होम / दीपक की दिशा का पड़ता है जीवन पर प्रभाव, घर के मंदिर में इस चीज का रखे ध्यान

दीपक की दिशा का पड़ता है जीवन पर प्रभाव, घर के मंदिर में इस चीज का रखे ध्यान

Simran Singh • LAST UPDATED : July 16, 2024, 9:13 am IST
ADVERTISEMENT
दीपक की दिशा का पड़ता है जीवन पर प्रभाव, घर के मंदिर में इस चीज का रखे ध्यान

Diya In Mandir

India News (इंडिया न्यूज़), Diya In Mandir: हिंदू मान्यताओं के अनुसार देखा जाए तो घरों के अंदर भगवान का मंदिर होना अनिवार्य माना जाता है। जिस घर के सभी सदस्य भगवान के सामने अपनी प्रार्थना कर सके ताकि घर में सुख और समृद्धि बनी रहे। ऐसे में कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं, जिनका ध्यान रखना बहुत जरूरी है। यदि आप इन चीजों पर ध्यान नहीं देते तो कोई घटना भी घट सकती है।

  • इस तरह से जलाए दीपक
  • मंदिर में रखे इन चीजों का ध्यान

क्या है पूजा में जलने वाले दीपक का महत्व?

पूजा के दौरान जलाए जाने वाले दीपक को सही दिशा में रखना बहुत जरूरी होता है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको वास्तु दोष जैसी परेशानी को भी झेलना पड़ता है। यह किसी बूरी घटना को खुद बुलाने का संकेत भी होता है, यदि व्यक्ति को जीवन में लगातार दुर्घटनाओं का सामना करना पड़ रहा है। तो यह उसके लिए वास्तु दोष के बराबर है। इसके पीछे गलत दिशा में दीपक जलाने का कारण हो सकता है। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में विस्तार से बताया गया है कि कैसे आपको दीपक जलाना चाहिए घर ऑफिस या फिर दुकान में दीपक जलाना चाहिए और किस दिशा में स्थित का जलना जरूरी है।

सावन में इस कारण से नहीं करना चाहिए दूध का सेवन, धर्म ग्रंथों में कही गई ये बात

दीपक जलाने की सही दिशा

ज्योतिषी शास्त्र के अनुसार बताएं तो घर बनाने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपके मंदिर के लिए सही दिशा कौन सी होगी। वही बता दे की मंदिर को ईशान कोण में बनाना सही माना जाता है। जिसमें भगवान की स्थापना पूर्व की ओर उगते सूरज की दिशा की मुख की तरफ की जाती है। यही दिशा दीपक जलाने के लिए सही मानी जाती है ऐसे में वास्तु दोष नहीं होता और अनचाही दुर्घटना से भी सहूलियत रहती है।

रावण की पुत्री थी सीता? इस कारण से हुआ था धरती से जन्म

दीपक जलाते समय इन बातों का रखें ध्यान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बताएं तो वास्तु दोष की वजह कई अप्रिय घटनाएं भी हो सकती हैं। जिसमें घर में मंदिर में अचानक आग लग जाना जिस वजह से बड़ी घटना हो सकती है। यदि इस घटना पर नज़र पड़े तो समझ जाइए कि भगवान आप पर कृपा है लेकिन इस घटना को नजरअंदाज ना करें जरूर किसी ज्योतिष को दिखाएं साथ ही वास्तु दोष काफी ध्यान रखें।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

देश Amritpal Singh: अमृतपाल सिंह ने लोकसभा अध्यक्ष लिखी चिट्ठी, जानें क्या है मामला?

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT