होम / Vastu Shastra: घर में लकड़ी का मंदिर है, तो वास्तु शास्त्र के इन नियमों का रखना चाहिए ध्यान- Indianews

Vastu Shastra: घर में लकड़ी का मंदिर है, तो वास्तु शास्त्र के इन नियमों का रखना चाहिए ध्यान- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 24, 2024, 2:53 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Vastu Shastra: आपने ऐसे कई घर देखे होंगे, जहां मंदिर लकड़ी के बने होते हैं। आजकल बदलते समय के अनुसार घर में लकड़ी का मंदिर रखने का चलन काफी बढ़ गया है। घर में लकड़ी का मंदिर रखने का एक कारण यह भी है कि आजकल आधुनिक घरों में जगह की कमी होती है इसलिए लोग घर में लकड़ी का मंदिर रखना पसंद करते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार इसे रखने के कई नियम हैं। घर में लकड़ी का मंदिर. वहाँ हैं। घर में लकड़ी का मंदिर. जुड़े हुए हैं। आइए जानते हैं घर में लकड़ी का मंदिर स्थापित करने से जुड़े नियम।

1- घर में रखा लकड़ी का मंदिर, जो लकड़ी से बना होता है, यह सुनिश्चित करता है कि आपके घर में मंदिर शुभ है या अशुभ। वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ पेड़ों की लकड़ियों को शुभ माना जाता है और अगर इन लकड़ियों से घर का मंदिर बनाया जाए तो मंदिर शुभ होता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि लकड़ियों में दीमक न लगी हो।

2- अपने घर में लकड़ी का मंदिर पूर्व-पश्चिम दिशा में यानि यदि संभव हो तो पूर्व दिशा की ओर स्थापित करें। जब भी आप मंदिर में पूजा करें तो आपका मुख पूर्व दिशा की ओर और पीठ पश्चिम दिशा की ओर होनी चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व के अलावा उत्तर दिशा भी मंदिर रखने के लिए अच्छी मानी जाती है।

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती में जानें सफल होने का मंत्र, हनुमान चालीसा के ये सूत्र करते है बड़ा काम – Indianews

3- अगर आपने अपने घर में लकड़ी का मंदिर रखने का फैसला किया है तो लकड़ी के मंदिर में पीला या लाल रंग का कपड़ा बिछाएं। इसे शुभ माना जाता है। भगवान की मूर्ति या तस्वीर कभी भी केवल लकड़ी पर न रखें। भगवान की मूर्ति को कपड़े से ढककर रखें।

4- वैसे तो हर मंदिर और घर को साफ-सुथरा रखना चाहिए, लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि लकड़ी के मंदिर में कहीं भी धूल, मिट्टी या दीमक न हो। इससे नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न हो सकती है। लकड़ी का मंदिर पुराना हो जाने पर उसमें दीमक लगने का खतरा रहता है, इसलिए समय-समय पर लकड़ी के मंदिर का निरीक्षण करते रहना चाहिए।

5- आमतौर पर घर में जगह की कमी के कारण कुछ लोग लकड़ी का मंदिर घर की दीवार पर लटका देते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार दीवार पर मंदिर लटकाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा नहीं रहती है, इसलिए कोशिश करनी चाहिए। लकड़ी के मंदिर को दीवार पर लटकाएं। नहीं, लेकिन इसे घर में किसी सुरक्षित स्थान पर रखें। अगर आपके घर में जगह की दिक्कत है तो छोटा सा मंदिर रखें लेकिन उसे जमीन पर जगह दें।

Hanuman Jayanti 2024- हनुमान जयंती पर जानें बजरंग बली के 5 सिद्धिपीठों का रहस्य – Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Make in India: भारत ने बनाया पहला स्वदेशी बमवर्षक यूएवी, बेंगलुरु में किया गया अनावरण -India News
MI VS KKR : मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दिया 170 रन का लक्ष्य-Indianews
Chandan Roy Interview: Panchayat 3 के चंदन रॉय ने इंडिया न्यूज में की शिरकत, अपनी अपकमिंग वेब सीरीज के किए खुलासे -Indianews
Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी का अमेठी से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला सही या गलत, जानें लोगों ने क्या कहा-Indianews
अमित शाह डीपफेक मामले में हुई पहली गिरफ्तारी, जानें कौन है यह शख्स
Mango Rabri: आम से बनाएं जायकेदार डेजर्ट मैंगो रबड़ी, जानें टेस्टी और हेल्थी रेसिपी -Indianews
Arvind Kejriwal: क्या लोकसभा चुनावों में प्रचार के लिए अरविंद केजरीवाल को ज़मानत मिलनी चाहिए, जानें लोगों की राय-Indianews
ADVERTISEMENT