होम / खून से सनी हुई है यहां के मंदिरों की दीवारें, वजह जान खड़े हो जाएंगे रोंगटे!

खून से सनी हुई है यहां के मंदिरों की दीवारें, वजह जान खड़े हो जाएंगे रोंगटे!

Babli • LAST UPDATED : July 11, 2024, 8:55 am IST

Blood Stained Ceilings of Kyoto Temples

India News (इंडिया न्यूज़), Blood Stained Ceilings of Kyoto Temples: जापान के क्योटो में पांच मंदिर हैं, जिनकी दीवारों में एक खूनी रहस्य छिपा है। ये मंदिर जापान के अलग अलग हिस्सों में है जिसमें – योगेन-इन, गेन्को-एन, शोडेन-जी, होसेन-इन और म्योशिनजी मंदिर शामिल है। कहा जाता है की इनकी छतों पर सदियों पुराना खून लगा हुआ है, जो इतिहास के सबसे क्रूर समुराई संघर्षों में से एक के दौरान बहा था।

  • खून से सनी हुई है यहां के मंदिरों की दीवारें
  • छतों पर किसके खून के धब्बे हैं?

PM Modi Austria-Russia Visit: PM मोदी की भारत वापसी, जानें इस दो दिवसीय दौरे से जुड़े 10 अहम बिंदु  

छतों पर किसके खून के धब्बे हैं?

एक रिपोर्ट की मानें तो मंदिरों की छतें 16वीं सदी के किले फुशिमी कैसल के फर्श से बनी हैं। जहां जापानी समुराई जनरल तोरी मोटोटाडा और उनके 380 योद्धाओं ने दुश्मन की 40 हजार सैनिकों को 11 दिनों तक रोका हुआ था। कहा जाता है की उस समय दो सबसे बड़े कुलों के बीच लड़ाई चल रही थी। एक का नेतृत्व जापान के सरदार तोकुगावा इयासु कर रहे थे जबकि दूसरे कुल का नेतृत्व इशिदा मित्सुनारी कर रहे थे। इशिदा मित्सुनारी ने 40 हजार सैनिकों की सेना के साथ फुशिमा कैसल पर कब्जा करने के लिए किले पर हमला किया था।

फंडिंग करने वाले शख्स की गिरफ्तारी की वजह से Shah Rukh Khan की बॉलीवुड वेबसाइट हुई बंद, वेडिंग प्लानर ने किया खुलासा, जानें

इयासु की सेना ने दिया जवाब?

इयासु की सेना ने इस हमले का बहादुरी से मुकाबला किया था। समुराई जनरल तोरी मोटोटाडा में इयासु की सेना ने इशिदा मित्सुनारी की मांगों को मानने से इनकार कर दिया था जिसकी वजह से दोनों सेनाओं के बीच भयंकर युद्ध हुआ। मोटोटाडा और उसके सभी 380 समुराई सैनिकों ने 11 दिनों तक दुश्मनों का मुकाबला किया, लेकिन जब दुश्मनों को रोकना उनके लिए मुश्किल हो गया, तो हार स्वीकार करने और हमलावर सेना के पकड़े जाने के बजाय, सभी 380 समुराई सैनिकों ने आत्महत्या कर ली। किले के दालान की लकड़ी उनके शरीर से बहते खून से रक्तरंजित हो गई।

कहा जाता है की बाद में, किले के दालान की इन्हीं लकड़ियों का इस्तेमाल मंदिरों की छतों में किया गया। ताकि मोटोटाडा और बाकी सभी 380 समुराई सैनिकों के बलिदान को सम्मान कर याद दिया जा सके और उनकी आत्मा को शांति मिल सके।

जजमेंटल हो जाते हैं…, Hardik के साथ तलाक की खबरों के बीच आया Natasa Stankovic का रिएक्शन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT