होम / मृत्यु के वक्त भी दुर्योधन ने इस देवता को क्यों दिखाई थी 3 उंगलियां? वजह जान उड़ जाएंगे होश!

मृत्यु के वक्त भी दुर्योधन ने इस देवता को क्यों दिखाई थी 3 उंगलियां? वजह जान उड़ जाएंगे होश!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 17, 2024, 10:00 am IST
ADVERTISEMENT
मृत्यु के वक्त भी दुर्योधन ने इस देवता को क्यों दिखाई थी 3 उंगलियां? वजह जान उड़ जाएंगे होश!

Three Mistakes Of Duryodhana: दुर्योधन ने मरते समय भगवान श्री कृष्ण को बार-बार अपनी तीन उंगलियां दिखाई थीं।

India News (इंडिया न्यूज), Three Mistakes Of Duryodhana: महाभारत की कहानियां हम बचपन से सुनते आ रहे हैं। दुर्योधन अहंकारी और अधर्मी था। सबसे बड़े महाभारत युद्ध का कारण दुर्योधन का अहंकार और अधर्मी स्वभाव था। महाभारत युद्ध के कारण कौरव वंश का नाश हो गया था। इस युद्ध में भाई-भाई में दुश्मनी थी। इस युद्ध में सबसे आखिर में दुर्योधन की मृत्यु हुई थी। दुर्योधन का वध भीम ने किया था। भीम ने दुर्योधन की जांघ पर वार करके उसका वध किया था।

महाभारत युद्ध में भगवान श्री कृष्ण ने अहम भूमिका निभाई थी। दुर्योधन ने मरते समय भगवान श्री कृष्ण को बार-बार अपनी तीन उंगलियां दिखाई थीं। आइए जानते हैं कि दुर्योधन ने मरते समय भगवान श्री कृष्ण को अपनी तीन उंगलियां क्यों दिखाई थीं।

वो 3 गलतियां कौनसी थी

पहली गलती

दुर्योधन की पहली गलती ये थी कि वो युद्ध में भगवान श्री कृष्ण को अपने साथ नहीं ले गया था। उसने भगवान श्री कृष्ण को छोड़कर उनकी नारायणी सेना मांग ली थी। मरते समय दुर्योधन ने श्री कृष्ण से कहा था कि अगर मैंने नारायणी सेना की जगह आपको चुना होता तो आज मेरी ये हालत नहीं होती। मैं युद्ध जीत जाता।

दिवाली से पहले इन 3 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, माता लक्ष्मी करेंगी धन की बरसात! जानें आज का राशिफल

दूसरी गलती

माता गांधारी के पति यानी दुर्योधन के पिता धृतराष्ट्र अंधे थे और इस वजह से माता गांधारी ने भी अपनी आंखों पर पट्टी बांध ली थी और अंधे की तरह रहती थी। भीम से युद्ध से पहले दुर्योधन की मां गांधारी ने उसे नंगा कह दिया था। जब दुर्योधन नंगा होकर अपनी मां के पास जाने लगा तो श्री कृष्ण ने उसे रोका और कहा कि इस उम्र में मां के पास नंगा जाना ठीक नहीं है। इसलिए दुर्योधन ने पत्तों से बनी लंगोटी पहनकर अपनी मां के पास गए।

मां के पास जाते ही गांधारी ने अपनी आंखों से पट्टी हटा दी। उनकी आंखों से निकलने वाली रोशनी से दुर्योधन का शरीर वज्र के समान हो गया। केवल वह स्थान जहाँ पत्ते गिरे थे, पहले जैसा ही रहा। उसी स्थान पर भीम ने गधे को मारकर दुर्योधन का वध कर दिया। दुर्योधन ने श्री कृष्ण से कहा कि यदि वह नंगा होता तो उसे कोई नहीं मार सकता था।

तीसरी गलती

उन्होने श्री कृष्ण से कहा कि उसकी तीसरी गलती यह थी कि वह युद्ध लड़ने के लिए सबसे अंत में आया। यदि वह शुरू से ही युद्ध लड़ता तो स्थिति कुछ और होती।

हनुमानजी के थे 5 भाई जो सभी थे शादीशुदा, क्या है उनके नाम, जाने कैसा था पूरा परिवार?

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT