होम / sunday fast : रविवार को करे सूर्य उपासना, मिलेगी चर्म रोग से मुक्ति

sunday fast : रविवार को करे सूर्य उपासना, मिलेगी चर्म रोग से मुक्ति

Ritesh kumar Bajpeyee • LAST UPDATED : August 12, 2023, 2:59 pm IST

India news (इंडिया न्यूज़)sunday fast पुराणों में सूर्य उपासना की बात कही गयी है। भविष्य पुराण में बताया गया है कि रविवार का दिन भगवान भाष्कर की उपासना का दिन है ।अगर आप अपने जीवन किसी प्रकार के चर्म रोग से परेशान है तो आपको सूर्य की उपासना करना लाभदायक हो सकता है। मन्यता है कि जिसका सूर्य ग्रह मजबूत होने है इसको समाजीक मान प्रतिष्ठा मिलती है। शास्त्रों में भी बताया गया है कि अगर आपको किसी प्रकार का चर्म रोग (स्किन रोग) हो तो रविवार के दिन सबसे पहले स्नान करके भगवान सूर्य को जल जरुर देना चाहिए। उस जल में लाल पुष्प डालकर और लाल चंदन डालकर सूर्य को जल अर्पित करना चाहिए। इस मंत्र का जाप करना चाहिए।

नमामि देवदेवशं भूतभावनमव्ययम्। दिवाकरं रविं भानुं मार्तण्डं भास्करं भगम्।।
इन्द्रं विष्णुं हरिं हंसमर्कं लोकगुरुं विभुम्। त्रिनेत्रं त्र्यक्षरं त्र्यङ्गं त्रिमूर्तिं त्रिगतिं शुभम्।।

जाने रविवार व्रत कि विधी 

अगर आप रविवार के दिन भगवान भाष्कर की आराधना के साथ व्रत करना चाहते है। तो इसके लिए कई सारे विधि बताई गई है।सबसे पहले स्नान करने के बाद हमे लाल वस्त्र धारण करना चाहिए। इसके बाद भगवान भाष्कर को जल के साथ लाल अक्षत और लाल फुल अर्पित करना चाहिए। बताया जाता है कि सुर्य ग्रह को लाल रंग सबसे प्रसंद है।  इसके बाद आपको भगवान भाष्कर का ध्यान रखना चाहिए।

लाल वस्त्र दान करे 

रविवार के व्रत के दिन लाल बस्त्र दान करने का विधान भी बताया गया है। मन्यता है कि इस दिन किसी भी जरुरतमंद को लाल वस्त्र जरुर दे।

नमक का सेवन वर्जित है

रविवार के व्रत में नमक का सेवन वर्जित बताया गया है। कई लोग तो इसदिन व्रत नहीं करते है फिर भी नमक का सेवन नहीं करते है। लोगों में मन्यता है कि इसदिन नमक नहीं खाने से आपको किसी भी तरह का चर्म रोग नहीं होता है। कुछ लोग ऐसे भी है जो नमक के साथ-साथ शक्कर का सेवन भी नहीं करते हैं।

षष्ठी तिथि का रविवार है श्रेष्ठ 

अगर षष्ठी तिथि को रविवार पड़ रहा है तो यह सबसे कल्याणकारी मानी जाती है। इस दिन को सूर्य की उपासना करने से आपको कभी किसी तरह की असाध्य रोग से मुक्ति मिलती है। महाभारत में इस तरह के रविवार का वर्णन मिलता है।

यह भी पढ़े।

 

 

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल की ताजा कीमतें जारी, 27 मई को अपने शहर में जांचे रेट-Indianews
Aaj Ka Panchang: आज ज्येष्ठ कृष्ण चतुर्थी तिथि, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय-Indianews
Aaj Ka Rashifal:  आज का दिन इन राशियों के लिए खास, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews
लाइसेंस खत्म, शिशु केंद्र में भी नहीं था कोई आपातकालीन निकास, दिल्ली अस्पताल में लगी आग को लेकर पुलिस का बड़ा खुलासा-Indianews
Rajasthan: राजस्थान के उदयपुर में खदान झील में 150 फीट नीचे कूदा युवक, डूबने से हुई मौत-Indianews
Somnath Temple: कैसे हुई थी सोमनाथ मंदिर की स्थापना? जानें इसका महत्व और पौराणिक कथा- Indianews
Israel-Hamas War: हमने तेल अवीव किया बड़ा…,हमास के आर्म्ड विंग के इस दावे से दुनिया भर में मची खलबली-Indianews
ADVERTISEMENT