होम / दोपहर में जो किए ये 4 काम तो बर्बाद हो जाएगी जिंदगी, राजा से भिखारी बनने में नहीं लगती देर?

दोपहर में जो किए ये 4 काम तो बर्बाद हो जाएगी जिंदगी, राजा से भिखारी बनने में नहीं लगती देर?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 21, 2024, 3:02 pm IST

Dopeher Na Karein Ye Kaam: दोपहर का समय सूर्य की ऊर्जा का सबसे अधिक प्रभावी समय होता है। इस समय किए गए कार्यों का व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है।

India News (इंडिया न्यूज), Dopeher Na Karein Ye Kaam: ज्योतिष शास्त्र में यह बताया गया है कि दोपहर का समय, विशेषकर जब सूर्य अपने पूरे प्रभाव में होता है, कुछ कार्यों के लिए अनुकूल नहीं है। इन कार्यों को करने से न केवल लक्ष्मी माता नाराज होती हैं, बल्कि व्यक्ति के मान-सम्मान में भी कमी आती है। आइए जानते हैं कि कौन से ऐसे कार्य हैं, जिनसे बचना चाहिए:

1. सूर्य को जल देना

शास्त्रों के अनुसार, दोपहर के समय सूर्य को जल देना नहीं चाहिए। ऐसा करने से सूर्य का शुभ प्रभाव कम होता है, जैसे जलती हुई लकड़ी पर पानी डालने से आग बुझ जाती है। इससे स्वास्थ्य, धन, और पितृसंबंधी मामलों में समस्याएं आ सकती हैं। बेहतर है कि सूर्य को जल सूर्योदय के समय ही अर्पित करें।

मरते समय भी कलयुग के लिए ये भविष्यवाणी कर गया था रावण…अगर समय रहते नहीं अपनाई उसकी ये 3 सीख तो विनाश की घड़ी दूर नहीं?

2. दिन में सोना

दिन के समय सोना एक गलत आदत मानी जाती है। इससे मां लक्ष्मी नाराज होती हैं और यह व्यक्ति की उम्र को भी घटा सकता है। दोपहर में सोने से वात दोष उत्पन्न होता है, जिससे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

कहीं आपके घर में भी तो अचानक नहीं उग आया है पीपल का पेड़….दे रहा है आपको ऐसे संकेत?

3. हनुमानजी की पूजा

दोपहर के समय हनुमानजी की पूजा करना भी उचित नहीं है। शास्त्रों के अनुसार, हनुमानजी दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक लंका में रहते हैं, और इस समय उनकी पूजा करने से कोई फल नहीं मिलता। पूजा का सही समय सूर्योदय से पहले या उसके बाद माना जाता है।

4. इमली और गुड़हल के पेड़ के नीचे जाना

दोपहर के समय इमली और गुड़हल के पेड़ के नीचे नहीं जाना चाहिए। ऐसा करने से नकारात्मक विचार मन में आ सकते हैं और घर का सकारात्मक माहौल खत्म हो सकता है। आयुर्वेद के अनुसार, इस समय इन पेड़ों के नीचे जाने से शरीर में जकड़न और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

अगर न होता ये धनुष तो किसी के बस्की नहीं था रावण का वध कर पाना, आखिर कैसे श्री राम के हाथ लगा था ये ब्रह्मास्त्र?

निष्कर्ष

दोपहर का समय सूर्य की ऊर्जा का सबसे अधिक प्रभावी समय होता है। इस समय किए गए कार्यों का व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। इन सावधानियों को ध्यान में रखकर और सकारात्मक कार्यों में लिप्त रहकर व्यक्ति अपने जीवन में सुख, समृद्धि और स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है।

घर के मंदिर से तुरंत हटा दी जो ये 5 चीजें तो आज से ही बरसने लगेगी मां लक्ष्मी की कृपा, जान ले कौन-सी है वो चीजें?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT