पायी गयी। इलाज के बाद यूरिन में प्रोटीन की मात्रा घटने लगी और किडनी भी स्वस्थ होने लगी।

Delhi Metro: होली पर मेट्रो की क्या होगी टाइमिंग? DMRC ने जारी किया शेड्यूल

डॉक्टर ने दी चेतावनी

डोवटर ने बताया कि देश में बहुत से लोग बिना FDA (Food and Drug Administration ) द्वारा अप्रूव क्रीम का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से उन्हें इसका खामियाजा उठाना पड़ता है। इन क्रीम्स में काफी मात्रा में मुरक्युरी मौजूद होता है जो चमड़ी के मेलानोसाइटिस को काम कर के चेहरे के रंग को हल्का कर देता है। जिन भी क्रीम्स में मरकरी मौजूद होता है उनका असर शरीर पर पड़ता है और किडनी ख़राब हो जाती है। डॉक्टर की सलाह है कि लोगों को FDA द्वारा अप्रूव क्रीम का ही इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप कोई फेयरनेस क्रीम लगाना चाहते हैं तो किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें तब ही इस्तेमाल करें।

Delhi CM Salary: दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की सैलरी, यहां जानें सरकारी भत्ते और अन्य लाभ के बारे में

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT