होम / काशी के ज्योतिषी ने नई दुल्हनों को किया सावधान, आषाढ़ महीने में क्यों ससुराल से दूर रहने की दी खास सलाह?-IndiaNews

काशी के ज्योतिषी ने नई दुल्हनों को किया सावधान, आषाढ़ महीने में क्यों ससुराल से दूर रहने की दी खास सलाह?-IndiaNews

Prachi Jain • LAST UPDATED : June 29, 2024, 4:25 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Varanasi Kashi: शादी एक ऐसा बंधन है जिसे सात जन्मों का माना जाता है बंधन तो यूँ तो लाखो बंढते हैं लेकिन एक साथी का बंधन ऐसा हैं जो दिलो को दिलो से जोड़ता हैं जिसमे कोई खून का नहीं बल्कि दिलो का रिश्ता होता हैं। इस संबंध में कई नए रिश्ते बनते हैं कई लोग जुड़ते हैं, जिनका निर्वहन दोनों पक्षों को करना होता है और साथी भी। ऐसा ही एक महत्वपूर्ण रिश्ता होता हैं सास और बहू का। जी हाँ…! इस रिश्ते पर यूँ तो कई किस्से, कहानियां और सीरियल बनाए जा चुके हैं। साथ ही हर एक बहू अपने इस अनमोल रिश्ते को संभालकर रखना चाहती है, लेकिन कई बार कुछ गलतियों के कारण उनके चलते इसमें अनबन पैदा हो भी हो सकती है।

आषाढ़ का महीना और सास-बहू के रिश्ते पर इसका प्रभाव

लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि इसके लिए आषाढ़ का महीना भी एक वजह हो सकता है. ज्योतिषशास्त्र से जुड़े मुहूर्त मार्तण्ड के विवाह प्रकरण में इस बात का उल्लेख है कि नवविवाहिता को शादी के बाद पड़ने वाले पहले आषाढ़ मास में अपने ससुराल से दूर होना चाहिए. यानी नवविवाहिता को इस महीने अपने मायके में ही रखना चाहिए।

फल-फूल नहीं बल्कि एक चमत्कारी मोती देता है यह पौधा, भगवान श्री कृष्णा को भी हैं अति प्रिय-IndiaNews

आषाढ़ का महीना और ज्योतिषशास्त्र

कम ही लोग जानते हैं कि नवविवाहिताओं के लिए आषाढ़ का महीना भी एक वजह हो सकता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, मुहूर्त मार्तण्ड के विवाह प्रकरण में इस बात का उल्लेख है कि नवविवाहिता को शादी के बाद पहले आषाढ़ मास में अपने ससुराल से दूर रहना चाहिए। इस महीने में बहू को मायके में ही रहना चाहिए। काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि मुहूर्त मार्तंड और मुहूर्त चिंतामणि दोनों में इस बात का उल्लेख है कि आषाढ़ का महीना सास-बहू के रिश्ते में दरार ला सकता है।

आषाढ़ में सास-बहू के रिश्ते में दरार के कारण

विचारधारा का मेल न होना: शादी के बाद पहले आषाढ़ महीने में सास और बहू के बीच विचारधारा का मेल न बन पाने के कारण भी खटास उत्पन्न हो सकती है।

सालो-साल जिस गुफा में की नीम करोली बाबा ने कड़ी तपस्या, एक बुजुर्ग के हांथो सौंप गए थे चिमटा, जाने पूरी कहानी-IndiaNews

ईर्ष्या की भावना: इस महीने में दोनों के बीच ईर्ष्या की भावना बढ़ सकती है, जो ग्रहों की चाल के ऊपर निर्भर होती है।
शारीरिक और मानसिक टकराव: सास और बहू के बीच शारीरिक और मानसिक टकराव की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है।

उपाय

आषाढ़ के महीने में नवविवाहिता को ससुराल से तौबा कर मायके में रहना चाहिए। इससे सास-बहू के बीच अनबन की संभावना कम हो जाती है और रिश्ता मजबूत बना रहता है। इस परंपरा का पालन करने से सास-बहू के बीच समझ बढ़ती है और उनका रिश्ता भी मधुर बना रहता है।

इस प्रकार, आषाढ़ के महीने में सास-बहू के रिश्ते को संभालने के लिए इस ज्योतिषीय उपाय को अपनाना एक पुरानी परंपरा है, जो रिश्तों को बेहतर बनाने में सहायक हो सकती है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

एक ऐसा जानवर जो न सिर्फ आपको अमीर बनाएगा, बल्कि पति-पत्नी के रिश्ते भी देगा सुधार!
IND VS Zim: भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में जिम्बाब्वे टीम के कप्तान होंगे सिकंदर रजा
क्या आप भी सुबह नाश्ते में चाय के साथ पराठे का उठाते हैं मजा! तो हो जाएं सावधान, जान लें इसका दुष्परिणाम
मानसून के समय अगर कमरे में हो रही है उमस? कूलर चालू करने से पहले अपनाएं ये आसान टिप्स
अब दिल टूटने पर रोना कीजिये बंद, क्योकि सद्गुरु का ये गजब हल आपको सभी दर्दो से कर देगा मुक्त!
लड़कियों से नहीं मिल रहा है अटेंशन? आज ही अपनाएं ये 5 जोरदार ट्रिक्स
क्या सता रहा हैं प्रीमैच्योर डिलीवरी का डर? पुष्‍कर का ये मशहूर फल करेगा आपकी मदद, जाने नाम!
ADVERTISEMENT