होम / Rudraksh Mala: रुद्राक्ष की माला धारण करने का सही तरीका और पहनने के लाभ, यहां जानिए

Rudraksh Mala: रुद्राक्ष की माला धारण करने का सही तरीका और पहनने के लाभ, यहां जानिए

Simran Singh • LAST UPDATED : July 13, 2023, 2:32 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rudraksh Mala, दिल्ली: आपने बड़े-बड़े ज्योतिष और पंडितों को रुद्राक्ष की माला पहने हुए तो जरूर देखा होगा क्योंकि इसका सनातन धर्म में बहुत ही महत्व है, कहते हैं इसको पहनने से हम अकाल मृत्यु और शत्रु की बाधा से दूर रहते हैं। रुद्राक्ष तीन तरह के होते हैं जिसमें 14 मुखी, गणेश और गौरी शंकर शामिल है। लेकिन क्या आपको इसको पहनने के तरीके के बारे में पता है। अगर नहीं तो आज इस वीडियो में आपको इससे जुङी पूरी जानकारी मिलेगी जो आपके लिए मददगार होगी।

रुद्राक्ष की माला को सोमवार, पूर्णिमा या अमावस्या के दिन पहनना अच्छा माना जाता है। वहीं, इस माला को 1, 27, 54 या फिर 108 की संख्या में धारण करना चाहिए। वहीं अगर इसको आप किसी धातु के साथ पहनते हैं तो इसके लाभ दोगुने हो जाते हैं। इसकी माला को सोने और चांदी में पहनना बेहद लाभकारी माना जाता है, लेकिन दोस्तों रुद्राक्ष की माला पहनने के बाद हमें कई बातों का ध्यान रखना चाहिए और कई चीजों से दूरी बनाकर रहना चाहिए। जैसे कि रुद्राक्ष की माला पहनने के बाद आपको मांस, मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. मांस, मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। वहीं आपको कभी भी दूसरे की पहनी हुई माला नहीं पहननी चाहिए। साथ ही सोते टाइम माला को निकालकर ही सोना चाहिए।

चलिए अब आपको राशि के हिसाब से भी रुद्राक्ष की माला बता देते हैं। मेष और वृश्चिक राशि 3 मुखी, वृषभ और तुला राशि 6 मुखी, मिथुन और कन्या वाले 4 मुखी की रुद्राक्ष की माला धारण करें, जबकि कर्क वाले 2 मुखी, सिंह 1मुखी, धनु और मीन 5 मुखी, मकर और कुंभ राशि वाले 7 मुखी रुद्राक्ष पहनेंगे तो यह उनके लिए काफी लाभकारी होगा।

रुद्राक्ष की माला पहनने के कई सारे लाभ हैं तो आप उन्हें भी जान लीजिए। अगर आपकी शादी में अड़चनें आ रही हैं तो गौरी शंकर रुद्राक्ष माला धारण करें. इससे शादी विवाह से जुड़ी सभी समस्याओं से निजात मिलेगा। अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या फिर पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है।

तो आपको 5 मुखी रुद्राक्ष माला धारण करना चाहिए इससे आपको सफलता मिलेगी। सेहत संबंधी परेशानियों से निजात पाने के लिए आप 11 मुखी रुद्राक्ष पहनें। इसके अलावा नौकरी में परेशानी आ रही है तो 3 मुखी पहनें। वहीं अगर आपको मदिरा जैसी कोई और बुरी आदत की लत लग गई है तो 5 मुखी रुद्राक्ष की माला पहनिए, जल्द ही गलत आदत जाएगी छूट। अगर आप भी रुद्राक्ष माला धारण करना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

 

ये भी पढ़े: शाहरुख ने फिल्म जवान का पोस्टर किया रिलीज, फैंस को आस्क एसआरके में दिया सरप्राइज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT