होम / दिवाली पर घर की किस जगह पर लगाएं मां लक्ष्मी कदम और शुभ-लाभ? जान लें सही तरीका, वरना चला जाएगा रखा हुआ पैसा

दिवाली पर घर की किस जगह पर लगाएं मां लक्ष्मी कदम और शुभ-लाभ? जान लें सही तरीका, वरना चला जाएगा रखा हुआ पैसा

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 18, 2024, 5:03 pm IST
ADVERTISEMENT
दिवाली पर घर की किस जगह पर लगाएं मां लक्ष्मी कदम और शुभ-लाभ? जान लें सही तरीका, वरना चला जाएगा रखा हुआ पैसा

Laxmi Kadam and Shubh Labh in House on Diwali

India News (इंडिया न्यूज), Tips on Laxmi Kadam and Shubh Labh in House on Diwali: रोशनी और समृद्धि का त्योहार दिवाली इस साल 1 नवंबर 2024 को मनाया जाएगा और इसकी शुरुआत 29 अक्टूबर को धनतेरस से होगी। बता दें कि दिवाली पर देवी लक्ष्मी के स्वागत के लिए लोग अपने घरों में लक्ष्मी कदम और शुभ-लाभ के प्रतीक स्थापित करते हैं या बनवाते हैं। ऐसा माना जाता है कि ये शुभ प्रतीक घर में आर्थिक समृद्धि और सुख-शांति लाते हैं। लेकिन, वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर इन्हें स्थापित करते समय सही तरीका नहीं अपनाया जाए तो इसका विपरीत प्रभाव भी हो सकता है, जिससे घर में दरिद्रता और धन की हानि हो सकती है। तो यहां जान लें दिवाली के दिन लक्ष्मी कदम और शुभ-लाभ स्थापित करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली बनी रहे।

लक्ष्मी कदम और शुभ-लाभ का सही आकार और रंग

1. लक्ष्मी कदम का आकार सामान्य हथेली के बराबर होना चाहिए और इसका रंग लाल, हरा, पीला या गुलाबी हो सकता है। इन रंगों का संयोजन भी शुभ माना जाता है। अगर आप रंग-बिरंगे लक्ष्मी कदम का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यह भी शुभ है।

2. शुभ-लाभ के प्रतीकों का आकार ऐसा होना चाहिए कि उसे आसानी से पढ़ा जा सके, लेकिन यह बहुत बड़ा नहीं होना चाहिए। शुभ-लाभ को लाल रंग में बनवाना सबसे शुभ माना जाता है। ध्यान रखें कि शुभ-लाभ जुड़े हुए नहीं बल्कि अलग-अलग होने चाहिए। इससे सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है।

करवा चौथ की सरगी में भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, टूट जाएगा व्रत, 99 प्रतिशत सुहागिनें करती हैं ये गलती

लक्ष्मी कदम और शुभ-लाभ कहां रखें?

वास्तु के अनुसार, घर के मुख्य द्वार के बाहर लक्ष्मी कदम चिपकाना या बनाना गलत होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जो भी घर में प्रवेश करता है, वो मां लक्ष्मी के पैरों पर पैर रखकर घर में प्रवेश करता है। वास्तु के अनुसार ऐसा करना अशुभ माना जाता है।

जान ले इसका सही तरीका

लक्ष्मी कदम घर के मंदिर की ओर जाने वाले दरवाजे या दीवारों पर लगाना चाहिए। इसका मतलब है कि देवी लक्ष्मी घर में प्रवेश कर रहीं हैं और सीधे मंदिर में विराजमान हैं, जो घर में समृद्धि का संकेत है।

शुभ-लाभ का सही स्थान

घर के मुख्य द्वार पर शुभ-लाभ को इस तरह रखें कि आने-जाने वाला हर व्यक्ति इसे देख सके। लेकिन, ध्यान रखें कि शुभ-लाभ के प्रतीकों पर किसी भी तरह की सजावट जैसे लाइटिंग या डोरी न लटकाएं, क्योंकि इससे इसका प्रभाव कम हो जाता है।

रोज इन शक्तिशाली मंत्रों का करें जाप, भिखारी से बन जाएंगे राजा, कदम चूमेगी सफलता

दिवाली पर लक्ष्मी कदम और शुभ-लाभ रखने के फायदे

  • धन में वृद्धि लक्ष्मी कदम और शुभ-लाभ को सही जगह पर रखने से घर में धन का आगमन सुनिश्चित होता है।
  • सकारात्मक ऊर्जा लक्ष्मी कदम और शुभ-लाभ को सही जगह पर रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है।
  • समृद्धि और शांति ये प्रतीक घर में आर्थिक समृद्धि और शांति बनाए रखने में सहायक होते हैं।

इन गलतियों को करने से बचें

  • मुख्य द्वार के बाहर लक्ष्मी कदम रखने से बचें।
  • शुभ लाभ चिन्ह के ऊपर सजावट या डोरी न लटकाएं।
  • बहुत बड़े या छोटे आकार के लक्ष्मी कदम और शुभ लाभ का उपयोग न करें।
  • शुभ लाभ को लाल के अलावा किसी अन्य रंग से न लिखें।

हनुमानजी के थे 5 भाई जो सभी थे शादीशुदा, क्या है उनके नाम, जाने कैसा था पूरा परिवार?

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, दिवाली पर देवी लक्ष्मी के स्वागत के लिए लक्ष्मी कदम और शुभ लाभ का सही तरीके से उपयोग करना बहुत जरूरी है। इन्हें सही जगह पर रखना आर्थिक समृद्धि और सुख-शांति का प्रतीक है।
  • अगर आप इस दिवाली वास्तु के इन नियमों का पालन करेंगे तो देवी लक्ष्मी आपके घर में स्थाई रूप से निवास करेंगी और घर में धन, समृद्धि और शांति बनी रहेगी।

 

 

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT