होम / पांडवो के रूप में स्वम धरती पर उतरे थे ये देवता, जानें किसने किए थे क्या उद्धार–IndisNews

पांडवो के रूप में स्वम धरती पर उतरे थे ये देवता, जानें किसने किए थे क्या उद्धार–IndisNews

Prachi Jain • LAST UPDATED : June 28, 2024, 4:14 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Pandav and Devta: महाभारत के पांडवों को धरती पर देवताओं का अवतार माना जाता है। युधिष्ठिर धर्मराज यमराज के अंश से जन्मे थे और सत्य तथा न्याय के प्रतीक थे। भीम वायु देव के अंश थे, जिनकी असीम शक्ति और पराक्रम ने राक्षसों का नाश किया। अर्जुन इंद्र के अंश से उत्पन्न महान धनुर्धर थे, जिन्होंने महाभारत युद्ध में अद्वितीय वीरता दिखाई। नकुल और सहदेव अश्विनीकुमारों के अंश थे, जो अपनी सुंदरता, ज्ञान और युद्ध कौशल के लिए प्रसिद्ध थे। इन पांचों पांडवों ने अपने-अपने क्षेत्र में अद्वितीय योगदान देकर धर्म की स्थापना की और अधर्म का नाश किया, जिससे वे मानवता के लिए आदर्श बन गए। इनके रूप में पांच प्रमुख देवताओं ने मानव अवतार लिया था। जानें किसने किया था क्या उद्धार:

युधिष्ठिर:

धर्मराज युधिष्ठिर को धर्म (न्याय) का अवतार माना जाता है। वे धर्मराज यमराज के अंश से जन्मे थे और सत्य तथा न्याय के प्रतीक थे।

भीम:

बलशाली भीम को वायु देव का अंश माना जाता है। उनकी शक्ति और पराक्रम ने उन्हें अजेय योद्धा बनाया। भीम ने राक्षसों और दुराचारियों का अंत करके धर्म की स्थापना की।

ये रसोई हैं या हैं एक मंदिर? क्या सच में माँ सीता बनाती थी यहाँ खाना? जानिए सच्चाई-IndiaNews

अर्जुन:

अर्जुन इंद्र के अंश से उत्पन्न हुए थे। वे महान धनुर्धर और श्रीकृष्ण के प्रिय मित्र थे। अर्जुन ने महाभारत युद्ध में अद्वितीय वीरता दिखाकर धर्म की रक्षा की।

नकुल:

नकुल अश्विनीकुमारों के अंश से जन्मे थे। वे अपने ज्ञान, सुंदरता और युद्ध कौशल के लिए प्रसिद्ध थे। नकुल ने युद्ध में अपनी वीरता से पांडवों का साथ दिया।

सहदेव:

सहदेव भी अश्विनीकुमारों के अंश थे। वे ज्योतिष और भविष्यवाणी में निपुण थे। सहदेव ने महाभारत युद्ध में अपने ज्ञान और वीरता से पांडवों का सहयोग किया।

एक ऐसा IPS OFFICER जो बन गया था श्री कृष्ण की ‘दूसरी राधा’, 16 श्रृंगार कर जाने लगा था ड्यूटी–IndiaNews

इन पांचों पांडवों ने अपने-अपने क्षेत्र में अद्वितीय योगदान देकर धर्म की स्थापना की और अधर्म का नाश किया। उन्होंने अपनी वीरता, ज्ञान और सत्यनिष्ठा से मानव

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT