होम / Vivah Yog: इन जातकों को मिलता है मनचाहा वर, शादी भी हो जाती है जल्द- Indianews

Vivah Yog: इन जातकों को मिलता है मनचाहा वर, शादी भी हो जाती है जल्द- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 25, 2024, 12:16 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),  Vivah Yog: ज्योतिष शास्त्र किसी व्यक्ति की कुंडली देखकर उसके बारे में भविष्यवाणी करता है। इससे व्यक्ति के रोजगार, व्यवसाय, प्रेम, विवाह आदि के बारे में जानकारी मिलती है। कुंडली में बारह घर होते हैं। इनमें सप्तम भाव को विवाह भाव कहा जाता है। इस भाव को जीवनसाथी का भाव भी कहा जाता है। इस भाव में स्थित शुभ तथा अशुभ ग्रहों के अनुसार व्यक्ति के विवाह के योग बनते हैं। शुभ ग्रहों की उपस्थिति के कारण शीघ्र विवाह के योग बन रहे हैं। अशुभ ग्रहों की उपस्थिति से विवाह में देरी होती है। आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ-

बुध ग्रह

ज्योतिषियों के अनुसार यदि बुध विवाह भाव में हो तो विवाह के योग जल्दी बनते हैं। हालाँकि बुध के साथ कोई अशुभ ग्रह नहीं होना चाहिए।

Vighnaharta Ganesha: कैसे बने श्री गणेश प्रथम पूजनीय, जानें पौराणिक कथा – indianews

बृहस्पति ग्रह

देवताओं के गुरु बृहस्पति को कन्याओं के विवाह का कारक माना जाता है। यदि बृहस्पति विवाह भाव में हो तो शीघ्र विवाह की संभावना बनती है। हालाँकि बृहस्पति के साथ किसी भी पाप ग्रह की युति नहीं होनी चाहिए।

चंद्र ग्रह

यदि चंद्रमा विवाह भाव में हो तो विवाह शीघ्र होता है। साथ ही व्यक्ति को अपनी पसंद का जीवनसाथी मिलता है। व्यक्ति का जीवनसाथी शांत, विनम्र और धार्मिक स्वभाव का होता है।

शुक्र ग्रह

शुक्र ग्रह को लड़कों की शादी का कारक माना जाता है। यदि कुंडली के विवाह भाव में शुक्र हो तो व्यक्ति की शादी जल्द से जल्द हो जाती है। साथ ही मनचाहा जीवनसाथी मिलता है। हालाँकि शुक्र के साथ कोई पाप ग्रह नहीं होना चाहिए.

अशुभ ग्रह

यदि मंगल, राहु, केतु और सूर्य-शनि एक साथ हों तो विवाह में बहुत देरी होती है। कई बार इंसान को काफी देर तक इंतजार करना पड़ता है. वहीं, कालसर्प दोष, मंगल दोष, गुरु चांडाल दोष, पितृ दोष आदि होने पर इसके निवारण के बाद ही व्यक्ति विवाह करता है।

क्या आप शेयर करते है सचिन तेंदुलकर के साथ अपना जन्मदिन? जानिए कैसा रहेगा आपका अगला एक साल

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weather Update: दक्षिण भारत में बरसेंगे बादल, दिल्ली में भी इस दिन बारिश के आसार! जानें देशभर में मौसम का हाल -Indianews  
Petrol Diesel Price: पेट्रोल और डीजल के ताजा रेट, जानें क्या है आपके शहर में कच्चे तेल का हाल-Indianews
ICSE Board Result 2024: ICSE बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे 6 मई को होंगे जारी, जानें कैसे करे चेक -India News
BHU PG Registration: बीएचयू के पीजी प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कब तक भर सकते हैं फॉर्म -India News
Adani Group: फिलीपींस के बंदरगाह का विकास करेगी अदानी फर्म, APSEZ ने बनाया योजना -India News
Benjamin Netanyahu: “कोई भी दबाव इज़रायल को नहीं रोक पाएगा”, पीएम नेतन्याहू ने वैश्विक नेताओं को दिया जवाब -India News
Hamas Attack: हमास ने गाजा क्रॉसिंग पर दागे रॉकेट, हमले में मारे गए इजरायली सेना के 3 सैनिक -India News
ADVERTISEMENT