होम / Vastu Upay for home : छत पर पड़ा कूड़ा बन सकता है दुर्भाग्य का कारण, वास्तु की इन बातों का जरूर रखें ध्यान- Indianews

Vastu Upay for home : छत पर पड़ा कूड़ा बन सकता है दुर्भाग्य का कारण, वास्तु की इन बातों का जरूर रखें ध्यान- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 8, 2024, 12:25 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Vastu Upay for home : हम सभी के घरों में कुछ न कुछ सामान जरूर पड़ा रहता है, जो हमारे किसी काम का नहीं होता। अक्सर इस बेकार सामान को निपटाने के लिए हम उसे घर की छत पर फेंक देते हैं। यह सामान कई महीनों और कभी-कभी सालों तक वहीं पड़ा रहता है। हर मौसम की मार झेलते हुए यह सामान किसी काम का नहीं रहता और लोहे की चीजों में जंग भी लग जाती है। यह सेहत और पर्यावरण के लिहाज से बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। वहीं वास्तु शास्त्र में घर की छत पर पड़े कूड़े को दुर्भाग्य का सूचक भी कहा गया है। अगर आपके घर की छत पर लंबे समय तक कूड़ा पड़ा रहता है तो आपको आर्थिक तंगी, बीमारी और कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं छत पर कूड़ा रखने से जुड़े वास्तु के नियम और इससे जुड़ी खास बातें।

​हो सकता है आर्थिक हानि

छत पर कूड़ा रखने से आर्थिक नुकसान का खतरा रहता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको ऐसी जगहों पर खर्च करना पड़ सकता है, जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते। जैसे आपको जीवन में किसी बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। किसी बीमारी के इलाज के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं या फिर आपके घर में अचानक से कोई टूट-फूट हो सकती है, जिसकी मरम्मत के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

Budhwar Ke Upay: नहीं मिल रही सफलता ​तो बुधवार के दिन करें ये उपाय, बदल जाएगी किस्मत-Indianews

​कई तरह के हो सकते हैं रोग 

घर में रखा कूड़ा-कचरा आपकी सेहत के लिए तो ठीक नहीं है ही, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार इसका असर और भी खतरनाक हो सकता है। छत पर रखे कूड़े-कचरे का असर आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी ठीक नहीं है। इसकी वजह से आपको हमेशा सिर में भारीपन की समस्या महसूस हो सकती है। आपको सिर दर्द और नकारात्मक विचार जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

​मां लक्ष्मी होती हैं नाराज  

अगर आपके जीवन में अचानक से कोई परेशानी आने लगी है या फिर काफी मेहनत के बाद भी आपका भाग्य आपका साथ नहीं दे रहा है, तो इसका असर घर की छत पर रखे कूड़े-कचरे की वजह से हो सकता है। मां लक्ष्मी हमेशा साफ-सफाई में ही वास करती हैं, ऐसे में अगर आपके घर की छत पर कूड़ा-कचरा रहता है, तो मां लक्ष्मी आपसे नाराज हो जाती हैं और आपका भाग्य कमजोर होता चला जाता है।

​राहु का की पड़ती है कुदृष्टि​

अगर आप घर की छत पर कूड़ा-कचरा रखते हैं, तो आपको राहु दोष हो सकता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार नौ ग्रहों में से राहु उन लोगों को परेशान करता है, जो अपने आस-पास गंदगी रखते हैं। घर की छत खुली जगह होती है, इसलिए छत पर रखा कूड़ा-कचरा न केवल आपके घर को प्रदूषित करता है, बल्कि इससे पर्यावरण भी प्रदूषित होता है।

​लव लाइफ पर पड़ता है असर 

घर की छत पर रखा कूड़ा-कचरा आपकी लव लाइफ पर भी बुरा असर डालता है। इससे आपका जीवनसाथी छोटी-छोटी बातों पर नाराज़ हो सकता है, जिससे आपका रिश्ता खराब हो सकता है। साथ ही घरेलू झगड़े और गलतफहमियाँ भी बढ़ती हैं, जिससे पति-पत्नी के बीच दूरियाँ पैदा होती हैं।

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर करें ये उपाय, घर में होगा मां लक्ष्मी का प्रवेश- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT