होम / Unique modak: ओरियो  से लेकर माचा तक, घर में बनाए अलग-अलग फ्लेवर के मोदक

Unique modak: ओरियो  से लेकर माचा तक, घर में बनाए अलग-अलग फ्लेवर के मोदक

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 9, 2024, 8:43 pm IST

Unique modak

India News (इंडिया न्यूज), Unique modak: देश में इस समय पहले से कहीं ज़्यादा चहल-पहल है क्योंकि हर कोई घर पर गणपति बप्पा की पूजा करने में व्यस्त है। दस दिनों तक चलने वाला गणेश चतुर्थी उत्सव अनुष्ठानों और उल्लास से भरा होता है, और मोदक के डिब्बे या प्लेट का आदान-प्रदान करना ज़्यादातर लोगों, यहाँ तक कि जिम जाने वालों के लिए भी एक यादगार पल होता है। भगवान गणेश को मोदक उतने ही पसंद हैं जितने उनके भक्तों को। नारियल और गुड़ से भरे नरम मोदक में कोई बुराई नहीं है, लेकिन इन अनोखी रेसिपी से अपने मोदक को और भी बेहतर बनाने में कोई बुराई नहीं है।

ओरियो मोदक

इस रेसिपी को ज़्यादा समझाने की ज़रूरत नहीं है। अगर आपको ओरियो पसंद है, तो आपको मोदक के सांचे में उन्हें फिर से व्यवस्थित करने का यह छोटा सा प्रयोग ज़रूर पसंद आएगा। ब्लेंड विद स्पाइसेस की यह बिना पकाई रेसिपी देखें।

सामग्री: ओरियो बिस्किट – 26, सूखा नारियल, 2 बड़े चम्मच कटे हुए पिस्ता, 1 बड़ा चम्मच, घी, 1 बड़ा चम्मच, दूध, 4 बड़े चम्मच इस रेसिपी के लिए मोदक की ज़रूरत है।

विधि: कुकी से क्रीम अलग करने के बाद कुकी पाउडर बना लें। क्रीम में नारियल और पिस्ता डालकर छोटी-छोटी बॉल्स बना लें। कुकी पाउडर, दूध मिलाएँ और एक-एक करके मिलाएँ जब तक कि नॉन-स्टिक आटा न बन जाए। मोदक के सांचे में घी भरें और उसमें आटा लगाएँ। भरें और दबाएँ। स्वाद लेने से पहले इसे सख्त होने के लिए फ्रिज में रख दें।

माचा और बादाम मोदक

इस गणेश चतुर्थी पर, माचा को सिर्फ़ घूँट-घूँट करके ही नहीं बल्कि चबाकर भी खाएँ! सु पेंट्स ऑन प्लेट्स की यह माचा मोदक रेसिपी देखने में जितनी अच्छी है, उतनी ही स्वादिष्ट भी है, इसमें बादाम की भी भरपूर मात्रा है।

सामग्री: बादाम – 250 ग्राम, चीनी – 250 ग्राम, माचा पाउडर – 2 बड़े चम्मच, गुलाब जल – 1 बड़ा चम्मच, नारियल तेल – 1 बड़ा चम्मच, पानी – 2 बड़े चम्मच; इस रेसिपी के लिए मोदक के सांचे की ज़रूरत होती है

विधि: बादाम को भिगोएँ, छीलें और पीसकर कुरकुरा होने तक पकाएँ। इस बादाम के पेस्ट के साथ एक पैन में नारियल तेल डालें और 3 से 5 मिनट तक पकाएँ। चीनी डालें और मिश्रण के गाढ़ा होने तक चलाते रहें। गुलाब जल डालें और ठंडा होने तक अलग रख दें। माचा डालें और बॉल्स बनाएँ। मोदक मोल्ड का उपयोग करके आकार दें।

मसालेदार, नमकीन मोदक

जिन लोगों को मीठा पसंद नहीं है, लेकिन वे आम मोदक प्रेमियों से कम उत्सवी नहीं हैं, उन्हें परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। स्क्रॉल का यह करी पत्ता-मसालेदार विकल्प वह नमकीन, मसालेदार उत्तर है जिसकी आपको इतने समय से तलाश थी।

सामग्री: आटे के लिए – चावल का आटा – 1 कप, तिल का तेल – 1 चम्मच, पानी – 1 1/4 कप पानी, स्वादानुसार नमक; भरने के लिए – उड़द दाल – 1/2 कप, हरी मिर्च – 2, हल्दी पाउडर की एक चुटकी, स्वादानुसार नमक, तिल के तेल की कुछ बूँदें, पानी; तड़के के लिए – कसा हुआ नारियल – 1/4 कप, तिल का तेल – 1 छोटा चम्मच, सरसों के बीज – 1 छोटा चम्मच, करी पत्ता – 6 से 8, एक चुटकी हींग

विधि: नमक और तेल के साथ पानी उबालें और इसमें थोड़ा-थोड़ा करके चावल का आटा डालना शुरू करें। तब तक मिलाएँ जब तक यह आटे जैसा गाढ़ा पेस्ट न बन जाए। इसे आंच से उतार लें। जैसे ही तापमान कम हो जाए, नरम आटा गूंथ लें, इसे गीले मलमल के कपड़े से ढककर अलग रख दें। भरने के लिए, उड़द की दाल को आधे घंटे या फूलने तक पानी में भिगोएँ। अतिरिक्त पानी निकाल दें और इसे मिर्च, नमक और हल्दी के साथ पीसकर गाढ़ा लेकिन मुलायम पेस्ट बनाएँ। इसे बराबर भागों में बाँट लें और चिकने बॉल्स का आकार दें। 10 मिनट या उससे ज़्यादा समय तक चिकनाई लगे इडली मोल्ड्स में भाप में पकाएँ। उन्हें तोड़ें और मसाला लगाएँ। नारियल और नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। इस मिश्रण को आटे में भरें और खाने से पहले 10 मिनट तक भाप में पकाएँ।

सुशी मोदक

संभवतः सूची में सबसे अनोखी फ्यूजन रेसिपी, शेफ इशिज्योत सूरी, कार्यकारी शेफ और संस्थापक, मुल्क, मिनीटर्क और एसजेआई गॉरमेट, आपको बताते हैं कि आप सुशी स्टाइल में मोदक का आनंद कैसे ले सकते हैं।

सामग्री: बाहरी सुशी परत के लिए – सुशी चावल – 1 कप, पानी – 2 कप, चावल का सिरका – 2 बड़े चम्मच, चीनी – 1 बड़ा चम्मच, एक चुटकी नमक, नोरी शीट; भरने के लिए – पके हुए राजमा – 1 कप, चीनी – 1/2 कप, वेनिला अर्क – 1/2 चम्मच, रंग और स्वाद के लिए माचा पाउडर, युज़ू ज़ेस्ट या काले तिल जैसे जापानी-प्रेरित स्वाद।

विधि: सुशी चावल को ठंडे पानी में तब तक धोएँ जब तक पानी साफ न हो जाए। चावल कुकर या भारी तले वाले बर्तन में, धुले हुए चावल और 2 कप पानी मिलाएँ। चावल को पैकेज पर दिए निर्देशों के अनुसार तब तक पकाएँ जब तक वह नरम और चिपचिपा न हो जाए। एक छोटे सॉस पैन में चावल का सिरका, चीनी और एक चुटकी नमक डालकर चीनी घुलने तक गर्म करें। चावल पक जाने के बाद, इसे एक बड़े कटोरे में डालें और इसके ऊपर सिरका का मिश्रण डालें। चावल को धीरे से मोड़ें और मिलाएँ ताकि यह मसालों से लिपट जाए। इसे ठंडा होने दें।

मीठी राजमा भरने के लिए, एक ब्लेंडर या फ़ूड प्रोसेसर में, पकी हुई राजमा, चीनी और वेनिला एक्सट्रैक्ट को मिलाएँ। तब तक मिलाएँ जब तक आपको एक चिकना और मीठा राजमा पेस्ट न मिल जाए। पेस्ट को भागों में बाँट लें और प्रत्येक भाग को अलग-अलग रंगों और स्वादों के लिए माचा पाउडर, युज़ू ज़ेस्ट या काले तिल जैसे जापानी-प्रेरित सामग्री से स्वाद दें। अब असेंबली के लिए, नोरी (समुद्री शैवाल) की एक शीट लें और इसे छोटे-छोटे स्ट्रिप्स में काट लें ताकि यह सुशी में इस्तेमाल होने वाले समुद्री शैवाल जैसा दिखे।

सुशी चावल का एक छोटा हिस्सा लें और इसे अपनी हथेली में फैलाएँ। बीच में स्वाद वाले मीठे राजमा पेस्ट का एक हिस्सा रखें। चावल को भरने के ऊपर मोड़कर एक आयताकार या चौकोर आकार बनाएँ, जो सुशी के टुकड़े जैसा हो।

मां ने पकड़ा ममता बनर्जी का झूठ, बताया किसका गला घोंटना चाहती हैं बंगाल की सीएम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT